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अब कुछ नहीं मिलेगा फ्री ! ये है GST का सबसे बड़ा नुकसान

    • श्रुति दीक्षित
    • Updated: 04 अगस्त, 2017 01:33 PM
  • 04 अगस्त, 2017 01:33 PM
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जीएसटी के लागू होने के बाद से ही फ्री वस्तुएं मिलना थोड़ी कम हो गई हैं. भले ही आपने इसे नोटिस ना किया हो, लेकिन ये बदलाव आप पर भी असर डाल रहा है...

जीएसटी को आए 1 महीना बीत गया है और सभी कुछ अपने ढर्रे पर चल रहा है. लोग अपने-अपने काम में लगे हुए हैं और जैसे-जैसे जीएसटी से पाला पड़ रहा है वैसे-वैसे परेशानियां और उसके समाधान सामने आ रहे हैं. जीएसटी के आने के बाद से ही रोजमर्रा की खरीदारी और ऑफर्स पर भी खास असर पड़ा है. भले ही आपने नोटिस ना किया हो, लेकिन ऐसा जरूर हुआ है कि 1 पर 1 फ्री ऑफर अब कम ही दिखता है. चाहें आप पिज्जा की बात करें या पार्ले जी की. एक पर एक ऑफर या यूं कहें कुछ भी फ्री ऑफर अब खत्म होता नजर आ रहा है.

क्या है इसका कारण...

इसका सीधा सा कारण ये है कि जीएसटी के अंतरगत कुछ भी फ्री नहीं रहता है. यानि कि अगर मैं तेल के साथ कंघी फ्री दे रही हूं तो उस तेल के साथ साथ कंघी को भी ट्रेड गिना जाएगा और उस बेचारी छोटी सी कंघी पर भी मुझे टैक्स देना होगा. इसके पहले ऐसा नहीं होता था.

पार्ले प्रोडक्ट्स के मार्केटिंग हेड मयंक शाह ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी बाय वन गेट वन फ्री वाली स्कीम से आगे बढ़ रही है और नए तरीके खोज रही है. इनमें ज्यादातर डिस्काउंट स्कीम शामिल हैं.

पिज्जा ऑफर्स (डॉमिनोज, पिज्जा हट), फास्ट फूड कंपनी जिसमें एक पर एक बर्गर फ्री मिलता था या ऐसा कुछ भी ऑफर अब बंद हो गया है. इसमें सबसे ज्यादा टैको बेल, डॉमिनोज, पिज्जा हट, केएफसी, सबवे, बर्गर किंग आदि को फर्क पड़ेगा.

अगर आप फास्ट फूड नहीं खाते हैं तो भी उन लोगों को फर्क पड़ेगा जिनके घर में ज्यादा लोग हैं और वो अपने घर में ज्यादा किराना लाते हैं शॉपिंग करते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं.

क्यों पड़ेगा फर्क...

दरअसल, जो लोग ज्यादा थोक में सामान लेते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग सेल आदि में सामान खरीदते हैं उन्हें फ्री मर्चेंडाइज हमेशा से मिलती...

जीएसटी को आए 1 महीना बीत गया है और सभी कुछ अपने ढर्रे पर चल रहा है. लोग अपने-अपने काम में लगे हुए हैं और जैसे-जैसे जीएसटी से पाला पड़ रहा है वैसे-वैसे परेशानियां और उसके समाधान सामने आ रहे हैं. जीएसटी के आने के बाद से ही रोजमर्रा की खरीदारी और ऑफर्स पर भी खास असर पड़ा है. भले ही आपने नोटिस ना किया हो, लेकिन ऐसा जरूर हुआ है कि 1 पर 1 फ्री ऑफर अब कम ही दिखता है. चाहें आप पिज्जा की बात करें या पार्ले जी की. एक पर एक ऑफर या यूं कहें कुछ भी फ्री ऑफर अब खत्म होता नजर आ रहा है.

क्या है इसका कारण...

इसका सीधा सा कारण ये है कि जीएसटी के अंतरगत कुछ भी फ्री नहीं रहता है. यानि कि अगर मैं तेल के साथ कंघी फ्री दे रही हूं तो उस तेल के साथ साथ कंघी को भी ट्रेड गिना जाएगा और उस बेचारी छोटी सी कंघी पर भी मुझे टैक्स देना होगा. इसके पहले ऐसा नहीं होता था.

पार्ले प्रोडक्ट्स के मार्केटिंग हेड मयंक शाह ने इकोनॉमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी बाय वन गेट वन फ्री वाली स्कीम से आगे बढ़ रही है और नए तरीके खोज रही है. इनमें ज्यादातर डिस्काउंट स्कीम शामिल हैं.

पिज्जा ऑफर्स (डॉमिनोज, पिज्जा हट), फास्ट फूड कंपनी जिसमें एक पर एक बर्गर फ्री मिलता था या ऐसा कुछ भी ऑफर अब बंद हो गया है. इसमें सबसे ज्यादा टैको बेल, डॉमिनोज, पिज्जा हट, केएफसी, सबवे, बर्गर किंग आदि को फर्क पड़ेगा.

अगर आप फास्ट फूड नहीं खाते हैं तो भी उन लोगों को फर्क पड़ेगा जिनके घर में ज्यादा लोग हैं और वो अपने घर में ज्यादा किराना लाते हैं शॉपिंग करते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं.

क्यों पड़ेगा फर्क...

दरअसल, जो लोग ज्यादा थोक में सामान लेते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग सेल आदि में सामान खरीदते हैं उन्हें फ्री मर्चेंडाइज हमेशा से मिलती रही है. जीएसटी के अंतरगत कुछ भी फ्री नहीं है. अगर ऐसे में कुछ भी फ्री दिया जाएगा तो कंपनी को उस फ्री प्रोडक्ट पर भी टैक्स देना होगा. इसका तोड़ सिर्फ डिस्काउंट ऑफर, प्राइज कट आदि से दिया जा सकता है.  

अब नहीं दिखेगा ऐसा ऑफर!

अगर फार्मा कंपनी डॉक्टर को कोई दवाइयां फ्री देती है तो उसपर भी टैक्स लगेगा.

क्या कहता है एक्ट...

जीएसटी एक्ट के अनुसार जब भी कोई वस्तु फ्री दी जाएगी उसकी मार्केट वैल्यू पता कर उसका जीएसटी चुकाना होगा. जितना भी एक्ट के हिसाब से टैक्स उस प्रोडक्ट पर मान्य होगा उतना कंपनी को चुकाना ही पड़ेगा.

अब क्या?

अगर अभी भी आपके मन में ये सवाल है कि अब क्या तो जनाब एक ही जवाव है मेरे पास फ्री वस्तुओं का आपकी जिंदगी से निकास हो जाएगा और डिस्काउंट्स आपकी जिंदगी में आएंगे, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि फ्री वाले आइटम अभी बंद हो गए हैं और जहां चल भी रहे हैं वहां कम चल रहे हैं और दूसरा ये कि डिस्काउंट शुरू करने और प्रमोश्नल ऑफर के लिए अभी कंपनियां सोच ही रही हैं. तो अगर आप कुछ ज्यादा खरीददारी करने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सा रुक जाएं. हो सकता है कि अगले 15 दिन के अंदर नए ऑफर्स अलग-अलग प्रोडक्ट पर आएं.

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इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

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