New

होम -> संस्कृति

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2017 03:56 PM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

हम सभी के कुछ रिश्तेदार होते हैं जो सिर्फ इस बात का इंतजार करते रहते हैं कि कब किसी की लड़की 18 की हो और उसके हाथ पीले करवाने के पीछे पड़ सकें. आखिर उन्हें भी तो कोई काम मिलना चाहिए, चाहे वो रिश्तेदारों की बेटियों की शादी की उम्र देखना और फिर इसकी शादी क्यों नहीं हो रही की खबरें निकालना ही क्यों ना हो.

यहां तक कि वो लड़कियों के परिवार वालों का जीना भी हराम करते रहते हैं. मेरे साथ भी यही हुआ और अपने इस पागलपन में मेरे रिश्तेदारों ने मेरी मां को घसीट ही लिया. उसके बाद तो जो मेरा खराब टाइम शुरु हुआ क्या बताउं! मेरी मां ने मैटरीमोनियल एजेंसी वालों को बुलाकर मेरा रेजिस्ट्रेशन करा दिया. यही नहीं भगवान की कृपा पाने और मेरे ग्रहों को ठीक करने के लिए मुझ आज्ञाकारी बेटी को हर सोमवार को उपवास करने के लिए भी मजबूर कर दिया. ये व्रत इसलिए ताकि मुझे एक परफेक्ट पति मिले!

खैर, ये तो मुझे पता नहीं कि हर सोमवार के इस व्रत से परफेक्ट पति का क्या होगा, पर हां इतना जरुर है कि व्रत की वजह से मुझे परफेक्ट बॉडी जरुर मिल गई.

fast_650_033017024721.jpgव्रत करने से मिलती है परफेक्ट बॉडी

अगर आप सोच रहे हैं कि व्रत में मैंने भगवान से पति की जगह परफेक्ट बॉडी मांगना शुरू कर दिया इसलिए ऐसा हुआ तो आप बिल्कुल गलत हैं. बल्कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि हर हफ्ते एक दिन मैं बिना नमक खाए रही. हर सोमवार को उपवास में मुझे फल, सब्जियां, दूध, दही, यही सब खाने की इजाजत थी. लेकिन नमक नहीं खाना था. नमक नहीं खाने का रिजल्ट ये हुआ कि बिना कसरत के एक महीने में मेरा लगभग 3.5 किलो वजन कम हो गया! साथ ही मेरी त्वचा में भी चमक आ गई है.

हमारे शरीर में नमक की जरुरत के बारे में जब मैंने पढ़ा तो नमक में पाया जाने वाला सोडियम, शरीर में पाए जाने तरल पदार्थ को संतुलित रखने और मांसपेशियों को एक्टिव रखने के लिए जरुरी है. लेकिन हमारे शरीर को बहुत ही कम मात्रा में इसकी जरुरत होती है. बल्कि ज्यादा मात्रा में नमक खाना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. और वजन घटाने का सपना देखने वालों के लिए तो एक खतरा ही होता है.

इसके पीछे कारण ये है कि नमक शरीर में पानी को रोक कर रखता है जिससे हमारा शरीर फूला हुआ सा महसूस होता है. इसलिए जब हम नमक खाना कम कर देते हैं तो शरीर में से पानी का वजन कम होता है और मांसपेशियां भी टोन हो जाती हैं. वैसे ये बोलने की जरुरत तो है नहीं कि हफ्ते में एक दिन नमक नहीं खाने से कोई टैक्स तो कट नहीं जाएगा. बल्कि उस एक दिन के बलिदान की वजह से हमारा शरीर ही डिटॉक्स हो जाता है जिससे बॉडी भी फ्रेश हो जाती है और त्वचा चमकती है सो अलग. यकीन मानिए आदर्श पति के लिए ना सही परफेक्ट बॉडी के लिए ये नुस्खा अपना कर देखिए.

ये भी पढ़ें-

जब प्रधानमंत्री के कहने पर पूरा देश करने लगा था एक दिन का उपवास

जो सोवत है वो फैट खोवत है!

खाने में जोड़ें ये पांच चीजें, तनाव जाएंगे भूल और रहेंगे कूल-कूल

#शरीर, #व्रत, #वजन, Food, Fast, Wellness

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय