charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   29-10-2016
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 

जियो तेरे अनेको रंग. अब देखिए ना जिन लोगों के पास सिम है वो इस बारे में बात कर रहे हैं कि वेलकम ऑफर कब तक चल रहा है और जिन लोगों के पास सिम नहीं है वो अभी भी लाइन लगाकर खड़े हैं. जिन्हें सिम मिल गई है या जो एकदम नए यूजर्स हैं वो सिम का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में क्या किया जाए? अगर आपके पास जियो सिम है और वो काम नहीं कर रही है तो आपको ये देखना चाहिए कि कहीं फोन में तो दिक्कत नहीं. जरूरी थोड़ी है कि हर गाली जियो को दी जाए.

ऐसे में काम नहीं करेगी जियो सिम-

1. 4G तो है लेकिन पुराना मॉडल...

अगर आपका फोन 2014 से पुराने 4G मॉडल का है तो जियो सिम काम नहीं करेगी. जियो ने कुछ कनेक्टिविटी पोर्ट और नियम दोनों तय कर रखे हैं. इनमें साफ है कि अगर आपका फोन पुराना मॉडल है तो भइया जितना भी चाहें सिम मिलने पर खुश हो लीजिए. आपकी जियो काम नहीं करेगी. जैसे कि Mi4 में नहीं काम करेगी जियो सिम.

ये भी पढ़ें- Jio तुम भले न रहो लेकिन दिल में तुम्हारा दिया 4G रहेगा

2. आपका हैंडसेट 4G तो है लेकिन VOLTE नहीं....

देखिए ये थोड़ा पेचीदा है. अगर आपका 4G फोन दो साल पुराना मॉडल नहीं है और फिर भी जियो सिम कनेक्टिविटी में समस्या आ रही है तो ये LTE और VOLTE के कारण होगा. दरअसल कुछ हैंडसेट्स में इससे स्पीड स्लो हो रही है और कुछ में जियो सिम काम ही नहीं कर रही है. VOLTE मतलब वॉइस ओवर LTE (नेट ऑन होने पर भी वॉइस क्वालिटी में कोई अंतर नहीं आता) अगर आम LTE है तो वॉइस क्वालिटी में नेट ऑन होने पर फर्क पड़ता है.

जियो सपोर्ट करता है ये  VOLTE हैंडसेट्स...

अगर आपके फोन में स्नैपड्रैगन क्वालकॉम प्रोसेसर वर्जन 210, 400, 410 412, 415, 430, 615, 616, 617, 618,620, 650, 652, 800, 801, 805, 808, 810 और 820, 823 है तो जियो चलेगी. इसके अलावा, एंड्रॉइड 5.1 या उससे ऊपर का कोई ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं तो कनेक्शन सही रहेगा. इसके अलावा, आईफोन 6 और उससे ऊपर के मॉडल्स में भी जियो सिम चलेगी.

jio_650_102916043046.jpg
 सांकेतिक फोटो

3. अगर मायजियो एप की सेटिंग्स के साथ की है छेड़-छाड़ तो....

देखिए ये आजमाया हुआ तरीका है इसलिए थोड़ा सोचें फिर करें. अगर आपने मायजियो एप की सेटिंग्स के साथ कोई छेड-छाड़ की है जैसे उसकी मेमोरी क्लियर कर दी या फिर उसे डिसएबल कर दिया या गलती से अनइंस्टॉल कर दिया तो आपकी सिम चलना बंद हो जाएगी. देखिए हमारे साथ तो ये इसलिए हुआ है क्योंकि हमारे क्लीनिंग एप ने उसे हटा दिया. पर आप इस बात का ध्यान रखें.

इन कारणों से होगी स्पीड स्लो और कम वॉइस कॉल क्वालिटी-

1. अगर हाइब्रिड सिम स्लॉट में डाली है सिम...

अगर आपने जियो को गलत सिम स्लॉट में डाला है तो सिम को दोष ना देना बंधु आपकी सिम चलेगी नहीं. अगर आप नए - नए जियो यूजर हैं तो आपको शायद ये समस्या आ सकती है. डुअल सिम फोन में अगर एक पोर्ट की हुई सिम है और एक जियो सिम है तो कभी-कभी नेटवर्क की समस्या हो सकती है.

2. अगर डेटा कनेक्टिविटी के ये ऑप्शन कर रखें हैं ऑन....

अगर आपने डेटा ऑप्शन के साथ कुछ छेड़-छाड़ की है तो भी जियो सिम को गलती नहीं दी जा सकती है. जैसे की अगर आपने एप्स का बैकग्राउंड डेटा ऑफ कर रखा है तो चाह कर भी एप स्क्रीन बंद होने पर उस एप के नोटिफिकेशन, डेटा डाउनलोडिंग आदि नहीं होगी. ऐसे में जियो सिम को दोष मत दीजिए. अगर प्राइमरी की जगह सेकंड्री सिम स्लॉट में जियो लगा दी है या कनेक्शन प्वाइंट बदल दिया है तो भी सिम काम नहीं करेगी. मायजियो एप के साथ एंड्रॉइड नोगट वालों को थोड़ी समस्या आ रही है, इसलिए हो सकता है कि ये कारण हो आपकी सिम के बार-बार नेटवर्क जाने का.

3. अगर आपके पास है पोर्ट की हुई सिम...

हालांकि, ये कहीं लिखित तौर पर नहीं है, लेकिन ऐसे कुछ यूजर्स भी हैं जिनकी शिकायत है कि ये अगर उनके दूसरे सिम स्लॉट में पोर्ट की हुई सिम है तो उसमें पहले की अपेक्षा ज्यादा बार सिग्नल की समस्या आती है. ऐसे में देखने वाली बात ये है कि अगर आपकी जियो सिम की स्पीड

तो इसलिए अगर आपके फोन की गलती है जिसके कारण स्पीड या नेटवर्क नहीं आ रहा है तो ध्यान रखें. जियो को दोष ना दें.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

आपकी राय