New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2016 11:03 AM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आईफोन 7 जब से लॉन्च हुआ है तब से लोगों का पागलपन देखने लायक है. नया एपल क्या आया उसे खरीदने वालों की होड़ लग गई. ये कोई पहली बार थोड़ी है जब एपल के फोन के लिए ऐसा पागलपन देखने को मिला हो. आईफोन को लेकर हर साल कई कहानियां सामने आती हैं. चलिए देखते हैं आईफोन से जुड़ी कुछ कहानियों को.

आईफोन 7 और उससे जुड़े रोचक किस्से...

जब चीनी महिला ने आईफोन 7 के लिए बनाए 20 ब्वॉयफ्रेंड...

चीन के ब्लॉगिंग फोरम टिएन या यी दू (Tian Ya Yi Du) में ऐसी रिपोर्ट की गई है कि शाओली (बदला हुआ नाम) नाम की एक महिला ने पहले 20 ब्वॉयफ्रेंड बनाए उनसे 20 आईफोन 7 खरिदवाए और उन्हें बेचकर फिर अपने लिए घर की डाउनपेमेंट कर दी. शाओमी ने ये फोन 1,20,000 चीनी युआन (लगभग 11 लाख 83 हजार रुपए) में बेचे. भई वाह! अब इसे कहते हैं मौके पर चौका, लेकिन उन 20 ब्वॉयफ्रेंड्स को कैसा लगेगा ये जानकर की शाओमी ने क्या किया. चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट Weibo पर ये घटना 1 करोड़ 30 लाख बार शेयर की गई है.

ये भी पढ़ें- क्या आप किसी चीनी फोन के लिए खर्च करेंगे 30 हजार?

18 घंटे की मशक्कत और एक फोन...

अब इसी साल की बात ले लीजिए, कुछ दिन पहले एप्पल के एक फैन ने बैंगकॉक से सिडनी की फ्लाइट ली और 18 घंटे बारिश में बैठा रहा. सिर्फ इसलिए कि वो नया आईफोन 7 खरीद सके. ये साहब थे थाइलैंड के एट्टापोन 'टॉम' थॉम्सन. इन्होंने 800 डॉलर यानी करीब 53500 रुपए की प्लेन टिकट खरीदी फिर हजारों किलोमीटर सफर किया और अंतत: वहां पहुंचे जहां सिडनी में आईफोन 7 बिकने वाला था. 18 घंटे की मेहनत, बारिश, तकलीफ और रात दो बजे तक लाइन में खड़े रहने के बाद इन्हें आईफोन मिला.

iphone_650_110116062713.jpg
 सांकेतिक फोटो

पहले भी सामने आए हैं ऐसे मामले...

जब एपल के लिए बेच दी थी किडनी-

17 साल के एक चीनी लड़के ने आईपैड 2 खरीदने के लिए अपनी किडनी बेच दी थी. अपने माता-पिता को बिना बताए अपने शहर से दूसरे शहर गया और अपनी किडनी बेच दी. इससे उसे 22000 चीनी युआन (लगभग 1 लाख 97 हजार रुपए) मिले जिससे उसने आईपैड लिया और एक लैपटॉप भी खरीदा. जब ये बात उसके माता-पिता को पता चली तो बवाल होना ही था. नवंबर 2012 में इस केस के कारण 5 लोग गिरफ्तार हुए जो गैरकानूनी तरह से लोगों के अंग निकालते थे. लड़के की तबियत इसके बाद काफी बिगड़ी और उसे 1.47 मिलियन चीनी युआन का मुआवजा भी मिला.

दहेज में मांगा गया आईफोन-

साउदी अरेबिया में रहने वाले एक शक्स ने अपनी शादी के एवज में लड़की वालों से आईफोन 6 की मांग रखी थी. गौर करने वाली बात ये है कि फोन की मांग 2014 में रखी गई थी और साउदी में ये फोन बिक्री के लिए 2015 में आया. तब तक बंदे ने शादी ही नहीं होने दी.

ये भी पढ़ें- जियो को ना दें दोष, अगर फोन के साथ है ये गड़बड़ी तो भी काम नहीं करेगी सिम...

आईफोन के लिए बेच दी अपनी बेटी-

शांघाई के एक जोड़े ने अपनी नवजात बच्ची ऑनलाइन बेच दी. इसके बदले जो पैसा मिला उससे उन्होंने आईफोन खरीदा और बाकी कुछ सामान पर खर्च किए. अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उन्होंने प्रेग्नेंसी की बात भी छुपाई थी. जब ये बात सामने आई तो उन्होंने कहा कि उनके पहले से ही दो बच्चे थे और बच्ची को अच्छी परवरिश मिले इसलिए उन्होंने ऐसा किया. 2013 अक्टूबर में उनपर केस चला.

ऐसे एक दो नहीं कई किस्से हैं जो आईफोन से जुड़े हैं. एपल की दीवानगी लोगों में बहुत है, लेकिन इसे पाने के लिए कुछ भी कर गुजरना तो सिर्फ पागलपन की ही श्रेणी में आएगा.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय