New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मार्च, 2017 04:49 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

इतिहास ने जो भविष्यवाणी की थी आखिरकार वो सच हो ही गई. इतिहास की मानें तो टीम इंडिया पहला टेस्ट हारने के बाद आगे के मैच जीतने के लिए जी जान लगाती है. बैंगलुरु में यही देखने को मिला. यही नहीं ये तक कहा जा रहा है कि विराट की सेना, अब आगे के मैच में भी इस वापसी को कायम रखेगी और सीरीज जीतने में कामयाब हो सकती है. 

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज शुरू हुई तो लगा इस बार विराट कोहली की सेना ऑस्ट्रेलिया को भारतीय पिच फिर चकमा देने के लिए तैयार है और थी भी... लेकिन पहले मैच में वो हुआ जिसका किसी को भरोसा नहीं था. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रन से मात दी थी. इस जीत के बाद एक ओर जहां ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने उन सभी क्रिकेट पंडितों और क्रिकेट विश्लेषकों को करारा जवाब दिया, जिन्होंने सीरीज में कंगारुओं के 4-0 से हार की भविष्यवाणी की थी. 

पहली जीत के बावजूद कंगारू कप्तान स्टीवन स्मिथ भी खौफ में थे क्योंकि वो जानते थे कि भारत की हार में कहीं न कहीं जीत छिपी हुई है और हुआ भी वही, बैगलुरु में खेले गए दूसरे टेस्ट की शुरुआत में लग नहीं रहा था कि टीम इंडिया जीत का टीका लगा पाएगी. लेकिन दूसरे सेशन में शानदार वापसी करते हुए टीम इंडिया ने जीत हासिल की. इतिहास भी कह रहा था कि पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ओर खूंखार हो जाती है. टीम इंडिया ने भी जख्मी शेर की तरह कंगारुओं पर झपट्टा मारा और जीत हासिल की. आइए जानते हैं स्मिथ ने क्यों कहा था कि जीत के बाद भी बचकर रहे टीम इंडिया से...

1_022817075843.jpgपहला टेस्ट में सेन्चुरी बनाने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ

सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में हार झेलने के बाद दबाव कंगारुओं पर नहीं बल्कि भारतीय टीम पर था. कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने खिलाड़ियों को कह दिया था कि पहली जीत से ओवर कॉन्फिडेंट न हों, क्योंकि टीम इंडिया कमबैक के लिए जी तोड़ कोशिश करेंगी और हुआ भी वही. कंगारू कप्तान ने ये बात ऐसे ही हवा में नहीं की थी. वो भी इंडिया पूरी तैयारी से आए हैं.

प्रेक्टिस के साथ-साथ किताबें भी पढकर आए हैं जिसमें बताया गया है कि टीम इंडिया कमबैक में माहिर मानी जाती है. हम आपको कुछ ऐसी ही टेस्ट सीरीज के बारे में बता रहे हैं, जिनमें भारत ने पिछड़ने के बाद ना सिर्फ वापसी की बल्कि सीरीज भी जीती है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे टेस्ट मैच में हार के बाद मीडिया को दिए गए अपने बयान में यह भरोसा दिलाते हुए कहा भी था कि आगामी टेस्ट मैचों में पहली गेंद से ही फर्क दिखाई देगा.

2_022817075914.jpgश्रीलंका को हराने के बाद जश्न मनाते विराट कोहली

श्रीलंका के खिलाफ 2015-16 की टेस्ट सीरीज

ऐसी ही स्थिति दिखाई दी थी श्रीलंका में... जब टीम इंडिया तीन मैंचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई थी. टेस्ट में टीम इंडिया श्रीलंका से काफी बहतर मानी जाती है. जब पहला मैच इंडिया 162 रन से हारी तो फैन्स भी शौक रह गए, कि टीम इंडिया सीरीज कैसे जीतेगी. फिर टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए श्रीलंका को दूसरा टेस्ट 278 रन से और तीसरा टेस्ट 145 रनों से हराया. ऐसे टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की.

3_022817075939.jpg2000-01 सीरीज में हरभजन थे सीरीज के हीरो

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000-01 की ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज

2000 के दशक में ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट में सिक्का चलता था. बहुत कमी ही बार हुआ है कि इस टीम को कोई हरा पाया हो. 2000-01 में खेली गई ये सीरीज टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक साबित हुई. ये सीरीज काफी फिल्मी थी, जिसमें भरपूर ड्रामा था. पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हराया फिर फैन्स ने भी हार की उम्मीद लगा बैठे थे. फिर दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 274 रनों की बढ़त बनाने और भारत को फॉलोऑन खिलाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को हार मिली. तीसरे टेस्ट में हरभजन सिंह की बदौलत टीम 2 विकेट से जीती और सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

4_022817080006.jpg1972-73 सीरीज में टीम इंडिया को मिली थी शानदार जीत.

इंग्लैंड के खिलाफ 1972-73 में खेली गई टेस्ट सीरीज

70 के दशक में वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड तीन टीमों का नाम चलता था. उस दौरान फारुख इंजीनियर की टीम ने इंग्लैंड पर जबरदस्त जीत हासिल की. पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारत को इंग्लैंड से दिल्ली में हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए अगले चार टेस्ट मैचों में से दो में जीत हासिर की और सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

टीम इंडिया ने जिस टर्निंग प्वाइंट पर पहुंच कर सीरीज में जीत हासिल की उसको देखकर लगता है कि इस बार विराट कोहली की टीम जी तोड़ कोशिश करेगी और इतिहास को देखकर लगता है कि दूसरा टेस्ट जीतकर टीम इंडिया अब सीरीज पर कब्जा करेगी. 

ये भी पढ़ें- 

अपने ही खोदे गड्ढे में गिरी टीम इंडिया

टीम इंडिया पर सीजन में पहली बार हार का खतरा!

टीम इंडिया की पहली पसंद नहीं हैं सबसे अनुभवी खिलाड़ी

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय