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सुशांत की मौत का मखौल उड़ाया, तो SSR Fans का #BoycottFlipkart की मांग उठाना स्वाभाविक है

    • बिलाल एम जाफ़री
    • Updated: 28 जुलाई, 2022 03:33 PM
  • 28 जुलाई, 2022 03:33 PM
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एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत का जो माखौल, फ्लिपकार्ट ने अपनी एक राउंड नेक टीशर्ट के जरिये उड़ाया है. उसके बाद #BoycottFlipkart का ट्रेंड तो उठना ही था. चाहे अमेजन हो या फिर फ्लिपकार्ट, उन्हें ये समझना चाहिए कि, इस तरह की संवेदनशीलता कभी बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

14 जून 2020 के दिन बॉलीवुड फैंस पर मुसीबतों का पहाड़ टूटा था. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर फैंस को सकते में डाल दिया था. भले ही आत्महत्या का कारण डिप्रेशन बताया गया हो. लेकिन फैंस आज भी इस बात के लिए राजी नहीं हैं. उनका यही मानना है कि सुशांत की मौत का बड़ा कारण इंडस्ट्री में बॉलीवुड माफिया का वर्चस्व और नेपोटिज्म है. भले ही आज सुशांत की मौत को दो साल पूरे हो गए हों. मगर SSR Fans अब भी अपने फेवरेट स्टार के बारे में कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं. सुशांत के खिलाफ बोलने वालों को फैंस कैसे आड़े हाथों लेते हैं? गर जो इस बात को समझना हो तो हम ट्विटर पर BoycottFlipkart हैशटैग का रुख कर सकते हैं. क्योंकि एक राउंड नैक टीशर्ट के जरिये फ्लिपकार्ट ने एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मखौल उड़ाने का प्रयास किया इसलिए Boycott Flipkart का ट्रेंड उठना लाजमी था.

सिर्फ एक टीशर्ट के कारण ट्विटर पर बायकॉट फ्लिपकार्ट की मांग तेज है

दरअसल फ्लिपकार्ट पर मौजूद एक सफ़ेद रंग की राउंड नेक टी-शर्ट ने यूजर्स को आहत होने का मौका दे दिया है. टी-शर्ट पर दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर छपी है. साथ ही इसपर एक कैप्शन भी है जो हद दर्जे का वाहियात है. जिक्र अगर कैप्शन का हो तो टी-शर्ट पर सुशांत की तस्वीर के साथ लिखा है- Depression is like Drowing यानी डिप्रेशन डूबने के जैसा है.

अब जबकि फ्लिपकार्ट की तरफ से एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर एक बड़ी चूक हो गयी है तो ऐसे में सवाल ये है कि क्या बेचने के नाम पर फ्लिपकार्ट जैसा प्लेटफॉर्म कुछ भी बेच देगा?

14 जून 2020 के दिन बॉलीवुड फैंस पर मुसीबतों का पहाड़ टूटा था. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर फैंस को सकते में डाल दिया था. भले ही आत्महत्या का कारण डिप्रेशन बताया गया हो. लेकिन फैंस आज भी इस बात के लिए राजी नहीं हैं. उनका यही मानना है कि सुशांत की मौत का बड़ा कारण इंडस्ट्री में बॉलीवुड माफिया का वर्चस्व और नेपोटिज्म है. भले ही आज सुशांत की मौत को दो साल पूरे हो गए हों. मगर SSR Fans अब भी अपने फेवरेट स्टार के बारे में कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं. सुशांत के खिलाफ बोलने वालों को फैंस कैसे आड़े हाथों लेते हैं? गर जो इस बात को समझना हो तो हम ट्विटर पर BoycottFlipkart हैशटैग का रुख कर सकते हैं. क्योंकि एक राउंड नैक टीशर्ट के जरिये फ्लिपकार्ट ने एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मखौल उड़ाने का प्रयास किया इसलिए Boycott Flipkart का ट्रेंड उठना लाजमी था.

सिर्फ एक टीशर्ट के कारण ट्विटर पर बायकॉट फ्लिपकार्ट की मांग तेज है

दरअसल फ्लिपकार्ट पर मौजूद एक सफ़ेद रंग की राउंड नेक टी-शर्ट ने यूजर्स को आहत होने का मौका दे दिया है. टी-शर्ट पर दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की तस्वीर छपी है. साथ ही इसपर एक कैप्शन भी है जो हद दर्जे का वाहियात है. जिक्र अगर कैप्शन का हो तो टी-शर्ट पर सुशांत की तस्वीर के साथ लिखा है- Depression is like Drowing यानी डिप्रेशन डूबने के जैसा है.

अब जबकि फ्लिपकार्ट की तरफ से एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर एक बड़ी चूक हो गयी है तो ऐसे में सवाल ये है कि क्या बेचने के नाम पर फ्लिपकार्ट जैसा प्लेटफॉर्म कुछ भी बेच देगा?

इस सवाल का जवाब एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के रूप में फ्लिपकार्ट अपनी सुविधा और सुचिता के हिसाब से दे सकता है लेकिन एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में उसे इस बात को समझना होगा कि चाहे वो बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो या फिर एक जानलेवा बीमारी के रूप में डिप्रेशन दोनों में से मजाक कुछ भी नहीं है.

जिक्र फ्लिपकार्ट पर बिकने वाली इस टीशर्ट का हुआ है तो बताते चलें कि टी-शर्ट फ्लिपकार्ट पर डिस्काउंट के बाद 179 रुपये में बेची जा रही है. टीशर्ट बनाने वाली कंपनी Pasito ने टीशर्ट पर 83 परसेंट डिस्काउंट दिया है. टीशर्ट की कीमत 1099 बताई गई है.

फ्लिपकार्ट द्वारा किये गए इस भौंडेपन से सुशांत सिंह राजपूत के फैंस किस हद तक नाराज हैं? इसका अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि ट्विटर पर तमाम यूजर्स ऐसे भी हैं जो फ्लिपकार्ट पर मुकदमा करने की बात कह रहे हैं. वहीं तमाम यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने अपने फ़ोन से फ्लिपकार्ट की ऐप को अन इंस्टाल कर दिया है.

फ्लिपकार्ट द्वारा की गयी इस गुस्ताखी के बाद प्रतिक्रियाएं क्योंकि थमने का नाम नहीं ले रही हैं. शायद फ्लिपकार्ट को भी अपनी गलती का एहसास हो गया और उन्होंने वेबसाइट से टीशर्ट को हटा दिया है. मगर दिलचस्प ये कि अमेजन पर ये टीशर्ट अब भी बिक रही है जहां 80 परसेंट डिस्काउंट के साथ इसकी कीमत को 299 रूपये रखा गया है.

भले ही टीशर्ट को फ्लिपकार्ट ने अपनी साइट से हटालिया हो लेकिन अमेजन पर ये अब भी धड़ल्ले से बिक रही है

बहरहाल इस बात में कोई शक नहीं कि मार्केटिंग के नामपर एक बड़ी मूर्खता है जो फ्लिपकार्ट से हुई है. सुशांत को लेकर जैसा रुख फैंस का है ये कहना अतिश्योक्ति न होगा कि अपनी इस गलती की कीमत फ्लिपकार्ट को चुकानी होगी.

जिक्र क्योंकि अमेजन का भी हुआ है तो अमेजन से ये कहकर हम अपनी बातों को विराम देंगे कि जितना जल्दी हो सके वो इसे अपनी वेबसाइट से हटा ले और अपने को बचा ले बाकी जैसा आजका माहौल है सोशल मीडिया पर अगर फैंस बायकॉट की मांग उठा रहे हैं तो कंपनी चाहे वो फ्लिपकार्ट और अमेजन हों या फिर बॉलीवुड किसी को भी उसे हलके में नहीं लेना चाहिए.  

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इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

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