New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जुलाई, 2017 03:25 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

ढिंचैक पूजा का नया गाना फिर सोशल मीडिया पर जहर की तरह फैल गया है. फिर इस गाने को टैग कर लोग अपना दुखड़ा रो रहे हैं. 'सेल्फी मैंने ले ली आज' और 'दिलों का स्कूटर' के बाद अब पूजा का 'बापू देदे थोड़ा कैश' गाना जैसे ही सोशल मीडिया पर आया, सनसनी बन गया.

इस बार लोगों को हार्ट अटैक देने के लिए पूजा ने पूरे 3 मिनट तक गाया है. गाना आते ही वीडियो वायरल हो चुका है. करीब 24 घंटे में इस वीडियो को करीब 8 लाख से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है. ऐसे में कहा जा सकता है कि 'सेल्फी मैंने ले ली आज' जैसा ही ये वीडियो कमाल कर देगी.

लेकिन आपको बता दें, जिस तरह लोग गाना सुनकर पूजा का मजाक उड़ा रहे हैं. उससे ही वो लाखों कमा रही हैं. जी हां, 'सेल्फी मैंने ले ली आज' गाने से इंटरनेट में सनसनी बन चुकी ढिंचैक पूजा आज लाखों में खेल रही हैं. दरअसल जब भी हम उनकी वीडियो पर क्लिक कर उन पर हंसते हैं या उनका मज़ाक उड़ाते हैं, तो ढिचैंक पूजा की कमाई को बढ़ा रहे होते हैं.

dhinchak_072417092930.jpg

पूजा के पास ऑडी (35 लाख) और रैंजरोवर (40 लाख) जैसी महंगी गाड़ियां हैं. अब सवाल ये है कि पूजा के पास इतने पैसे आए कहां से... कैसे वो अचानक लाखों में कमाने लगीं. आइए डिटेल में जानते हैं.

यदि गूगल एडवर्टिसमेंट को आधार बनाया जाए तो पूजा को हर 1000 व्यू पर 1 से 1.5 डॉलर की कमाई होती है. मसलन सेल्फी वाले गाने का उदाहरण लें तो उस गाने के वीडियो में 2 करोड़ 24 लाख से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं.लेकिन इंडिया में एड प्रॉब्लम चल रही हैं तो कम मिलता है.

dhinchak1_072417092938.jpg

ऐसे में मान लें कि हजार व्यू का 0.4 डॉलर मिलता है. तो इस हिसाब से ढिंचैक पूजा ने 6 लाख से भी ज्यादा कमाई की है. यानी यूट्यूब वीडियो बनाने वाले यंगस्टर्स को इतना कमाने के लिए कई वीडियो तैयार करने होते हैं. लेकिन ढिंचैक पूजा ने महज एक वीडियो से इतना पैसे कमा डाले.

पिछले कुछ दिनों में ढिंचैक पूजा इतनी बड़ी सेंसेशन बन चुकी हैं कि हर कोई उनका नाम लेकर लाखों कमाने की कोशिश कर रहा है. वीडियो में उनका मजाक उड़ाकर या उनके गाने को कॉपी करके कमा रहे हैं. अधिकतर सभी ने ढिंचैक पूजा के वीडियो का फायदा उठाया और खूब व्यूज कमाए. यानी पूजा ने खुद की जेब भरने के साथ-साथ दूसरों का भी ख्याल रखा. भले ही ये ट्रोलर्स पूजा का मजाक उड़ा रहे हों. लेकिन उनके लिए ढिंचैक पूजा सोने की मुर्गी साबित हुई.

dhinchak2_072517124844.jpgइस ग्राफिक्स को crayond द्वारा बनाया गया है. (गूगल से लगी गई फोटो)

अब बात करते हैं उस चीज की जिससे ढिंचैक पूजा लाखों कमा रही हैं. जी हां, यू-ट्यूब... ये साइट दुनिया में 53 से ज्यादा देश यूज करते हैं. 100 करोड़ से ज्यादा लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं यूट्यूब पर हर महीने 600 करोड़ घंटे के वीडियो देखे जाते हैं. अपलोडर्स हर मिनिट में 100 घंटे का वीडियो अपलोड करते हैं. यूट्यूब पर रोज 3 करोड़ लोग वीडियो देखने आते हैं. यूट्यूब से हर साल गूगल 400 करोड़ डॉलर कमाता है.

अब बात करते हैं भारत की... ढिंचैक पूजा के अलावा और भी कई यूट्यूब सेलेब्स हैं जिन्हें लोग सबसे ज्यादा देखते हैं इनमें सबसे पहले नाम आता है AIB के तनमय भट्ट का. वो यूट्यूब के जरिए बॉलिवुड सेलेब्स और राजनेताओं को रोस्ट कर करोड़ों कमाते हैं. उनका चैनल हर महीने 2 लाख 55 हजार रुपए कमाता है. यही नहीं यूट्यूब की वजह से ही फोब्स ने उन्हें रिचेस्ट सेलेब्रिटी ऑफ द इयर की लिस्ट में भी शामिल किया था.

ये भी पढ़ें-

डियर कथप्पा... ये पहले क्यों नहीं किया...

ढिंचैक पूजा ही है युवाओं की असली रोल मॉडल

उम्र को चुनौती देतीं 106 साल की Youtube स्टार

#ढिंचैक पूजा, #यूट्यूब, #सोशल मीडिया, Dhinchak Pooja, Bapu Dede Thoda Cash, Selfie Maine Leli Aaj

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय