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क्या पाकिस्तान में इस तरह होती है महिलाओं की 'धुलाई'

    • पारुल चंद्रा
    • Updated: 12 मई, 2017 09:26 PM
  • 12 मई, 2017 09:26 PM
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पाकिस्तान का एक विज्ञापन वायरल हो गया है जिसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी को जमकर आलोचना का शिकार होना पड़ा है.

नवाजुद्दीन सिद्दिकी अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से जाने जाते हैं, लेकिन फिलहाल आलोचना का शिकार हो रहे हैं. वजह बना है पाकिस्तान का एक विज्ञापन जिसमें उन्हें घरेलू हिंसा पर मजाक करते दिखाया गया है.

इलैक्ट्रोनिक्स कंपनी केनवुड के विज्ञापन में उन्हें एक वाशिंग मशीन को प्रमोट करना था, लेकिन विज्ञापन तो घरेलू हिंसा पर जोर देता दिखाई दे रहा था. विज्ञापन में कुछ दोस्त अपने साथी (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) का मजाक बनाते दिख रहे हैं जिनका झगड़ा उनकी बीवी से हो जाता है. नवाजुद्दीन कह रहे हैं 'बीवी ने मेरे साथ मिसविहेफ किया, मुझे गुस्सा आ गया, मेरा हाथ उठ गया' और चेहरे पर गर्वीली मुस्कान के साथ कहते हैं 'धुलाई की'.

हालांकि ये विज्ञापन ऑफिशियली रिलीज नहीं किया गया है, लेकिन फेसबुक पर ये लीक हो गया. और वहीं से शुरू हुआ आलोचनाओं का दौर.  

पाकिस्तान के लिए घरेलू हिंसा एक बहुत ही गंभीर समस्या है लेकिन पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. इनके मुताबिक 2004 से 2016 तक घरेलू हिंसा के केवल 1843 मामले ही दर्ज किए गए. यानी 12 साल में 2000 से भी कम मामले. आंकड़े चौंका सकते हैं लेकिन हकीकत भी बयां कर रहे हैं कि महिलाओं घरेलू हिंसा के मामलों की शिकायत भी नहीं करवा पातीं.

अंग्रेजी अखबार Dawn के मुताबिक 2016 में आगा खान युनिवर्सिटी में आयोजित किए गए नेशनल हेल्थ साइंस रिसर्च सिंपोज़ियम में डॉक्टर तज़ीन सईद अली के मुताबिक पाकिस्तान में हर सेकंड महिलाएं किसी न किसी तरह की घरेलू हिंसा का शिकार होती हैं, जो उनके शारीरिक और मानसिक हालत को बिगाड़ता जा रहा है. उन्होंने कहा 'हमारे शोध के मुताबिक 97.7% हेल्थ प्रोफेशनल्स अपनी शादीशुदा...

नवाजुद्दीन सिद्दिकी अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से जाने जाते हैं, लेकिन फिलहाल आलोचना का शिकार हो रहे हैं. वजह बना है पाकिस्तान का एक विज्ञापन जिसमें उन्हें घरेलू हिंसा पर मजाक करते दिखाया गया है.

इलैक्ट्रोनिक्स कंपनी केनवुड के विज्ञापन में उन्हें एक वाशिंग मशीन को प्रमोट करना था, लेकिन विज्ञापन तो घरेलू हिंसा पर जोर देता दिखाई दे रहा था. विज्ञापन में कुछ दोस्त अपने साथी (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) का मजाक बनाते दिख रहे हैं जिनका झगड़ा उनकी बीवी से हो जाता है. नवाजुद्दीन कह रहे हैं 'बीवी ने मेरे साथ मिसविहेफ किया, मुझे गुस्सा आ गया, मेरा हाथ उठ गया' और चेहरे पर गर्वीली मुस्कान के साथ कहते हैं 'धुलाई की'.

हालांकि ये विज्ञापन ऑफिशियली रिलीज नहीं किया गया है, लेकिन फेसबुक पर ये लीक हो गया. और वहीं से शुरू हुआ आलोचनाओं का दौर.  

पाकिस्तान के लिए घरेलू हिंसा एक बहुत ही गंभीर समस्या है लेकिन पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. इनके मुताबिक 2004 से 2016 तक घरेलू हिंसा के केवल 1843 मामले ही दर्ज किए गए. यानी 12 साल में 2000 से भी कम मामले. आंकड़े चौंका सकते हैं लेकिन हकीकत भी बयां कर रहे हैं कि महिलाओं घरेलू हिंसा के मामलों की शिकायत भी नहीं करवा पातीं.

अंग्रेजी अखबार Dawn के मुताबिक 2016 में आगा खान युनिवर्सिटी में आयोजित किए गए नेशनल हेल्थ साइंस रिसर्च सिंपोज़ियम में डॉक्टर तज़ीन सईद अली के मुताबिक पाकिस्तान में हर सेकंड महिलाएं किसी न किसी तरह की घरेलू हिंसा का शिकार होती हैं, जो उनके शारीरिक और मानसिक हालत को बिगाड़ता जा रहा है. उन्होंने कहा 'हमारे शोध के मुताबिक 97.7% हेल्थ प्रोफेशनल्स अपनी शादीशुदा जीवन में किसी न किसी तरह की घरेलू हिंसा का शिकार हुई हैं, जबकि 72% तो अपने ही घर में यौन हिंसा से भी गुजरी हैं'.

ये हाल तो कामकाजी महिलाओं का है जो घर में ही नहीं काम पर भी हिंसा का शिकार होती हैं. ऐसे में वाशिंग मशीन का एक विज्ञापन आता है और इन महिलाओं के जख्मों पर थोड़ा नमक और छिड़क जाता है. और उसपर पंच ये देते हैं कि 'धुलाई कर दी'. निश्चित तौर पर ये विज्ञापन आलोचना के लायक है और न सिर्फ विज्ञापन बल्कि केनवुड और नवाजुद्दीन दोनों.

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इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

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