New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2021 02:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

26 नवंबर 2008 की वो रात मुंबई के लोग अपने जीवन में कभी नहीं भूल सकते, जब 10 हथियारबंद पाकिस्तानी आतंकियों ने शहर में कहर बरपाया था. समंदर के रास्ते मुंबई में दाखिल हुए इन चंद आंतकियों ने पूरे शहर को बंधक बना लिया था. उनके पास वो हर साज-ओ-सामान था, जो मौत बांट सकता था. इनमें 10 एके-47, 10 पिस्टल, 80 ग्रेनेड, 2 हजार गोलियां, 24 मैगजीन, 10 मोबाइल फोन, विस्फोटक और टाइमर्स रखे हुए थे. इनके सहारे उन्होंने मौत का जो तांडव किया, उसने पूरे देश को झकझोर दिया. आतंक की इस खौफनाक दास्तान को सिनेमा के जरिए कई बार लोगों के सामने पेश किया गया है. कई फिल्में और वेब सीरीज बनाई जा चुकी हैं.

26/11 मुंबई हमले पर आधारित हर फिल्म और वेब सीरीज को अलग-अलग नजरिए से बनाया गया है. किसी में आतंकियों की दहशत दिखाई गई है, किसी में पुलिस और एनएसजी की कार्रवाई दिखाई गई है, तो किसी में डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ के संघर्ष की दास्तान पेश की गई है. हालही में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'मुंबई डायरीज 26/11' में पहली बार डॉक्टरों, नर्सों और मेडिकल स्टाफ के नज़रिए से इस आतंकी वारदात को दिखाया गया है. निखिल आडवाणी के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में टीवी के जाने वाले एक्टर मोहित रैना और फिल्म एक्ट्रेस कोंकणा सेन शर्मा प्रमुख भूमिका में हैं. सीरीज एक अलग नजरिया पेश करती है.

आइए ऐसी ही कुछ प्रमुख फिल्मों पर नजर डालते हैं, जो 26/11 की घटना पर आधारित हैं...

650-26_112621105224.jpg.....मुंबई हमले पर आधारित फिल्मों में नाना पाटेकर और अनुपम खेर अहम रोल में नजर आ चुके हैं.

1. फिल्म- होटल मुंबई (Hotel Mumbai)

स्टारकास्ट- देव पटेल, अनुपम खेर, अर्मी हैमर, विपिन शर्मा, नाजनीन बोनीएदी और जेसन इसहाक

डायरेक्टर- एंथोनी मारस

26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमले के दौरान होटल ताज निशाने पर था. जिस वक्त यहां आतंकी हमला हुआ, उस वक्त होटल में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी मेहमान ठहरे हुए थे. अचानक हुए हमले के बाद किस तरह होटल के मैनेजर और स्टाफ ने वहां मौजूद लोगों को बचाया, वहां ठहरे मेहमानों के साथ आतंकियों ने क्या सलूक किया और पुलिस ने होटल में अपने ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया, इन सभी तथ्यों को एक्शन थ्रिलर फिल्म होटल मुंबई में दिखाया गया है. एंथोनी मारस के निर्देशन में बनी इस फिल्म में देव पटेल, अनुपम खेर, अर्मी हैमर, विपिन शर्मा, नाजनीन बोनीएदी और जेसन इसहाक ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं. इस फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि कैसे होटल ताज के शेफ और कर्मचारियों ने अपने मेहमानों की सुरक्षा के लिए अपना जीवन भी जोखिम में डाल दिया था.

2. फिल्म- द ताजमहल (The TajMahal)

स्टारकास्ट- स्टेसी मार्टिन, जीना मैकी, अल्बा रोहरवाचर, लुइस-डो डी लेनक्वेसिंग

डायरेक्टर- निकोलस साडा

मुंबई आतंकी हमले के चार साल बाद साल 2015 में रिलीज हुई फ्रेंच फिल्म 'द ताजमहल' में होटल ताज की कहानी दिखाई गई है. लेकिन इसे एक फ्रांसीसी लड़की के नजरिए से पेश किया गया है. होटल ताज का पूरा नाम द ताजमहल पैलेस होटल है, उसी पर इस फिल्म का टाइटल ताजमहल रखा गया है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे आतंकी हमले के दौरान 18 साल की फ्रांसीसी लड़की खुद को कमरे में बंद कर लेती है. उसके माता-पिता उसे अकेले होटल में छोड़कर मुंबई शहर में ही किसी काम से बाहर गए हुए हैं. उसी दौरान आतंकी होटल को अपने कब्जे में ले लेते हैं. उस लड़की के कमरे का दरवाजा खटखटाते हैं. गेट पर फायरिंग करते हैं. इस दौरान वो लड़की कैसे अपने डर को काबू में रखते हुए आतंकियों का सामना करती है, फिल्म में दिखाया गया है. इसे यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है.

3. फिल्म- द अटैक ऑफ 26/11 (The Attacks of 26/11)

स्टारकास्ट- नाना पाटेकर, संजीव जायसवाल, अतुल गवंडी, अतुल कुलकर्णी, जितेंद्र जोशी, आशीष भट्ट और सुकेश मिश्रा

डायरेक्टर- राम गोपाल वर्मा

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'द अटैक ऑफ 26/11' मुंबई हमले पर आधारित है. इस फिल्म में नाना पाटेकर मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर के किरदार में नजर आए हैं. फिल्म में नाना के अलावा संजीव जायसवाल, अतुल गवंडी, अतुल कुलकर्णी, जितेंद्र जोशी, आशीष भट्ट और सुकेश मिश्रा भी अहम रोल में हैं. इसमें संजीव जायसवाल ने आतंकी अजमल कसाब की भूमिका निभाई है. इस फिल्म में पूरी तरह फोकस अजमल कसाब पर ही रखा गया है. आतंकी हमले के बाद कसाब के पकड़े जाने से लेकर उससे पूछताछ और बाद में उस पर चली कानूनी प्रक्रिया तक को फिल्म में बहुत व्यवस्थित तरीके से दिखाया गया है. फिल्म को देखकर ऐसा लगता है कि राम गोपाल वर्मा और उनकी टीम ने व्यापक रिसर्च के बाद इस फिल्म को बनाया और वास्तविक लोकेशन पर जाकर इसे शूट किया है.

4. फिल्म- वन लेस गॉड ( One Less God)

स्टारकास्ट- कबीर दुहन सिंह, सुखराज दीपक, जोसेफ माल्हर और मिहिका राव

डायरेक्टर- लिलियम वर्थिंगटन

साल 2017 में रिलीज हुई मुंबई हमले पर बनी फिल्म 'वन लेस गॉड' को होटल ताज में ठहरे विदेशी पर्यटकों के नजरिए से बनाया गया है. इस फिल्म की कहानी उन विदेशी पर्यटकों पर आधारित है, जो आतंकियों का निशाना बने. फिल्म में पर्यटकों पर आतंकियों के अत्याचार और उनसे बच निकलने की कहानी को बहुत ही संवेदनशीलता के साथ दिखाया गया है. फिल्म में सुखराज दीपक, जोसेफ माल्हर, मिहिका राव और कबीर सिंह जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म के निर्देशक लिलियम वर्थिंगटन ने कमाल का काम किया है. राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर वर्थिंगटन ने हमले की विभिषिका की वास्तविकता को दिखाने के लिए फिल्म में रीयल फुटेज का भी इस्तेमाल किया है. फिल्म में कबीर दुहन सिंह, सुखराज दीपक, जोसेफ माल्हर और मिहिका राव जैसे कलाकारों ने सराहनीय अभिनय किया है.

5. फिल्म- फैंटम (Phantom)

स्टारकास्ट- सैफ अली खान और कैटरीना कैफ

डायरेक्टर- कबीर खान

साल 2015 में रिलीज हुई कबीर खान की फिल्म 'फैंटम' एस. हुसैन जैदी के नॉवेल 'मुंबई एवेंजर्स' पर आधारित है. इसकी शूटिंग भारत, लेबनान, सीरिया, यूके और कनाडा में हुई थी. यह एक थ्रिलर फिल्म है, जिसमें भारत के खिलाफ लगातार हो रहे आतंकी हमलों खासकर 26/11 हमले के जबावी कार्रवाई के रूप में दिखाया गया है. इस फिल्म में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उसका संरक्षण कर रहे पाकिस्तान पर हमले की कहानी पर केंद्रित है. इसमें कैटरीना कैफ और सैफ अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई है. सैफ अली खान एक एक्स आर्मी अफसर के किरदार में है, जिसे कुछ वजहों से आर्मी से निकाल दिया गया है. 26/11 हमले के बाद रॉ उनसे मदद मांगती है, ताकि दुनिया के कोने-कोने में छिपकर बैठे हमलों के मास्टरमाइंड्स को मार गिराया जा सके. कैटरीना कैफ उनके मददगार के किरदार में हैं.

#मुंबई अटैक, #आतंकी हमला, #हिंदी फिल्म, 26/11 Mumbai Attacks, Top Five Hindi Movies Based On 26/11, Horror Of Mumbai Terror

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय