New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2016 06:00 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कई स्मार्टफोन यूजर्स 31 दिसंबर के बाद वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अगर आपने इस खबर के बारे में नहीं सुना है तो बता दूं कि ये घोषणा ब्लॉगस्पॉट पर वॉट्सऐप ने इस साल की शुरुआत में ही कर दी थी.

किन-किन स्मार्टफोन्स में बंद होगा वॉट्सएप-

आपके पास अगर सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम है, एंड्रॉइड 2.1 और 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले फोन, विंडोज 7.1 पर काम करने वाले फोन और iOS 6 और आईफोन 3GS पर वॉट्सऐप बंद होने वाला है.

ये भी पढ़ें-जानिए वॉट्सएप से होने वाले सिरदर्द को कम करने के 7 तरीके

आखिर क्यों हो रहा है बंद-

वॉट्सएप के अनुसार अगर इन सभी फोन्स पर एप का इस्तेमाल जारी रहा तो आगे चलकर अपडेट में एप को बेहतर नहीं बनाया जा सकेगा. ये सभी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम नए फीचर्स को सपोर्ट नहीं करेंगे इसलिए इनपर एप को बंद करना जरूरी है.

ये तो हुई खबर की बात, लेकिन क्या आपको मालूम है कि वॉट्सएप अगर आप डिलीट करते हैं या कंपनी की तरफ से परमानेंटली बंद हो जाता है तो होता क्या है? चलिए देखते हैं कि अगर आपके फोन से वॉट्सएप अकाउंट डिलीट हो गया तो क्या होगा...

कैसे डिलीट करते हैं वॉट्सएप अकाउंट?

  1. सबसे पहले अपने वॉट्सएप के मेनु में जाएं.
  2. यहां पर सेटिंग्स> अकाउंट्स और > डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करें.
  3. अपने नंबर को 'फुल इंटरनेशनल फॉर्मेट' में डालें और अकाउंट डिलीट कर दें.
whatsapp_6501_110516054811.jpg
 यहां से डिलीट होगा अकाउंट

 क्या होगा जब डिलीट हो जाएगा अकाउंट...

1. नहीं मिटेंगे सबूत...

अगर आपने ये सोचकर वॉट्सएप डिलीट किया है कि पूरी चैट हिस्ट्री मिट जाएगी तो ध्यान रखें कि इससे सिर्फ आपकी चैट हिस्ट्री खत्म होगी. आपने किसी को इससे पहले मैसेज किए हैं तो उस इंसान की चैट लिस्ट में मैसेज सेव रहेंगे. उनका बैकअप भी होगा.

2. नहीं होगा सर्च...

अगर आपने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है या कंपनी ने कर दिया है तो आपका नंबर वॉट्सएप में सर्च नहीं हो पाएगा. इसमें आपके दोस्तों को आपके कॉन्टैक्ट की जगह "इन्वाइट ऑन वॉट्सएप" मैसेज दिखेगा.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली के दफ्तर में दिखाई दी भूतनी और इंटरव्यू भी दिया...

3. फोटो और स्टेटस दिखेगा ब्लैंक...

ये कुछ ऐसा ही होगा जैसे किसी ने आपको वॉट्सएप पर ब्लॉक कर दिया हो. आपका अकाउंट डिलीट होने पर ना ही सामने वाले को आपकी प्रोफाइल फोटो दिखेगी और ना ही आपका स्टेटस.  साथ ही आपका नंबर भी उसकी वॉट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट से डिलीट हो जाएगा.

whatsapp_650_110516054843.jpg

 सांकेतिक फोटो

4. सभी ग्रुप्स से हो जाएंगे डिलीट...

जैसे ही आपका वॉट्सएप अकाउंट डिलीट होगा वैसे ही सभी ग्रुप्स से आप अपने आप डिलीट हो जाएंगे.

तो अगर खुद कर दिया डिलीट या कंपनी ने आपके फोन में बंद कर दिया वॉट्सएप तो दोबारा कैसे करेंगे इस्तेमाल?

5. अगर आपने दोबारा किया है रजिस्टर तो...

अगर आपने उसी नंबर से दोबारा रजिस्टर किया है तो बैकअप की मदद से पूरी चैट वापस आ जाएगी. इसका मतलब चैट का बैकअप लेकर आपने वॉट्सएप डिलीट कर दिया है तो दूसरे फोन में भी उसी नंबर से रजिस्टर करने पर आपको पुराना अकाउंट ही वापस मिल जाएगा. इसलिए अगर आपके फोन में वॉट्सएप बंद हो भी जाता है तो भी नया फोन खरीदने पर आप अपना अकाउंट रीस्टोर कर लें. इसमें वो सभी ग्रुप्स जिनके एडमिन आप होंगे रीस्टोर हो जाएंगे, लेकिन बाकी ग्रुप्स में आपको वापस ग्रुप एडमिन ही जोड़ सकता है.

अगर आपके पास ऐसा फोन है जो ऊपर दी गई लिस्ट में से किसी एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है तो वॉट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन बदलना ही होगा.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय