• होम
  • सियासत
  • समाज
  • स्पोर्ट्स
  • सिनेमा
  • सोशल मीडिया
  • इकोनॉमी
  • ह्यूमर
  • टेक्नोलॉजी
  • वीडियो
होम
सोशल मीडिया

10 बड़ी कंपनियों के लोगो और उनके पीछे की कहानी...

    • आईचौक
    • Updated: 11 अक्टूबर, 2017 04:55 PM
  • 11 अक्टूबर, 2017 04:55 PM
offline
बड़ी-बड़ी कंपनियों के लोगो अपनी अलग कहानी कहते हैं. क्या जानना चाहेंगे दुनिया की 10 बड़ी कंपनियों के लोगो क्या सोचकर तैयार किए गए हैं...

त्‍योहारों का मौसम है. बाजार में मौजूद हर ब्रांड अपनी पहचान को लोगों के दिल में उतारने के लिए बेताब है. हर विज्ञापन में प्रोडक्‍ट की खूबियां तो हैं ही, लेकिन हर ब्रांड का फोकस अपने ब्रांड लोगों पर रहता है, क्‍योंकि उसकी पहचान ही लोगों को शोरूम या दुकान तक खींचकर लाती हैं. चाहे वो कारों में मारुति हो, या नमक में टाटा. ब्रांड का लोगो इसीलिए बड़ी सोच के साथ बनाया जाता है.

अब आइए, हम दुनिया की सबसे जानी-मानी कंपनियों के ब्रांड और उनके लोगो की कहानी को समझने की कोशिश करते हैं. देखिए कंपनी ने हर लोगों के साथ कैसा इनोवेशन किया है...

1. ह्युंडई (Hyundai)

अगर ह्युंडई के लोगो को देखकर आपको लगता है कि ये कंपनी के नाम का पहला लेटर H है तो गलत लग रहा है. दरअसल, ह्युंडई का H असल में दो लोगों के हाथ मिलाने की तस्वीर है. इसके अलावा, अंडाकार सर्कल का मतलब है ह्युंडई का पूरी दुनिया में विस्तार.

2. टोयोटा (Toyota)

टोयोटा कंपनी का लोगो कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कंपनी के नाम का हर अक्षर दिखे. इसके अलावा, कंपनी का लोगो सुई धागे को भी दर्शाता है और सर्कल के अंदर दी गई इमेज ऐसी है जैसे धागा सुई के अंदर जा रहा हो. ये दिखाता है कि कंपनी की शुरुआत एक टेक्सटाइल बिजनेस की तरह हुई थी.

3. एडिडास (adidas)

कंपनी का लोगो हमेशा से बदलता रहा है, लेकिन इसके लोगो में एक बात रही है. तीन स्ट्राइप्स यानी तीन लकीरें. हालिया लोगो कुछ ऐसा बना हुआ है कि लगे जैसे तीन लकीरें मिलकर एक तिकोन बना रही हैं. ये आकृति पहाड़ की है...

त्‍योहारों का मौसम है. बाजार में मौजूद हर ब्रांड अपनी पहचान को लोगों के दिल में उतारने के लिए बेताब है. हर विज्ञापन में प्रोडक्‍ट की खूबियां तो हैं ही, लेकिन हर ब्रांड का फोकस अपने ब्रांड लोगों पर रहता है, क्‍योंकि उसकी पहचान ही लोगों को शोरूम या दुकान तक खींचकर लाती हैं. चाहे वो कारों में मारुति हो, या नमक में टाटा. ब्रांड का लोगो इसीलिए बड़ी सोच के साथ बनाया जाता है.

अब आइए, हम दुनिया की सबसे जानी-मानी कंपनियों के ब्रांड और उनके लोगो की कहानी को समझने की कोशिश करते हैं. देखिए कंपनी ने हर लोगों के साथ कैसा इनोवेशन किया है...

1. ह्युंडई (Hyundai)

अगर ह्युंडई के लोगो को देखकर आपको लगता है कि ये कंपनी के नाम का पहला लेटर H है तो गलत लग रहा है. दरअसल, ह्युंडई का H असल में दो लोगों के हाथ मिलाने की तस्वीर है. इसके अलावा, अंडाकार सर्कल का मतलब है ह्युंडई का पूरी दुनिया में विस्तार.

2. टोयोटा (Toyota)

टोयोटा कंपनी का लोगो कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कंपनी के नाम का हर अक्षर दिखे. इसके अलावा, कंपनी का लोगो सुई धागे को भी दर्शाता है और सर्कल के अंदर दी गई इमेज ऐसी है जैसे धागा सुई के अंदर जा रहा हो. ये दिखाता है कि कंपनी की शुरुआत एक टेक्सटाइल बिजनेस की तरह हुई थी.

3. एडिडास (adidas)

कंपनी का लोगो हमेशा से बदलता रहा है, लेकिन इसके लोगो में एक बात रही है. तीन स्ट्राइप्स यानी तीन लकीरें. हालिया लोगो कुछ ऐसा बना हुआ है कि लगे जैसे तीन लकीरें मिलकर एक तिकोन बना रही हैं. ये आकृति पहाड़ की है जिसमें लोगों को ये दिखे कि खिलाड़ियों को कितना परिश्रम करना पड़ता है.

4. एपल (Apple)

एपल का लोगो डिजाइन करते समय एक बड़ी ही दिलचस्प घटना हुई थी. जॉब्स चाहते थे कि एपल कंपनी का नाम डायरेक्टरी में Atari कॉर्पोरेशन से ऊपर आए. ये वो कंपनी थी जहां जॉब्स, वॉजनिएक और रोनाल्ड वेन काम करते थे.

एपल का लोगो रॉब जैनऑफ ने डिजाइन किया था और उन्होंने सेब की पूरी पेटी लाकर उसकी ड्रॉइंग बनाना शुरू कर दिया था. एपल एक एक बाइट लेना भी इसी का एक हिस्सा था. उसी दौरान उन्हें समझ आया कि BITE (काटना) एकदम वैसा ही लगता है जैसा कम्प्यूटर टर्म BYTE है. इसी कारण बना एपल का लोगो.

5. वायो (Vaio)

वायो के लोगो में पहले दो अक्षर ऐसे हैं जो एनालॉग सिग्नल को दिखाते हैं और आखिर में आई और ओ को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वो कम्प्यूटर का बायनरी नंबर 1 और 0 लगे. बायनरी नंबर यानि डिजिटल सिग्नल.

6. अमेजन (Amazon)

अमेजन का लोगो समझना बहुत सरल है. इसमें इंग्लिश लेटर A और Z के बीच एक यलो ऐरो है. ये दिखाता है कि लोगों का हंसता हुआ चेहरा. साथ ही ये भी दिखाता है कि ए से लेकर जेड तक हर चीज अमेजन से खरीदी जा सकती है.

7. बास्किन रॉबिन्स (Baskin Robins)

बास्किन रॉबिन्स के लोगो में पिंक रंग से आधा बी और आर बना है. ये असल में नंबर 31 है. 31 नंबर उन फ्लेवर को दर्शाता है जो बास्किन रॉबिन्स की लोकप्रियता का कारण हैं.

8. BMW

कई लोगों को लगता है कि बीएमडब्ल्यू के बीच का हिस्सा असल में किसी रोटेटिंग फैन यानी घूमते हुए पंखे को दर्षाता है. ये एयरप्लेन को दर्षाता है क्योंकि BMW का इतिहास एक एविएशन कंपनी की तरह था.

असल में ये जर्मनी के बवेरिया का झंडा है. यही वो जगह है जहां से बीएमडब्स्यू शुरू हुई थी.

9. LG

लाइफ गुड यानि एलजी का लोगो कुछ ऐसा है जैसे पैकमैन गेम में चेहरा बना होता था. ये किसी इंसान के चेहरे का स्टाइल किया हुआ फोटो है. कंपनी के मुताबिक ये दर्षाता है कि कंपनी का उसके ग्राहकों से कितना मानवीय व्यवहार है.

10. कोका-कोला (Coca-cola)

कोका-कोला के लोगो में लेटर O और L के बीच में डैनिश झंडा दिखता है. इसे इत्तेफाक ही माना जाएगा, लेकिन कंपनी ने इसका फायदा डेनमार्क में मार्केटिंग के दौरान किया.

ये भी पढ़ें-

एक साल के जियो ने वो काम किया है जो कोई सरकार नहीं कर सकी है

ITI के लिए अचानक क्रेज बढ़ना सुखद है !

इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें

Read more!

संबंधि‍त ख़बरें

  • offline
    नाम बदलने की सनक भारी पड़ेगी एलन मस्क को
  • offline
    डिजिटल-डिजिटल मत कीजिए, इस मीडियम को ठीक से समझिए!
  • offline
    अच्छा हुआ मां ने आकर क्लियर कर दिया, वरना बच्चे की पेंटिंग ने टीचर को तारे दिखा दिए थे!
  • offline
    बजरंग पुनिया Vs बजरंग दल: आना सरकार की नजरों में था लेकिन फिर दांव उल्टा पड़ गया!
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.

Read :

  • Facebook
  • Twitter

what is Ichowk :

  • About
  • Team
  • Contact
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.
▲