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सूटकेस और सीसीटीवी लॉन्च कर के Xiaomi ने अपनी मंशा साफ कर दी है !

    • अनुज मौर्या
    • Updated: 29 सितम्बर, 2018 06:16 PM
  • 29 सितम्बर, 2018 06:16 PM
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मोबाइल के बाद चीनी कंपनी Xiaomi टीवी और एयर प्यूरिफायर के बिजनेस में आई, अब सिक्योरिटी कैमरा तक लॉन्च कर दिया. ये सारी बातें तो समझ आती हैं, लेकिन कंपनी का सूटकेस लॉन्च करना गले नहीं उतरता.

चीन की कंपनी श्याओमी के लिए भारतीय बाजार कितना अहम हो गया है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वह हर क्षेत्र में उतरता जा रहा है. मोबाइल के जरिए भारतीय बाजार में घुसने वाली इस चीनी कंपनी ने एक के बाद कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. हाल ही में इसने एयर प्यूरिफायर 2एस, बैंड 3, सूटकेट और सिक्योरिटी कैमरा लॉन्च किया है. भारत के बाजार में समझते हुए Xiaomi अपनी रणनीति बना रहा है. मोबाइल के बाद कंपनी टीवी और एयर प्यूरिफायर के बिजनेस में आई, अब सिक्योरिटी कैमरा तक लॉन्च कर दिया. ये सारी बातें तो समझ आती हैं, लेकिन कंपनी का सूटकेस लॉन्च करना गले नहीं उतरता.

कंपनी का सूटकेस लॉन्च करना गले नहीं उतरता.

सूटकेस से मंशा का अंदाजा

Xiaomi ने सूटकेस लॉन्च कर के ये जता दिया है कि वह धीरे-धीरे सिर्फ टेक्नोलॉजी ही नहीं, बल्कि अन्य सेक्टर में भी कदम रखने को बेकरार है. अगर ऐसा नहीं होता तो इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने वाली ये कंपनी सूटकेस क्यों लॉन्च करती? हां, इस सूटकेस की ये बात बेहद खास है कि इस पर कोई स्क्रैच नहीं लगेगा. इसे बनाने के लिए उसी मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है, जिससे लग्जरी गाड़ियां बनाई जाती हैं.

कितना खास है भारत?

बिजनेस को ध्यान में रखकर देखें तो Xiaomi के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. अगर सिर्फ मोबाइल की बात करें और 2017 की चौथी तिमाही के नतीजे देखें तो लगभग 25 फीसदी हिस्से पर सिर्फ श्याओमी का कब्जा है. यहां तक कि सैमसंग भी 23 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. हालांकि, इससे पहले तक सैमसंग ही नंबर-1 था. अब जिस तरह से कंपनी एक के बाद एक प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है, वो भी किफायती दामों पर, इससे तो लगता है कि शायद अब सैमसंग को वह कभी नंबर-1 पर वापस नहीं आने देगा.

सिक्योरिटी कैमरा है कमाल...

चीन की कंपनी श्याओमी के लिए भारतीय बाजार कितना अहम हो गया है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वह हर क्षेत्र में उतरता जा रहा है. मोबाइल के जरिए भारतीय बाजार में घुसने वाली इस चीनी कंपनी ने एक के बाद कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं. हाल ही में इसने एयर प्यूरिफायर 2एस, बैंड 3, सूटकेट और सिक्योरिटी कैमरा लॉन्च किया है. भारत के बाजार में समझते हुए Xiaomi अपनी रणनीति बना रहा है. मोबाइल के बाद कंपनी टीवी और एयर प्यूरिफायर के बिजनेस में आई, अब सिक्योरिटी कैमरा तक लॉन्च कर दिया. ये सारी बातें तो समझ आती हैं, लेकिन कंपनी का सूटकेस लॉन्च करना गले नहीं उतरता.

कंपनी का सूटकेस लॉन्च करना गले नहीं उतरता.

सूटकेस से मंशा का अंदाजा

Xiaomi ने सूटकेस लॉन्च कर के ये जता दिया है कि वह धीरे-धीरे सिर्फ टेक्नोलॉजी ही नहीं, बल्कि अन्य सेक्टर में भी कदम रखने को बेकरार है. अगर ऐसा नहीं होता तो इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने वाली ये कंपनी सूटकेस क्यों लॉन्च करती? हां, इस सूटकेस की ये बात बेहद खास है कि इस पर कोई स्क्रैच नहीं लगेगा. इसे बनाने के लिए उसी मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है, जिससे लग्जरी गाड़ियां बनाई जाती हैं.

कितना खास है भारत?

बिजनेस को ध्यान में रखकर देखें तो Xiaomi के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. अगर सिर्फ मोबाइल की बात करें और 2017 की चौथी तिमाही के नतीजे देखें तो लगभग 25 फीसदी हिस्से पर सिर्फ श्याओमी का कब्जा है. यहां तक कि सैमसंग भी 23 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. हालांकि, इससे पहले तक सैमसंग ही नंबर-1 था. अब जिस तरह से कंपनी एक के बाद एक प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है, वो भी किफायती दामों पर, इससे तो लगता है कि शायद अब सैमसंग को वह कभी नंबर-1 पर वापस नहीं आने देगा.

सिक्योरिटी कैमरा है कमाल का

Xiaomi ने जो Mi Home Security Camera 360 लॉन्च किया है वह फुल एचडी में वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है. 2x जूम को भी सपोर्ट करता है और अंधेरे में इंफ्रारेड नाइट विजन का काम करता है. इसमें 64 जीबी तक स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है. इसे आप अपने Xiaomi मोबाइल से भी कंट्रोल कर सकेंगे, जिसके लिए एक ऐप डाउनलोड करना होगा. साथ ही, इस कैमरे में टू-वे कम्युनिकेशन सिस्टम है. यानी इस कैमरे के जरिए आप किसी से बात भी कर सकेंगे. कंपनी ने इसे सिर्फ 2699 रुपए में लॉन्च किया है, जो वाकई किफायती दाम है.

कंपनी ने CCTV सिर्फ 2699 रुपए में लॉन्च किया है.

प्यूरिफायर का बाजार है भारत

अगर दिल्ली की बात करें तो अभी ठंड शुरू होते ही यहां की हवा में जहर घुल जाएगा. स्मॉग इतना अधिक बढ़ जाता है कि केजरीवाल सरकार ने इससे निजात पाने के लिए ऑड-ईवन की पॉलिसी तक लागू कर दी. बस यही सब Xiaomi ने देखा और अपना प्यूरिफायर लॉन्च कर दिया. स्मॉग से जूझती जनता को देखते ही कंपनी ने ये रणनीति बना ली थी कि उसे इसका समाधान बाजार में उतारना है. पहले प्यूरिफायर 2 लॉन्च हुआ था और अब प्यूरिफायर 2एस लॉन्च किया है.

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट है. ऐसे में सिर्फ मोबाइल बेच कर कंपनी संतुष्ट नहीं रहना चाहती है. यही वजह है कि कंपनी मोबाइल के साथ-साथ अन्य प्रोडक्ट भी लॉन्च करती आ रही है. सूटकेस लॉन्च कर के तो कंपनी ने ये भी जता दिया है कि अब वह अन्य क्षेत्रों में भी उतरने की तैयारी कर रही है. मोबाइल में नंबर-1 बन चुकी श्याओमी के अन्य प्रोडक्ट उसके लिए ग्राहक और मुनाफा दोनों ला रहे हैं.

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इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

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