New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अक्टूबर, 2016 07:05 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

श्याओमी कंपनी ने अपना महत्वकांक्षी फोन Mi नोट 2 लॉन्च कर दिया है. महत्वकांक्षी इसलिए क्योंकि ये चीनी एपल कही जाने वाली श्याओमी का सबसे महंगा फोन है. सैमसंग की नोट सीरीज के बाद भले ही किसी भी कंपनी की नोट सीरीज पर भरोसा करने का मन ना करे, लेकिन फिर भी कंपनी को थोड़े अंक इस फोन की लॉन्चिंग के लिए ही दिए जा सकते हैं. सबसे पहले तो इस फोन के साथ खास बात ये है कि इस फोन के लिए कंपनी ने 'कर्व्ड टू इम्प्रेस' टैग लाइन दी है. कुछ याद आया. जी इस फोन में कर्व्ड 3D ग्लास है और इसलिए ये कुछ-कुछ सैमसंग गैलेक्सी एस7 एज का छोटा भाई लगता है.

ये भी पढ़ें- जियो के नाम एक इंटरनेट यूजर का खुला प्रेम पत्र...

चीनी एपल कही जाने वाली इस फर्म ने अब सैमसंग का प्रतिद्वंद्वी चीनी मार्केट में लॉन्च कर दिया है और जल्दी ही इसके बाकी देशों में लॉन्चिंग की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, ये भारत में लॉन्च होगा या नहीं इसके बारे में अभी कोई भी चर्चा नहीं है. फिलहाल तो अगर ये फोन भारत में लॉन्च होता है तो इसकी कीमत 30 हजार रुपए के ऊपर होगी. इसके तीन वेरिएंट्स हैं जिसमें एक 4GB रैम वाला वेरिएंट है जिसकी कीमत 27,600 रुपए है और दो 6GB रैम वाले वेरिएंट हैं जिसमें ग्लोबल वेरिएंट की कीमत 34,500 रुपए है.

है काबिल फोन...

फीचर्स की बात करें तो ये एक काबिल फोन कहा जा सकता है. 64GB और 128GB मेमोरी वेरिएंट के साथ इस फोन में ग्लोबल LTE बैंड्स हैं इसका मतलब करीब 37 4G नेटवर्क ये सपोर्ट कर सकता है. एंड्रॉइड मार्शमैलो 6.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाला Mi नोट 2 फोन 5.7 इंच की फुल एचडी स्क्रीन के साथ आता है.

2.35GHz वाले क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर के साथ इस फोन में 4070mAh पावर की बैटरी है और 22.56 मेगापिक्सल का कैमरा भी है. फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. कंपनी के अनुसार ये फोन 6000Mbps तक LTE स्पीड सपोर्ट कर सकता है. NFC सपोर्ट के साथ इस फोन में सभी बेसिक कनेक्टिविटी ऑप्शन हैं.

हे भगवान नहीं करना इसे ब्लास्ट...

अब देखिए फीचर्स तो सैमसंग नोट सीरीज के भी अच्छे थे, लेकिन हुआ क्या? दिवाली के पटाखों की तरह नोट 7 भी फट रहे हैं और हुआ ये कि पूरी नोट सीरीज को ही नुकसान हुआ है. उम्मीद करते हैं कि श्याओमी की नोट सीरीज का भविष्य सैमसंग नोट सीरीज से ज्यादा बेहतर रहेगा.

mi-note-3_650_102516065903.jpg
 श्याओमी Mi नोट 2

क्या आप देंगे चीनी फोन के इतने दाम?

अब सब कुछ तो बढ़िया है, लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या आप किसी चीनी फोन के लिए इतने पैसे खर्च करेंगे. यहां बात खास तौर पर भारतीय मार्केट की बात हो रही है. ऐसा फोन जो अच्छे फीचर्स देता है. अपनी कीमत के हिसाब से काफी बेहतर है क्या वो फोन चीनी ब्रैंड होने के कारण खरीदा जाएगा? क्या आप श्याओमी कंपनी पर 30 हजार रुपए खर्च करेंगे. आखिर इससे पहले भी Mi3, Mi4, Mi5, रेडमी नोट, रेडमी 2 आदि फोन्स भारत में बहुत बिके हैं और सक्सेसफुल की लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन हाई-बजट सेग्मेंट में ये पहली बार है कि श्याओमी का कोई प्रोडक्ट लॉन्च हुआ है. किसी भी चीनी कंपनी का फेमस फोन महंगा नहीं है. फिर श्याओमी नोट 2 क्यों? क्या इसकी वजह ये है कि इसे सैमसंग की टक्कर में लॉन्च किया गया है?

ये भी पढ़ें- जब चांदनी चौक से गुजरी ड्राइवरलेस कार !

आखिर क्यों नहीं इन्वेस्ट करना चाहते चीनी फोन पर इतना?

देखिए इसे ना खरीदने के दो कारण सामने दिखते हैं. पहला ये कि ये चीनी ब्रैंड है और भारत में इस समय चीनी सामान का बहिष्कार चल रहा है और दूसरा ये कि ये चीनी ब्रैंड है और भरोसा कितना किया जा सकता है? चीनी सामान के लिए तो ये बात मश्हूर है कि 'चले तो चांद तक, नहीं तो शाम तक'.

श्याओमी, ओप्पो, जियोनी, वन प्लस, Letv हैंडसेट्स में अगर कोई दिक्कत आती है तो क्या आपके आस-पास इसके सर्विस सेंटर मौजूद हैं?  अगर कोई खराबी आती है तो इसे ठीक करवाना गारंटी के बावजूद टेढ़ी खीर साबित होगा. ऐसे में चीनी फर्म्स के किसी डिवाइस पर 30 हजार इन्वेस्ट करना कितना सही है ये डिबेट करने वाली बात है. ऐसा नहीं है कि भारत में लोग इसे खरीद नहीं सकते. यहां पिछले दो सालों में मार्केट हाई-रेंज स्मार्टफोन्स की ओर बढ़ा है, लेकिन फिर भी ये फोन रेडमी और Mi सीरीज के बाकी फोन्स की तुलना में मार्केट में कम सफल रह सकता है.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय