New

होम -> समाज

 |  नॉर्वे डायरी  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अक्टूबर, 2016 04:22 PM
प्रवीण झा
प्रवीण झा
  @vamagandhijha
  • Total Shares

अक्सर हम इतवार को मॉल घूमते हैं, सिनेमा देखते हैं, दोस्तों से मिलते-जुलते हैं. नॉर्वे इतवार को कुछ नहीं करता. यहां जिंदगी में 24 घंटे के लिए 'pause' का बटन दब जाता है. सारी दुकानें, बार, मॉल सब कुछ बंद. सड़कें बिल्कुल खाली मिलेंगी.

हालांकि अब कुछ खेल-कूद के उत्सव होने लगे हैं, पर असल नॉर्वेजियन वो भी नहीं करता. वो बस 24 घंटे टांगें पसार कर लेटता है. वो और उसका पूरा परिवार लगातार 12-13 घंटे एक ही मुद्रा में धूप सेंकते या टी.वी. देखते मिल सकते हैं. वो कुछ नहीं करते, जैसे मर गए हों. आप फोन करो, वो नहीं उठाएंगे. उनका फोन शायद पूरे दिन बंद हो. और-तो-और पुलिस-थाने भी इतवार को बंद होते हैं.

ये भी पढ़ें- नॉर्वे की जेल फाइव स्टार हैं तो भारतीय जेल लॉज जैसी भी क्यों नहीं ?

tv650_102516120359.jpg
इतवार को नॉर्वे के लोग सिर्फ टीवी देखना पसंद करते हैं

यहां का एक पॉपुलर टी.वी. चैनल है 'स्लो टी.वी'. लोग कहते हैं यह विश्व में कहीं संभव नहीं सिवाय स्कैंडिनैविया के. इसमें 12 घंटे की 'रियल टाइम' स्वेटर-बुनाई दिखाई गई. मतलब ऊन के पहले धागे से पूरे स्वेटर बुनने तक 'नॉन-स्टॉप' और इसे देश के 11 लाख लोगों ने देखा. याद दिला दूं, पूरे नॉर्वे की जनसंख्या ही 50 लाख है. कोई 12 घंटे स्वेटर बुनाई एक-टक कैसे देख सकता है? कहते हैं, लाखों लोगों ने साथ-साथ पूरे के पूरे स्वेटर बुन लिए.

ये भी पढ़ें- ऐसे देश में डॉक्‍टर होने का क्या रुतबा !!!

knitting650_102516120414.jpg
टीवी पर 12 घंटे तक दिखाई गई स्वेटर की बुनाई

ओस्लो से बर्गेन की ट्रेन यात्रा मनोरम है. पर कोई यह रस्ता लगातार साढ़े छह घंटे रियल टाइम दिखाए तो? यह प्रोग्राम 15 लाख लोगों ने देखा. लोग कहते हैं कि प्रोग्राम खत्म होते ही वो उतरने के लिये बैग ढूंढ़ने लगे. फिर याद आया कि वो तो 'लिविंग-रूम' में बैठे हैं. यहां तक कि जुलाई की छुट्टियों में साढ़े-पांच दिन लगातार एक जहाज को धीरे-धीरे नॉर्वे का चक्कर लगाते दिखाया गया और लोगों ने देखा.

ये भी पढ़ें- कहानी नॉर्वे के पाकिस्तानियों की...

ship650_102516120439.jpg
 साढ़े पांच दिन टीवी पर केवल जहाज को चलते दिखाया गया

यह कोई क्रिकेट मैच भी नहीं, बस धीमी गति से कैजुयली जाता जहाज. हर पांच-छह घंटे में जहाज तट पर रूकता, वहां के लोग नॉर्वे का झंडा ले स्वागत करते और फिर धीरे-धीरे जहाज आगे बढ़ता. लोग बस एकटक देखते रहते. जैसे वक्त थम गया हो.

लोग कहते हैं, उनके पास वक्त नहीं है. वक्त की बर्बादी से तरक्की रूकेगी. वक्त किसी का इंतजार नहीं करता. उन्हें कह दें कि कम से कम दुनिया का एक कोना ऐसा है जहां वक्त रूकता है, पर तरक्की नहीं रूकती.

लेखक

प्रवीण झा प्रवीण झा @vamagandhijha

लेखक ब्लॉगर और रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय