• होम
  • सियासत
  • समाज
  • स्पोर्ट्स
  • सिनेमा
  • सोशल मीडिया
  • इकोनॉमी
  • ह्यूमर
  • टेक्नोलॉजी
  • वीडियो
होम
सोशल मीडिया

टिंडर सर्वे: महिलाएं ये चाहती हैं पुरुषों से...

    • आईचौक
    • Updated: 14 फरवरी, 2017 08:50 PM
  • 14 फरवरी, 2017 08:50 PM
offline
टिंडर ने 15 हजार लोगों का सर्वे किया जिसमें भारतीय महिलाएं और पुरुष अपने पार्टनर में क्या ढूंढते हैं ये सामने आया है. नतीजे कुछ लोगों को निराश भी कर सकते हैं.

भारतीय महिलाएं अगर ऑनलाइन प्यार ढूंढ रही हैं तो इसे एक अपवाद ही माना जाएगा. टिंडर या किसी अन्य डेटिंग साइट या एप का इस्तेमाल लोग डेटिंग के लिए कर रहे हैं, लेकिन इसके पीछे सिर्फ टाइम पास करने का इरादा है. टिंडर ने भारत में 15 हजार लोगों का सर्वे किया है और इससे कुछ तथ्य सामने आए हैं.

इस एप सर्वे का उद्देश्य था ये पता लगाना कि महिलाओं और पुरुषों की क्या जरूरतें हैं और कैसे परफेक्ट मैच मिल सकता है.

महिलाएं ये चाहती हैं पुरुषों से-

सर्वे के मुताबिक 24.5% भारतीय महिलाएं सेंस ऑफ ह्यूमर ढूंढती हैं. इसके अलावा, 24% महिलाएं टिंडर पर कॉमन आदतें खोजती हैं. इसी के साथ 22% महिलाओं को अकलमंद पुरुष पसंद है. सबसे अंत में आती है लुक्स की बारी, जहां सिर्फ 20.9% महिलाएं अपने पार्टनर के लुक्स पर ध्यान देती हैं.

पुरुष ये चाहते हैं महिलाओं से-

पुरुषों के मामले में ये बात बिलकुल अलग हो जाती है. सर्वे के मुताबिक 30.6% पुरुष महिलाओं के लुक्स पर ध्यान देते हैं.

इसके बाद दूसरे नंबर पर सेंस ऑफ ह्यूमर आता है जिसके बारे में 25.2% पुरुष बात करते हैं. इसके बाद 24.1% पुरुष महिलाओं की आदतों पर ध्यान देते हैं. अगर आदतें मिलती जुलती हैं तो पुरुषों को महिलाएं ज्यादा आकर्षित करेंगी.

टिंडर इंडिया की हेड तरु डाल्मिया के अनुसार पुरुष और महिलाएं दोनों ही ऐसे पार्टनर चाहते हैं जो खुले विचारों वाले हों. आकंड़ों की मानें तो टिंडर का एशिया मार्केट में सबसे बड़ा कारोबार भारत में ही होता है. 2016 में हर दिन टिंडर में 14 मिलियन स्वाइप मिले थे.

भारतीय महिलाएं अगर ऑनलाइन प्यार ढूंढ रही हैं तो इसे एक अपवाद ही माना जाएगा. टिंडर या किसी अन्य डेटिंग साइट या एप का इस्तेमाल लोग डेटिंग के लिए कर रहे हैं, लेकिन इसके पीछे सिर्फ टाइम पास करने का इरादा है. टिंडर ने भारत में 15 हजार लोगों का सर्वे किया है और इससे कुछ तथ्य सामने आए हैं.

इस एप सर्वे का उद्देश्य था ये पता लगाना कि महिलाओं और पुरुषों की क्या जरूरतें हैं और कैसे परफेक्ट मैच मिल सकता है.

महिलाएं ये चाहती हैं पुरुषों से-

सर्वे के मुताबिक 24.5% भारतीय महिलाएं सेंस ऑफ ह्यूमर ढूंढती हैं. इसके अलावा, 24% महिलाएं टिंडर पर कॉमन आदतें खोजती हैं. इसी के साथ 22% महिलाओं को अकलमंद पुरुष पसंद है. सबसे अंत में आती है लुक्स की बारी, जहां सिर्फ 20.9% महिलाएं अपने पार्टनर के लुक्स पर ध्यान देती हैं.

पुरुष ये चाहते हैं महिलाओं से-

पुरुषों के मामले में ये बात बिलकुल अलग हो जाती है. सर्वे के मुताबिक 30.6% पुरुष महिलाओं के लुक्स पर ध्यान देते हैं.

इसके बाद दूसरे नंबर पर सेंस ऑफ ह्यूमर आता है जिसके बारे में 25.2% पुरुष बात करते हैं. इसके बाद 24.1% पुरुष महिलाओं की आदतों पर ध्यान देते हैं. अगर आदतें मिलती जुलती हैं तो पुरुषों को महिलाएं ज्यादा आकर्षित करेंगी.

टिंडर इंडिया की हेड तरु डाल्मिया के अनुसार पुरुष और महिलाएं दोनों ही ऐसे पार्टनर चाहते हैं जो खुले विचारों वाले हों. आकंड़ों की मानें तो टिंडर का एशिया मार्केट में सबसे बड़ा कारोबार भारत में ही होता है. 2016 में हर दिन टिंडर में 14 मिलियन स्वाइप मिले थे.

पहली डेट पर ये करना चाहते हैं लोग-

30.2% भारतीय पुरुष और 30.8% महिलाएं पहली डेट पर कैजुअल फ्रेंडशिप चाहते हैं. पुरुष और महिलाएं यकीनन कुछ नया जरूर करना चाहते हैं, लेकिन एक दूसरे के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं चाहते. ज्यादातर महिलाओं का ये कहना है कि पहली डेट पर उन्हें सिर्फ खाना और पीना ही अच्छा लगता है. कुछ नया ट्राय करने में उन्हें थोड़ी दिक्कत होती है. फिल्में देखना या पूरा दिन घूमने का आइडिया उन्हें अच्छा नहीं लगता.

टिंडर का ट्रेंड भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है और यहां लोग अब कैजुअल डेटिंग को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं, लेकिन ऐसे लोग भी कम नहीं हैं जो ऐसे किसी डेटिंग एप या साइट पर प्यार ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं. सर्वे रिजल्ट से साफ होता है कि लुक्स के मामले में पुरुष ज्यादा संवेदनशील हैं.

 ये भी पढ़ें-

- जानिए 10 देशों में होने वाले अनूठे वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन के बारे में!

- 'सिंगल भाईयों' के लिए अनूठा वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन !

इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें

Read more!

संबंधि‍त ख़बरें

  • offline
    नाम बदलने की सनक भारी पड़ेगी एलन मस्क को
  • offline
    डिजिटल-डिजिटल मत कीजिए, इस मीडियम को ठीक से समझिए!
  • offline
    अच्छा हुआ मां ने आकर क्लियर कर दिया, वरना बच्चे की पेंटिंग ने टीचर को तारे दिखा दिए थे!
  • offline
    बजरंग पुनिया Vs बजरंग दल: आना सरकार की नजरों में था लेकिन फिर दांव उल्टा पड़ गया!
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.

Read :

  • Facebook
  • Twitter

what is Ichowk :

  • About
  • Team
  • Contact
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.
▲