New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2017 12:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भाग-दौड़ भरी इस जिंदगीं में कई बार ऐसा अपना जीवन ही बोझ जैसा लगने लगता है. कभी आपसी रिश्तों में तनाव तो कभी काम का तनाव, कभी मेट्रो की भीड़ से दिक्कत तो कभी मॉल की भीड़ से परेशानी. कई ऐसी बातें हैं जिससे बेकार ही हम परेशान होते हैं और दिन-भर चिड़चिड़े रहते हैं गुस्सा करते हैं. बिना किसी कारण. लेकिन कारण होता है, वो ये कि हम खुश नहीं हैं. खुशी की तलाश में भटक रहे हैं और खुश ही नहीं हो पा रहे.

हालांकि, अपने आहार में कुछ चीजें जोड़कर हम खुशी को थोड़ा बहुत तो पा ही सकते हैं. बता दें कि ये हम यह नहीं बल्कि विज्ञान कह रहा है. सच में ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें खाने में जोड़कर हम अपने मूड को बेहतर बना सकते हैं और खुशी भी पा सकते हैं. तो आइए हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताएं जिन्हें खाने में जोड़कर आप गुस्सैल से खुशहाल बन सकते हैं.

1- रोज एक केला खाएं और उदासी को दूर भगाएं

banana_032317044413.jpgमूड के साथ वजन भी लाइट करता है

केले में एल्केलोआइड होता है. ये एल्केलोआइड दिमाग पर असर करता है जिससे मूड तो सही होता ही है साथ में आत्म-विश्वास भी बढ़ाता है. साथ ही ये वजन भी घटाता है. तो हो गया ना एक पंथ दो काज! अब खुश होने के और भी कारण मिल गए ना आपको. है की नहीं?

2- एक ग्लास दूध रोज़ आपके मूड को अच्छा कर सकता है

milk_032317044442.jpgतंदरुस्ती के लिए दूध जरुरी

दूध राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) का सबसे अच्छा स्रोत है. और राइबोफ्लेविन रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए तो जिम्मेदार होता ही है साथ ही शरीर में एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है. इससे मेटाबोलिज्म सही रहता है. शरीर में विटामिन बी 2 की कमी से मूड खराब हो सकता है जिसके कारण चिंता और डिप्रेशन जैसी चीजों का सामना करना पड़ता है.

3- खुश रहने के लिए लॉबस्टर और केकड़ा खाएं

क्रैब यानि की केकड़ा राइबोफ्लेविन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें कुछ ताजी मिर्च डाल कर खाएंगे तो शरीर में एंडोर्फिन का लेवल बढ़ेगा और ये मूड भी अच्छा रखेगा.

lobster_032317044542.jpgदिमाग की बत्ती जला दे

लॉबस्टर में सेलेनियम पाया जाता है जो हमारे मूड को रेगूलेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई स्टडी में पाया गया है कि शरीर में सेलेनियम का लेवल कम होने से डिप्रेशन, चिंता, थकान, भ्रम और चिड़चिड़ापन हो जाता है.

4- मछली सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, मू़ड के लिए भी बहुत अच्छा होता है

मछली त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. और अगर समुद्री मछली हो तो फिर तो सोने पर सुहागा होता है. समुद्री मछली विटामिन बी 6 के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. जो लोग कभी-कभार मछली खाते हैं वो नियमित रूप से मछली खाने वालों की तुलना में उदास रहते हैं. इसी कारण से इसे ब्रेन फू़ड भी कहते हैं.

enjoy-song-fish_032317044708.jpgत्वचा के साथ मूड भी अच्छा रखता है

मछली खाने से दिमाग ही नहीं तंदरूस्त होता है बल्कि वो हमारी त्वचा को भी चमका देते हैं. इसलिए अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली पर टूट पड़ें. फायदा ही फायदा मिलेगा.

5- दु:खी हैं तो डार्क चॉकलेट खाएं

dark-chocos_032317044743.jpgचॉकलेट खुश रहने का अचूक उपाय

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे चॉकलेट नहीं पसंद होगा. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि चॉकलेट खाते ही हमें अच्छा क्यों महसूस होने लगता है? खासकर महिलाओं को माहवारी के दौरान चॉकलेट खाने की सलाह क्यों दी जाती है? नहीं जानते तो हम बताते हैं. विज्ञान कहता है कि डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग में फिनाइलथाइलामिन सहित कई रसायनों का लेवल बढ़ जाता है जिससे आत्म-विश्वास में वृद्धि होती है. चॉकलेट में ट्रिप्टोफैन भी होता है. ट्रिप्टोफैन शरीर में जाकर सेरोटोनिन और थियोब्रोमिन में परिवर्तित होता है जो मूड को अच्छा करता है.

तो अब जब भी आप उदास, डिप्रेस्ड या चिड़चिड़े महसूस कर रहे हैं, तो बस ये चीजें खा लें. तुरंत मन खुश और दिमाग तंदरुस्त हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

लड़कियों, तुम लड़कों की बराबरी करने की कोशिश भी मत करना !

6 बातों से जानें कब कर लेना चाहिए ब्रेकअप

ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन

 

#खाना, #दिमाग, #जीवनशैली, Happiness, Anxiety, Depression

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय