New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2016 02:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आजकल सेल्फी इतने चलन में है, इसके बिना युवाओं को तो जीवन ही अधूर लगता है. लेकिन जरा सोचिए तब क्या हो जब आपकी एक सेल्फी आपको मौत की सजा की तरफ ढकेल दे. आप सोचेंगे भला एक सेल्फी लेने पर मौत की सजा कैसे हो सकती है.

तो जनाब बिल्कुल हो सकती है, अगर आप उत्तर कोरिया से हैं, जहां का शासक किम जोंग अपनी सनक के लिए कुख्यात है तो ये भी संभव है. अब ये भी जान लीजिए कि आखिर उत्तर कोरिया की एक महिला एथलीट की सेल्फी उसके लिए मुसीबत की वजह बन सकती है और क्यों ये सेल्फी वायरल हो गई है.

उत्तर कोरिया की एथीलीट को सेल्फी वजह से मिलेगी मौत की सजा?

रियो ओलंपिक में ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपनी दुश्मनी के लिए पहचाने जाने वाले उत्तर और दक्षिण कोरिया की एथलीटों ने साथ में सेल्फी ली. दक्षिण कोरिया की महिला जिमनास्ट ली यून जू और उत्तर कोरिया की जिमनास्ट हॉन्ग उन-जॉन्ग की ये सेल्फी दुनिया भर में वायरल हो गई है. इन दो दुश्मन देशों की एथलीट की सेल्फी की चर्चा हर जगह होने लगी.

यह भी पढ़ें: जानिए महान तैराक माइकल फेल्प्स की सफलता का राज

इसकी वजह उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के वे सनक भरे फैसले हैं जिनमें दक्षिण कोरिया और अमेरिका जैसे अपने दुश्मन देशों के नागरिकों के साथ मित्रता दिखाने पर कठोर दंड का प्रावधान है. इसी को देखते हुए इस बात की चर्चा शुरू हो गई कि स्वेदश वापसी पर उत्तर कोरिया की एथलीट हॉन्ग उन जॉन्ग को कड़ी सजा मिल सकती है, यहां तक कि हॉन्ग को मौत की सजा तक सुनाई जा सकती है.

korea-selfie-650_081316015731.jpg
उत्तर कोरिया की जिमनास्ट हॉन्ग उन-जॉन्ग (बाएं) ने दक्षिण कोरिया की जिमनास्ट ली यून जू के साथ सेल्फी ली, मिलेगी सजा?

अतीत में किम जोंग अपने रिश्तेदारों से लेकर मामूली चोरी जैसे अपराधों के लिए भी दोषियों को मौत की सजा सुनाता रहा है. ऐसे में हॉन्ग द्वारा अपने दुश्मन देश की एथलीट के साथ सेल्फी लेने जैसा मित्रवत व्यवहार किम जोंग को कितना आहत करता है, ये तो हॉन्ग के स्वदेश वापसी पर ही पता चलेगा. लेकिन हॉन्ग को मिलने वाली संभावित सजा से उत्तर कोरियाई दल में खलबली जरूर मची हुई है.

कौन हैं हॉन्ग उन जूंगः

हॉन्ग ओलंपिक में पदक जीतने वाली उत्तर कोरिया की पहली महिला जिमनास्ट हैं. उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में जिमनास्टिक में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाकर ये कारनामा किया था. रियो ओलंपिक में भी हॉन्ग से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद की जा रही है.

रियो ओलंपिकः चीन की खिलाड़ी ने 40 मीटर की दूरी से दागा जादुई गोल!

सिक्के का है दूसरा पहलू भीः

इस सेल्फी की वजह से भले ही ये चर्चा चल रही है कि हॉन्ग को कड़ी सजा मिल सकता है. लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हॉन्ग को सजा मिलने की संभावना बहुत कम है. दरअसल हॉन्ग इससे पहले 2014 में भी एक अतंर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान उत्तर कोरिया के दुश्मन देश माने जाने वाले अमेरिका की जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को भी गले लगा चुकी हैं.

korea-selfie-2_081316020409.jpg
2014 में भी हॉन्ग अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को गले लगा चुकी हैं

अगर हॉन्ग को सजा मिलनी होती तो रियो में उनके खेलने पर उत्तर कोरिया बैन लगा चुका होता लेकिन ऐसा नहीं हुआ. असल में माना जाता है कि आमतौर पर दुनिया से अलग-थलग रहने वाला देश उत्तर कोरिया ओलंपिक जैसे बड़े मंचों का प्रयोग दुनिया के बाकी देशों से अपने संबंध सुधारने और अपनी इमेज सुधारने में करता है.

हॉन्ग की किस्मत का फैसला तो उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग के हाथों में है लेकिन है हॉन्ग की इस सेल्फी ने पूरी दुनिया में तहलका तो मचा ही दिया है!

यह भी पढ़ें: रियो ओलंपिक का सबसे वीभत्स वीडियोः जिमनास्ट का पैर टूटा, दुनिया ने लाइव देखा  

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय