• होम
  • सियासत
  • समाज
  • स्पोर्ट्स
  • सिनेमा
  • सोशल मीडिया
  • इकोनॉमी
  • ह्यूमर
  • टेक्नोलॉजी
  • वीडियो
होम
समाज

ऐसे जूते पहनने के बाद वही हुआ, जिसकी आशंका थी...

    • आईचौक
    • Updated: 13 फरवरी, 2019 07:01 PM
  • 13 फरवरी, 2019 07:01 PM
offline
इन जूतों को देखकर भले ही हमें हंसी आए, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इसे देखकर बेहद आहत हुए हैं. ये जूते मशहूर पॉप स्टार केटी पेरी के ब्रांड Katy Perry के हैं. जिन्होंने मार्केट में आते ही कोहराम मचा दिया.

दो आंखे, एक नाक और लाल होंठ. हम एक इंसान के चेहरे की बात नहीं कर रहे, हम बात कर रहे हैं जूते के चेहरे की. जी हां फैशन की तो बात ही निराली है. इस जूते की भी दो सुनहरी आंखे हैं, एक सुनहरी नाक है और लाल रंग के होंठ भी हैं.

इन जूतों को देखकर भले ही हमें हंसी आए, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इसे देखकर बेहद आहत हुए हैं. ये जूते मशहूर पॉप स्टार केटी पेरी के ब्रांड Katy Perry के हैं. जिन्होंने मार्केट में आते ही कोहराम मचा दिया. लोगों ने इसके डिजाइन पर कड़ी आपत्ति जताई है क्योंकि ये डिजाइन कम बल्कि जूते पर बना काला चेहरा ज्यादा दिखाई देता है. जो साफ तौर पर रंगभेदी नजर आता है.

इस जूते को डिजाइन करने वाले ने क्या सोचकर इसे बनाया होगा?

हालांकि केटी पेरी का कहना है कि उनकी ऐसी मंशा नहीं थी कि जूते लोगों की भावना आहत करेंगे लेकिन अगर ये मसला किसी के सम्मान से जुड़ा है और संवेदनशील है तो इसे तुरंत हटा दिया जाएगा. और जब सोशल मीडिया पर बवाल ज्यादा हो गया तो इसे बाजार से उठा लिया गया. किसी भी ब्रांड के लिए ये बेहद शर्मनाक बात है कि उसके प्रोडक्ट मार्केट में आने के बाद इस तरह से हटा लिए जाएं. लेकिन बात जब लोगों के आत्मसम्मान से जुड़ी हो तो यही करने में भलाई है.

लोग कितने आहत हैं आप देख सकते हैं....

दो आंखे, एक नाक और लाल होंठ. हम एक इंसान के चेहरे की बात नहीं कर रहे, हम बात कर रहे हैं जूते के चेहरे की. जी हां फैशन की तो बात ही निराली है. इस जूते की भी दो सुनहरी आंखे हैं, एक सुनहरी नाक है और लाल रंग के होंठ भी हैं.

इन जूतों को देखकर भले ही हमें हंसी आए, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इसे देखकर बेहद आहत हुए हैं. ये जूते मशहूर पॉप स्टार केटी पेरी के ब्रांड Katy Perry के हैं. जिन्होंने मार्केट में आते ही कोहराम मचा दिया. लोगों ने इसके डिजाइन पर कड़ी आपत्ति जताई है क्योंकि ये डिजाइन कम बल्कि जूते पर बना काला चेहरा ज्यादा दिखाई देता है. जो साफ तौर पर रंगभेदी नजर आता है.

इस जूते को डिजाइन करने वाले ने क्या सोचकर इसे बनाया होगा?

हालांकि केटी पेरी का कहना है कि उनकी ऐसी मंशा नहीं थी कि जूते लोगों की भावना आहत करेंगे लेकिन अगर ये मसला किसी के सम्मान से जुड़ा है और संवेदनशील है तो इसे तुरंत हटा दिया जाएगा. और जब सोशल मीडिया पर बवाल ज्यादा हो गया तो इसे बाजार से उठा लिया गया. किसी भी ब्रांड के लिए ये बेहद शर्मनाक बात है कि उसके प्रोडक्ट मार्केट में आने के बाद इस तरह से हटा लिए जाएं. लेकिन बात जब लोगों के आत्मसम्मान से जुड़ी हो तो यही करने में भलाई है.

लोग कितने आहत हैं आप देख सकते हैं. ऐसे में डिजाइनर की क्रिएटिविटी पर हंसी न आए तो क्या आए, जिसने न जाने क्या सोचकर इसे डिजाइन किया. इसे देखकर केटी को सिर्फ सिगिंग पर ध्यान लगाने की सलाह दी जा सकती है. अब भले ही केटी ने स्टॉक मार्केट से हटा लिया हो, लेकिन पूरे फैशन वर्ल्ड में उनकी फजीहत तो हो ही गई.

केटी पेरी एक सिंगर हैं जो अब डिजाइनर भी बन गई हैं

gucci पर भी इसी तरह के आरोप लग रहे हैं. gucci ने भी अपने fall winter collection में काले रंग का एक स्वेटर रखा है जिसे भी रंगभेदी करार दिया गया  और इसकी खूब आलोचना की गई. हालांकि ये स्वेटर ski mask से प्रेरित बताया जा रहा था, लेकिन सोशल मीडिया पर आलोचना तिए जाने ते बाद ये स्वेटर भी मार्केट से उठा लिया गया.

कुछ ही दिनों पहले prada ने भी एक एसेसरी मार्केट में उतारी जिसे ब्लैकफेस कहा गया और जमकर आलोचना की गई.

ये स्वेटर और बैग पर लटक रही ये की चेन अश्वेत लोगों को आहत करने के लिए काफी है

अमेरिका में रहने वाले अश्वेत लोग हमेशा से ही इस बात की शिकायत करते आए हैं कि वहां उनके रंग की वजह से उनके साथ भेदभाव किया जाता है. जो मानव अधिकारों के खिलाफ है.

आजकल के डिजाइनर्स कुछ भी डिजाइन करने से पहले ये नहीं सोचते कि उनका ये फैशन किसी इंसान की भावनाएं आहत कर सकता है. लेकिन डिजाइनर्स अपने कलेक्शन के जरिए समय समय पर अमीर और गरीब, काले और गोरे में फर्क दिखाकर न सिर्फ अश्वेतों का मजाक उड़ा रहे हैं बल्कि इस फर्क को और गहरा कर रहे हैं. बड़े फैशन ब्रांड्स से इस तरह की चूक की उम्मीद नहीं की जा सकती. फिर भी वो अपने किए पर सफाई देते हैं. वो चाहे कितनी ही सफाई दे लें लेकिन इस तरह का फर्क दिखाकर ये बड़े-बड़े ब्रांड कैसे खुद को सबसे बेहतर कहने की हिम्मत करते हैं. खुद को सबसे बेहतर दिखाने से पहले फैशन वर्ल्ड से जुड़े लोगथोड़ा संवेदनशील बनें.

ये भी पढ़ें-

इतनी फजीहत के बाद तो पाकिस्तान को जाग ही जाना चाहिए

पाकिस्तानी फैशन ब्रांड का ये कैंपेन लोगों को आगबबूला कर रहा है


इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें

Read more!

संबंधि‍त ख़बरें

  • offline
    आम आदमी क्लीनिक: मेडिकल टेस्ट से लेकर जरूरी दवाएं, सबकुछ फ्री, गांवों पर खास फोकस
  • offline
    पंजाब में आम आदमी क्लीनिक: 2 करोड़ लोग उठा चुके मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा का फायदा
  • offline
    CM भगवंत मान की SSF ने सड़क हादसों में ला दी 45 फीसदी की कमी
  • offline
    CM भगवंत मान की पहल पर 35 साल बाद इस गांव में पहुंचा नहर का पानी, झूम उठे किसान
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.

Read :

  • Facebook
  • Twitter

what is Ichowk :

  • About
  • Team
  • Contact
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.
▲