New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2016 01:54 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत के साथ 2016 को अलविदा कहा. नंबर वन की पोजीशन को और मजबूत किया, मगर इसी टीम में अनुभव के मामले में नंबर 1 खिलाड़ी टीम की पहली पसंद नहीं हैं.

पार्थिव, ईशांत, अमित मिश्रा के अनुभव किस काम के?

वैसे तो इन तीनों का ही टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नहीं है मगर ये हैं टीम इंडिया के सबसे सीनियर टेस्ट खिलाड़ी.  

14 साल लंबा टेस्ट करियर

parthiv-patel650_122116120431.jpg
 14 साल पहले किया था डेब्यू

बात अगर डेब्यू की करें तो पार्थिव पटेल ने पहला टेस्ट 2002 में खेला था मगर महेंद्र सिंह धोनी के उदय के बाद टीम से ऐसे बाहर हुए कि उनका कोई नाम लेने वाला तक नहीं था. किस्मत ने एक बार फिर ऐसा टर्न लिया कि 14 साल पहले डेब्यू करने करने वाले पार्थिव टीम इंडिया की टेस्ट टीम में दोबारा आ गए. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रेगुलर विकिटकीपर रिद्धिमान साहा चोटिल हुए और 31 साल के पार्थिव पटेल की टेस्ट टीम में दोबारा एंट्री हो गई.  

ये भी पढ़ें- 'माचिस तो यूँ ही बदनाम है, आग तो कोहली ने लगा रखी है'

सबसे ज्यादा टेस्ट इशांत के नाम

ishant-sharma650_122116120448.jpg
 इशांत ने खेले हैं सबसे ज्यादा टेस्ट

9 साल पहले टीम इंडिया में एंट्री करने वाले इशांत टीम का प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना बिल्कुल आसान नहीं रहा, मगर सच तो ये है कि इस टीम में सबसे ज्यादा 73 टेस्ट खेलने का अनुभव भी इशांत के पास ही है. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में इशांत को जगह इसीलिए मिली क्योंकि टीम के नंबर वन पेसर मोहम्मद शमी चोटिल थे. यानी 73 टेस्ट खेलने के बाद भी इशांत टीम इंडिया की पहली पसंद नहीं रहे.  

ये भी पढ़ें- डूप्‍लेसिस कुसूरवार हैं, विराट नहीं क्‍योंकि...

अमित मिश्रा सबसे उम्रदराज

amitmishra650_122116120531.jpg
 अमित मिश्रा सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

34 साल के अमित मिश्रा के सितारे भी गर्दिश में चल रहे हैं. अश्विन और जडेजा तो टीम इंडिया के पक्के खिलाड़ी थे ही, अब नए नवेले जयंत यादव ने आकर अमित मिश्रा को टीम से बाहर बैठने को मजबूर कर दिया है. आलम ये है कि मौजूदा टेस्ट टीम के सबसे उम्रदराज अमित मिश्रा को प्लेइंग इलेवन में जगह तब मिली जब जयंत चोटिल होकर टीम से बाहर हुए. साल के शुरू में अमित मिश्रा के लिए सब कुछ अच्छा होता नजर आ रहा था मगर अंत होते होते उनके करियर पर फिर से सवालिया निशान लग गया है.

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय