New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2016 01:44 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

ज़माना बड़ा टेक्निकल हो रहा है भाई. डारविन की सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्ट की थ्योरी तो टेक्नोलॉजी मार्केट में बिलकुल सही साबित होती है. अब देखिए ना, एक तरफ नोट 7 जैसे बड़े-बड़े डिवाइस फेल हो रहे हैं तो दूसरी ओर नए और अनोखे डिवाइस भी पब्लिक के लिए आ रहे हैं. अब इसी कड़ी में एक नया डिवाइस जुड़ गया है. 1.54 इंच की स्क्रीन वाला दुनिया का सबसे छोटा टच स्क्रीन फोन. बनाया तो ये चाइना में ही गया है.

Vphone S8 नाम का ये फोन खास इसलिए है क्योंकि स्क्रीन दो इंच से भी छोटी है और दावे इस फोन को लेकर इतने किए जा रहे हैं कि जनाब ऐसा लग रहा है जैसे इसे प्रोडक्ट ऑफ द इयर घोषित कर दूं.

s8phone_1_102116011007.jpg
 स्मार्टफोन Vphone s8

कैसे हैं फीचर्स-

ये फोन अपने आप में है तो कमाल का. फोन में एक मिनी सिम कार्ड स्लॉट है. बिल्ट इन एफ एम रेडियो, हार्ट रेट सेंसर, लाइट सेंसर, 64MB रैम (घबराइए मत छोटे फोन के लिए काफी है), 128MB स्टोरेज और 380mAh पावर की बैटरी है.

ये भी पढ़ें- अब सैमसंग के पास कुछ नहीं बचा बेचने को...

पेडोमीटर भी है. आपको बता दूं कि ये एक ऐसा पार्ट होता है जिसके जरिए डिवाइस ये बताता है कि इंसान दिन भर में कितने कदम चला. और हां, इसमें वो फीचर भी है जो आईफोन 7 में नहीं. ये फोन 3.5mm के हेडफोन जैके के साथ आता है. ये फोन एंड्रॉयड और iOS (एप्पल डिवाइस) दोनों के साथ काम कर सकता है.

इसमें 8GB टी-फ्लैश मेमोरी सपोर्ट भी है अगर आपको कोई डेटा सेव करना ही हो. कनेक्टिविटी की बात करें तो ब्लूटूथ के अलावा, 5 पिन यूएसबी सपोर्ट है और यूएसबी 2.0 सपोर्ट भी है.

आखिर काम कैसे करेगा?

अब आई काम की बात कि ये फोन जिसके बारे में इतनी चर्चा हो रही है वो काम कैसे करेगा. दरअसल मिनी सिम कार्ड स्लॉट तो है, लेकिन फिर भी ये एक तरह का फोन एक्सटेंशन है. यानी ब्लूटूथ के जरिए आप इसे अपने असली फोन से कनेक्ट करेंगे और फिर ये काम करेगा. मेमोरी जितनी भी है वो सिर्फ ब्लूटूथ कनेक्शन के लिए आएगी और हां एक बात और ये छोटू फोन एक बार कनेक्ट हो जाए तो अलग डिवाइस की तरह ही काम करेगा. मतलब ये फोन रिसीव करेगा, कॉल करेगा, मैसेज रिसीव करेगा और आसान शब्दों में कहें तो ये बेसिक फोन की सभी जरूरतें पूरी करेगा.

ये भी पढ़ें- BMW ने पेश की कभी न गिरने वाली सुपर बाइक

s8phone_2_102116011024.jpg
 vPhone s8

कीमत और उपलब्धता-

इस फोन की कीमत 30 डॉलर यानी लगभग 2000 रुपए के आस-पास है. अब फिलहाल तो ये चीनियों के पास है तो भारत में इसके आने की गुंजाइश हाल फिलहाल दिखती नहीं. आगे का भगवान ही मालिक.

स्मार्टवॉच या स्मार्टफोन?

अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि ये फोन हमारे किस काम का ? आपमें से कई लोग इसके फीचर्स देखकर पहले ही उदास हो गए होंगे. मैं इस बात से सहमत हूं पर कंपनी को इस नए प्रोडक्ट सराहना तो पड़ेगा. पर फिर भी क्या ये नया है? दरअसल अगर देखा जाए तो ये एप्पल वॉच (एप्पल कंपनी की स्मार्टवॉच) के सभी फीचर्स के साथ आता है. तो आखिर है क्या, ये फोन एक स्मार्टवॉच जिसे फोन बनाने की कोशिश की गई है या फिर एक फोन है जो स्मार्टवॉच की तरह है?

ये भी पढ़ें- ये पांच चीजें जो आपके फोन के लिए हो सकती हैं फायदेमंद

हमारे किसी काम का है?

जरा सोचिए भारत में जहां एक फोन संभालना मुश्किल होता है वहां भला कोई स्मार्टफोन एक्सटेंशन लेकर क्यों घूमना चाहेगा. अब अगर फोन घर में छोड़कर सिर्फ इसे ले जाना हो तब भी मतलब समझ आता है, लेकिन आपको फोन भी ब्लूटूथ की रेंज में रखना होगा. फिलहाल तो इसका काम समझ नहीं आ रहा. काम सिर्फ इतना समझ आता है कि अगर आपका फोन चार्जिंग पर लगा हो तो उसे छोड़कर सिर्फ इसे लेकर पूरे घर में घूम सकते हैं. अगर फैन्सी गैजेट का शौक है तो इस जैसे एक्सटेंशन का मतलब है, लेकिन फिर भा आप स्मार्टवॉच जैसे गैलेक्सी गियर 2 देख सकते हैं जिसमें 4G सुविधा भी आ गई है. हालांकि, S8 के मुकाबले ये काफी महंगी हो सकती है, लेकिन फिर भी किसी फोन एक्सटेंशन से तो बेहतर रहेगी.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय