New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अक्टूबर, 2016 04:47 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

सर्जिकल स्ट्राइक करके भारत ने न केवल उरी अटैक का बदला ले लिया बल्कि उसकी कारस्तानियों को भी पूरे विश्व में उजागर कर दिया. पाकिस्तान अपने को बुरी तरह घिरा हुआ महसूस करने लगा और इसी बौखलाहट और खीझ में पाकिस्तान द्वारा उठाया जा रहा कदम उसके भारत विरोधी प्रोपेगंडा को बखूबी दिखा रहा है. ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान द्वारा इस तरह का कदम पहले नहीं उठाया गया है. पाकिस्तान साल भर इस तरह का कृत्य करता रहता है लेकिन फर्क इस बार इतना है कि उरी अटैक और उसके बाद भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक ने पाकिस्तान को अंदर तक हिला कर रख दिया है और घबराहट में वो अनाप-शनाप कदम उठाने पर मजबूर हो रहा है. पहले पाकितान द्वारा जहां इस तरह की घटनाएं सीमित थीं वो अब अत्यधिक संख्या में हो रही हैं. 

pak650_100516041425.jpg
 घबराहट में पाकिस्तान अनाप-शनाप कदम उठाने पर मजबूर हो रहा है

उरी अटैक और उसके बाद भारत द्वारा जवाबी करवाई में पाक अधिकृत कश्मीर में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक करके आतंकवादियों को मारना पाकिस्तान के लिए जैसे गले की फांस बन गया, क्योंकि सब जानते हैं कि पाकिस्तान कभी ये नहीं स्वीकारेगा कि उसके इलाके में भारत ने घुसकर आतंकवादी कैंप को नेस्तेनाबूत किया और कई आतंकवादियों को मारा है. सर्जिकल स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने तकरीबन हर दिन सीजफायर का उल्लंघन किया. बारामुला में आर्मी कैंप में फिदायीन अटैक भी करने की कोशिश की, परंतु नाकाम रहे. सीमा पर गोलाबारी कर रही पाकिस्तानी सेना ने ताबड़तोड़ मोर्टार व राकेट के गोले दागकर साफ कर दिया कि वह शांति के पक्ष में नहीं है. 

ये भी पढ़ें- जावेद मियांदाद अपने गिरेबान के साथ इतिहास में भी झांको

पाकिस्तान की बौखलाहट अन्य तरीकों से भी देखने को मिल रही है. वो नए नए तरीके से भारत के खिलाफ प्रोपेगंडा युद्ध कर रहा है. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि पाकिस्तान द्वारा उठाये जा रहे कदम काफी हास्यादपद और अजीब हैं. 

भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान के हैकर्स भारत की सरकारी और प्राईवेट वेबसाइट्स को निशाना बना रहे हैं. पिछले कई दिनों में पाकिस्तानी हैकर्स ने भारत की करीब 7 हजार से ऊपर वेबसाइट्स को निशाना बनाया है. इस तरह की हैकिंग की घटनएं पहले भी पाकिस्तान द्वारा की जाती रही हैं लेकिन इसकी फ्रीक्वेंसी 29 सितम्बर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से काफी बढ़ गयी है.

hacker_100516040750.jpg
 पिछले कई दिनों में पाकिस्तानी हैकर्स ने भारत की करीब 7 हजार से ऊपर वेबसाइट्स को निशाना बनाया है

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के नजदीक हवाई जहाज उड़ाने वाले भारतीय पायलट्स को पाक हैकर्स जबरन पाकिस्तानी देशभक्ति गाने सुनाकर म्यूजिकल अत्याचार कर रहे हैं. पायलट्स जब एयरक्राफ्ट लैंडिंग कर रहे होते हैं तब एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क करने के लिए एक फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करते हैं. पाकिस्तानी हैकर्स इसी फ्रीक्वेंसी में सेंध लगा रहे हैं और भारतीय पायलट्स को जबरन पाकिस्तानी देशभक्ति गाने सुना रहे हैं. पाकिस्तान की इस कारिस्तानी से होना जाना कुछ है नहीं, फिर भी वो अपनी खीझ को भुलाने के लिए इस तरह के प्रोपेगंडा का इस्तेमाल कर रहा है. 

ये भी पढ़ें- ...तो अब भारत मारेगा घर में घुसकर

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना की तरफ से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट का एक और नजारा देखने को मिला जब पाकिस्तान धमकी भरे गुब्बारे हवा में उड़ाकर अपनी भड़ास निकाल रहा है. सरहद पार से आए गुब्बारे पंजाब से मिले हैं. जिसपर उर्दू में बदला लेने की बात लिखा हुई है. गुब्बारों में कुछ पठानकोट, दीनानगर, तो कुछ फरीदकोट के करतारपुर तक पहुंचे. इससे पहले कई कबूतर भी मिले थे, जिनपर उर्दू में कोड और नंबर लिखे थे.

2 अक्टूबर को पाकिस्तान से आये एक कबूतर को सीमा सुरक्षा बल ने पकड़ा था. कबूतर के पांव में एक नोट था जिसपर उर्दू में संदेश था- 'मोदी जी, हमें 1971(भारत-पाक युद्ध) के वक्त का मत समझिए. अब हर बच्चा भारत के खिलाफ लड़ने को तैयार है.'

pigeon_100516040815.jpg
कबूतर के पांव में पर्ची बांधकर दे रहे है धमकी

इन घटनाओं से पाकिस्तान की मंशा क्या है ये पता चलता है. वो सीधे तौर पे भारत से युद्ध तो मोल ले नहीं सकता है क्योंकि उसे अपनी ताकत मालूम है. भारतीय सेना की सफल सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की सेना और उसके हुक्मरान दोनों हताश हैं. पाकिस्तान की बौखलाहट साफ तौर पे झलक रही है.

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय