New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 नवम्बर, 2016 04:06 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

ब्लैकबेरी ने अपने दो लेटेस्ट एंड्रॉयड फोन भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिए हैं. ब्लैकबेरी DTEK50 और DTEK60 फोन की कीमत क्रमश: 21,990 रुपये और 46,990 रुपये है. एक समय पर स्मार्टफोन मार्केट में अच्छा खासा शेयर रखने वाली ब्लैकबेरी के लिए अब ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नाको चने चबाने पड़ रहे हैं.

है सबसे सिक्योर फोन-

इस बार जिस फोन की लॉन्चिंग हुई है उसे ब्लैकबेरी अपने सबसे सिक्योर फोन के तौर प्रमोट कर रही है. कंपनी के अनुसार ये सबसे सिक्योर एंड्रॉयड फोन है. वजह है इन दोनों फोन में मौजूद DTEK by BlackBerry एप. ये एप यूजर को खुद बताएगा कि कब उसका पर्सनल डेटा किसी बाहरी सोर्स द्वारा एक्सेस किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- क्या आप किसी चीनी फोन के लिए खर्च करेंगे 30 हजार?

कुछ खास भी है क्या?

फीचर्स तो इस फोन में बहुत से हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो सबसे अच्छी बात इस फोन की इसका एंड्रॉयड एक्सपीरियंस होगा. ब्लैकबेरी सॉफ्टवेयर के साथ एंड्रॉयड एक्सपीरियंस लोगों को कुछ नया देगा.

blackberry_650_110816032027.jpg
 ब्लैकबेरी DTEK50

क्या ये काफी है?

41 हजार की रेंज वाले ब्लैकबेरी में 5.5 इंच की स्क्रीन 1.6Ghz का क्वाड-कोर प्रोसेसर है. 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा 4 जीबी रैम और 21 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है. इसी जगह 21 हजार की रेंज वाले स्मार्टफोन में 5.2 इंच की स्क्रीन के साथ 1.2GHz का ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है. 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. साथ ही 3GB रैम है.

अब फीचर्स को देखें तो ये मार्केट में मौजूद किसी भी मिड-रेंज स्मार्टफोन के जैसे हैं, लेकिन फिर ब्लैकबेरी की रेंज इतनी महंगी क्यों है? स्पेसिफिकेशन शीट के हिसाब से दोनों ही फोन महंगे हैं. तो सिर्फ सिक्योरिटी का फीचर इंडियन यूजर्स के हिसाब से काफी नहीं है. इस हिसाब से ब्लैकबेरी का ये फोन महंगा लगता है.

पहले इन फीचर्स के कारण हिट था ब्लैकबेरी-

ब्लैकबेरी अपने ज़माने के बेस्ट फोन रहे हैं. मार्केट में ब्लैकबेरी फोन मैसेंजर, सिक्योरिटी, प्राइवेसी और उनकी बिल्ट के लिए जाने जाते थे. QWERTY कीबोर्ड, ट्रैक बॉल और अलग यूजर इंटरफेस ने ही इन्हें खास बनाया था. अब यही काम ब्लैकबेरी एंड्रॉयड के साथ मिलकर पूरा करने की कोशिश कर रही है. इसके पहले लॉन्च हुआ 'ब्लैकबेरी प्रिव' इंडियन मार्केट का फोन बिलकुल भी नहीं था. फीचर्स के हिसाब से काफी महंगा था ये फोन और यूजर्स सिर्फ ब्लैकबेरी के नाम पर फोन खरीदें - अब वो जमाना तो रहा नहीं.

ये भी पढें- क्या होगा अगर हमेशा के लिए डिलीट हो जाए आपका वॉट्सएप अकाउंट?

नहीं है फिंगरप्रिंट स्कैनर...

इतने मंहगे स्मार्टफोन्स और फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं. इसका मतलब आपको और ज्यादा समय लगेगा फोन को अनलॉक करने में. वही पुराना पैटर्न लॉक. अब देखिए ये इतनी बड़ी बात तो नहीं है कि फोन की बुराई की जाए, लेकिन इस कीमत में अगर आपको ऐसा कोई भी फीचर नहीं मिल रहा है जो मिड-रेंज फोन तक में है तो यकीनन ये थोड़ा निराश करने वाली बात है.

blackberry_6501_110816032044.jpg
 ब्लैकबेरी DTEK60

ब्लैकबेरी का नहीं रहा जमाना...

अब इंडियन यूजर्स ब्लैकबेरी के माइंडसेट से काफी आगे निकल गए हैं. ब्लैकबेरी पासपोर्ट, प्रिव और अब ये दो एंड्रॉयड फोन्स सभी इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि कंपनी अपने हर फोन के साथ मार्केट में कुछ नया लाने की कोशिश में है, लेकिन अब कन्ज्यूमर थोड़े सतर्क हो गए हैं. एंड्रॉयड फोन्स की 5000 से लेकर 50000 रुपये तक की रेंज आती है और यही वजह है कि बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम पीछे रह जाते हैं. अब ब्लैकबेरी ने भले ही एंड्रॉयड को अपना लिया हो, लेकिन खास बात तो यही है कि कहीं ना कहीं कंपनी बाकी स्मार्टफोन कंपनियों से टक्कर लेने में नाकाम हो रही है. अब इसी फोन को ले लीजिए. 21 हजार की रेंज में ब्लैकबेरी DTEK50 जो फीचर्स देता है वो 12-13 हजार के फोन में आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे. ब्लैकबेरी का नाम भी ऐसा नहीं बचा कि अब उसके लिए ग्राहक कोई फोन खरीदें.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय