New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2015 06:37 PM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत का राज अब बेपर्दा हो चुका है. सुनंदा ने अपनी ज़िन्दगी में कई उतार-चढ़ाव देखे. यहां पर पढ़ें सुनंदा के जीवन की सात खास बातें-

01. सुनंदा का जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में 27 जून 1964 को हुआ था. उनके पिता एक आर्मी अफसर थे. उनके दो भाई थे. 1990 में उनका परिवार बोमई से जम्मू आकर बस गया था क्योंकि एक आंतकी हमले के दौरान उनका घर जला दिया गया था.

02. सुनंदा ने 1988 में श्रीनगर के राजकीय कॉलेज से स्नातक डिग्री हासिल की. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही सुनंदा ने अपने साथी छात्र संजय रैना से विवाह कर लिया, हालांकि कुछ दिनों बाद ही उनका तलाक हो गया.

03. 1989 में सुनंदा दुबई चली गईं, वहां उन्होंने बिज़नेस की दुनिया में कदम रखा. दो साल बाद उन्होंने दुबई में ही सुजीत मैनन से विवाह रचा लिया. नवंबर, 1992 में उन्होंने एक पुत्र को जन्म दिया. मार्च 1997 में सुजीत की एक हादसे में मौत हो गई.

04. आरोप है कि पुणे की आईपीएल टीम में सुनंदा को शशि थरूर के कहने पर ही हिस्सेदारी मिली. हालांकि यह गठजोड़ मीडिया में आ गया और आखिर उन्हें हिस्सेदारी वापस लेनी पड़ी.

05. सुनंदा की कांग्रेस नेता शशि थरूर से मुलाकात 2009 में एक पार्टी में हुई थी. आईपीएल विवाद के बाद उन्होंने 2010 में शशि थरुर से मलयाली परम्परा के अनुसार विवाह कर लिया.

06. एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार मेहर तरार से शशि थरूर के सम्बंधों को लेकर सुनंदा और उनके पति के बीच अनबन शुरू हुई.

07. साल 2014 में 17 जनवरी को सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मृत पाई गईं. उनकी मौत का रहस्य पूरे नौ माह बाद खुला. हालाकि अक्टुबर में एम्स के चिकित्सकों के एक जांच दल ने इस बात का खुलासा कर दिया था कि सुंनदा की मौत ज़हर से हुई थी.

,

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय