New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जून, 2022 03:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस के लिहाज से साल 2022 में दो क्वार्टर खत्म हो चुके हैं. पहले क्वार्टर के मुकाबले दूसरे में करीब दोगुनी फिल्में रिलीज हुई हैं. फिल्मों की कमाई भी बढ़ी है. दूसरे क्वार्टर में यश स्टारर 'केजीएफ चैप्टर 2' और कार्तिक आर्यन स्टारर 'भूल भुलैया 2' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में रिलीज हुई हैं. केवल इन दो फिल्मों मिलकर 1500 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इसमें 'केजीएफ चैप्टर 2' ने 1240 रुपए और 'भूल भुलैया 2' ने 260 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. दूसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले वरुण धवन और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म 'जुगजुग जियो' ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल कर दिया है. इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज 5 दिनों में वर्ल्डवाइड 75 करोड़ की कमाई की है.

अब इस साल के बचे हुए दो क्वार्टर पर फिल्म इंडस्ट्री की निगाहें जमी हुई हैं. इस बीच अगले साल के सभी अहम डेट्स पहले से ही ब्लॉक कर लिए गए हैं. फिल्मों की रिलीज की नजरिए से अगला साल बहुत अहम होने वाला है. इस साल कई बड़े बजट की फिल्में रिलीज होने वाली है. यही वजह है कि अगले साल के सभी बड़े त्योहार और दिवस पर मेगा बजट फिल्में रिलीज हो रही हैं. इन फिल्मों में प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'आदिपुरुष', शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' और 'डंकी', सलमान खान की फिल्म 'टाइगर 3', अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' और रणवीर सिंह-आलिया भट्ट की फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' शामिल है.

pathan-650_062922072201.jpg

आइए जानते हैं कि कौन सी फिल्म किस समय रिलीज होने वाली है...

1. मकरसंक्रांति

फिल्म- आदिपुरुष

रिलीज डेट- 12 जनवरी, 2023

फिल्म मेकर ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म 'आदिपुरुष' में कृति सेनन सीता, प्रभास राम, सनी सिंह लक्ष्मण और सैफ अली खान लंकेश यानी रावण की भूमिका में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म को हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में पैन इंडिया स्तर पर रिलीज किया जाना है. फिल्म के निर्माता भूषण कुमार है. यह बहुभाषी पीरियड ड्रामा हिंदू महाकाव्य रामायण का ऑनस्क्रीन रूपांतरण है, जो कि 12 जनवरी को मकरसंक्रांति के अवसर पर रिलीज की जानी है. इसी दिन गुरुवार है. इस तरह फिल्म को चार दिन का लंबा वीकेंड मिल जाएगा, जो कि कमाई के लिहाज बेहतर रहेगा. फिल्म का बजट 500 करोड़ रुपए बताया जा रहा है.

2. गणतंत्र दिवस

फिल्म- पठान

रिलीज डेट- 25 जनवरी, 2023

पिछले चार साल से फिल्मों से दूर रहे शाहरुख खान बॉलीवुड में कमबैक के लिए बेकरार हैं. उनकी आखिरी फिल्म जीरो रिलीज हुई थी, जो कि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. अब वो फिल्म पठान के जरिए वापसी करने जा रहे हैं. यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस स्पाई-थ्रिलर फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी अहम भूमिका में मौजूद हैं. यह शाहरुख की पहली फिल्म होगी, जो कि पैन इंडिया रिलीज होने जा रही है. इसे हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा. फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होगी. इस दिन बुधवार है. इस तरह फिल्म को पांच दिन लंबा वीकेंड मिल रहा है. 26 जनवरी को पूरे देश में छुट्टी रहती है. इसका असर भी फिल्म की कमाई पर पड़ेगा. इतना ही नहीं लंबे अंतराल के बाद शाहरुख बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं, जो कि उनके फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है.

3. वैलेंटाइन डे

फिल्म- रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी

रिलीज डेट- 10 फरवरी, 2023

करण जौहर फिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' के जरिए करण पांच साल बाद निर्देशन करने जा रहे हैं. उनकी आखिरी निर्देशित फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' थी. इस फिल्म में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के साथ वेटरन ऐक्टर्स धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी अहम रोल में हैं. फिल्म में रॉकी का किरदार रणवीर सिंह और रानी का किरदार आलिया भट्ट निभाने जा रही हैं. फिल्म में रॉकी और रानी की लव स्टोरी दिखाई जानी है. यही वजह है कि इसे मोहब्बत के महीने यानी फरवरी में वैलेंटाइन वीक में रिलीज किया जा रहा है. फिल्म की रिलीज डेट 10 फरवरी 2023 है. 7 से 14 फरवरी तक चलने वाले वैलेंटाइन वीक में फिल्म को कमाई के अच्छे अवसर मिल सकते हैं.

4. गुडफ्राईडे

फिल्म- बुल और बवाल

रिलीज डेट- 7 अप्रैल, 2023

बुल: आदित्य निंबालकर के निर्देशन में बन रही फिल्म बुल में शाहिद कपूर लीड रोल में हैं. फिल्म के प्रोड्यूसर भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, अमर बुटाला और गरिमा मेहता हैं. वहीं फिल्म की पटकथा असीम अरोड़ा और परवेज शेख ने मिलकर लिखा है. ये एक्शन फिल्म ब्रिगेडियर बुलसारा के जीवन पर आधारित है. ब्रिगेडियर सेना के पैराट्रूपर थे, जिनकी बहादुरी की मिसाल आज भी दी जाती है. फिल्म की शूटिंग अभी चल रही है. अगले साल जनवरी तक इसे पोस्ट प्रोडक्शन के लिए भेज दिया जाएगा. फिल्म के बारे में टी-सीरीज के भूषण कुमार का कहना है, ''मैं बॉक्स ऑफिस पर कबीर सिंह के शानदार प्रदर्शन के बाद शाहिद के साथ एक बार फिर से काम करने के लिए बहुत एक्साइटेड हूं. हम दर्शकों के सामने एक्शन से भरपूर एंटरटेनिंग फिल्म लाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.'' बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म का टक्कर 'बवाल' से होने वाला है.

बवाल: बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन और जान्हवी कपूर की फिल्म 'बवाल' का निर्देशन नितेश तिवारी कर रहे हैं. नितेश ने अपने करियर की शुरुआत रॉनी स्क्रूवाला और सलमान खान के प्रोडक्शन में बनी फिल्म 'चिल्लर पार्टी' से की थी. इस फिल्म ने तीन नेशनल अवॉर्ड जीते. फिल्म के प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला हैं. वरुण धवन और जाह्नवी कपूर पहली बार किसी फिल्म में एक साथ काम कर रहे हैं. इसे एक टाइमलेस लव स्टोरी बताया जा रहा है. जो कि अलग-अलग समय पर और अलग-अलग जगहों में घटेगी.

5. ईद

फिल्म- टाइगर 3

रिलीज डेट- 21 अप्रैल, 2023

फिल्मों की रिलीज के लिहाज से ईद का जिक्र आते ही बॉलीवुड के भाईजान यानी सलमान खान का नाम सबसे पहले ध्यान में आता है. ईद पर अधिकतर उनकी ही फिल्म रिलीज होती रही है. इस बार भी उनकी सबसे सफल फ्रेंचाइजी 'टाइगर' का तीसरा सीक्वल 'टाइगर 3' रिलीज होने जा रहा है. इसमें उनके अपोजिट कैटरीना कैफ नजर आने वाली हैं. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म का बजट 230 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसमें शाहरुख खान कैमियो रोल में नजर आने वाले हैं.

6. स्वतंत्रता दिवस

फिल्म- एनिमल

रिलीज डेट- 11 अगस्त, 2023

फिल्म 'एनिमल' की शूटिंग इस वक्त मनाली में चल रही है. इस फिल्म में रणबीर के साथ अनिल कपूर, बॉबी देओल और साउथ की एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना मौजूद हैं. पहले रश्मिका का रोल परिणति चोपड़ा को ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने इम्तियाज अली की फिल्म 'चमकीला' के लिए इसे छोड़ दिया. फिल्म की कहानी बाप-बेटे संबंधों पर आधारित है.

7. गांधी जयंती

फिल्म- फाइटर

रिलीज डेट- 28 सितंबर 2023

बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण पहली बार फिल्म फाइटर में नजर आने वाले हैं. अनिल कपूर भी इस फिल्म का हिस्सा होंगे. फिल्म 28 सितंबर 2023 को रिलीज होगी. फिल्म में ऋतिक रोशन इंडियन पायलट के रोल में नजर आएंगे. फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है.

8. क्रिसमस

फिल्म- डंकी और 'बड़े मियां छोटे मियां'

रिलीज डेट- 22 दिसंबर, 2023

डंकी: राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बन रही फिल्म 'डंकी' में शाहरुख खान लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है. इसका पहला शेड्यूल भी पूरा कर लिया गया है. फिल्म में शाहरुख के साथ तापसी पन्नू भी नजर आने वाली हैं. बताया जा रहा है कि फिल्म में शाहरुख खान, गणेश आचार्य का मजेदार कोरियोग्राफ्ड डांस नंबर भी होगा.

बड़े मियां छोटे मियां: एक्शन ड्रामा फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' का निर्देशन अली अब्बास जफ़र द्वारा किया जा रहा है. फिल्म में अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इसका टीजर हालही में रिलीज किया गया था, जिसमें अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ एक-दूसरे से टकराते हुए नजर आने वाले हैं.

#आदिपुरुष, #पठान, #बड़े मियां छोटे मियां, Upcoming Hindi Movie 2023, Next Year Upcoming Hindi Movie Release Date Out, All Important Dates Booked In 2023

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय