New

होम -> समाज

 |  नॉर्वे डायरी  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2016 05:31 PM
प्रवीण झा
प्रवीण झा
  @vamagandhijha
  • Total Shares

कुछ दिनों पहले बेटी को फुटबॉल कैंप ले गया. कई बच्चे साथ खेल रहे थे, लेकिन यह पिछड़ने लगी. देखा, बाकी के तेज बच्चे भी धीमे हो गये, सबने गति कम कर ली, बॉल पास किया और मेरी बेटी को गोल करने दिया. फिर जोश में यह भी दौड़ी, खेल की गति बढ़ी और सब मिल कर खेलने लगे एक गति से.

यह कैसा समाज है जहां टॉप करना या जीतना गुनाह है? अगर दो लोग रेस लगाते हैं, और दोनों में फासला ज्यादा हो तो आगे वाला गति धीमी कर देता है. यह एक नैतिक कानून है स्कैंडिनैविया में, जिसे 'यैंतालोव' या 'Law of Jante' कहते हैं.

football650_120716052340.jpg
जीत टीम की होती है किसी एक की नहीं

यह कानून कहता है कि आप खुद को दूसरों से ज्ञानी, स्मार्ट, बेहतर या अमीर न समझें. आप किसी की कमजोरी पर न हंसे. यह भारत में भी कहा जाता है, पर यहां का बच्चा-बच्चा इसका पालन करता है. बल्कि कोई मां-बाप भी यह नहीं कह सकते कि उनके बेटे ने फलां मेडल जीता. यह खुशी उन्हें छुपानी होगी, क्योंकि किसी और के बेटे ने नहीं जीता.

ये भी पढ़ें- यहां वक्त रूकता है, तरक्की नहीं रुकती..

यह सब मुझे अजीब लगता है. 'किलर इंस्टिंक्ट' है ही नहीं, तभी ओलंपिक में कुछ खास नहीं करते. विंटर ऑलंपिक के दशकों से विजेता हैं, पर वो तो बर्फीला देश है, विंटर गेम इनकी रगों में है.

एक बच्चे को यह समझाना कि तुम्हें टॉप नहीं करना, कितना अजीब लगता है. मैनें पिताओं को इस विषय पर समझाते भी देखा है, कि तुम कहां आगे स्की किये जा रहे हो? पीछे मुड़कर देखो, सबके साथ चलो. अगर मेरा बच्चा आगे जाता, तो मैं रिफ्लेक्स से ताली बजाता, पर यहां उसे डांट कर पीछे कर देते हैं.

skiing-in-norway_120716052401.jpeg
बच्चों को किसी और से आगे न निकलने की हिदायत दी जाती है

यहां अधिकतर खेल या परिक्षाएं भी ग्रुप-टास्क होती हैं. जीत या हार 'ग्रुप' की होती है, एक की नहीं. और यह ग्रुप भी हर दूसरे दिन बदल दिए जाते हैं. किसी से पूछो 'बेस्ट-फ्रेंड', शायद न कह पाए. 'बेस्ट' शब्द ही गायब कर दिया है इन मंदबुद्धियों ने. खैर...

ये भी पढ़ें- दुनिया का सबसे धनी देश जिसके पास सोना नहीं है

लेखक

प्रवीण झा प्रवीण झा @vamagandhijha

लेखक ब्लॉगर और रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय