New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2016 01:34 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सैमसंग के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं. दिवाली के पटाखों की तरह सैमसंग की नोट सीरीज के फोन्स भी फट रहे हैं. कंपनी को इससे नुकसान तो हुआ ही है, लेकिन बड़ा सवाल अब ये खड़ा हो गया है कि क्या सैमसंग अपनी सत्ता बचा पाएगी? दोस्तों और रिश्तेदारों से ये पूछने पर कि कौन सा फोन खरीदना चाहिए, लोग अब सैमसंग का नाम नहीं लेते हैं. पहले ही जहां चीनी मोबाइल कंपनियां सैमसंग के मार्केट को नुकसान पहुंचा चुकी थीं, वहीं नोट 7 ने एक दाग लगा दिया है कंपनी पर जो आसानी से धुलने नहीं वाला.

samsung_1_101616012236.jpg
 सांकेतिक फोटो

कंपनी कर रही हर तरह की कोशिश...

कंपनी नोट 7 सीरीज के सभी स्मार्टफोन्स को वापस ले रही है. साथ ही अगर आप नोट 7 के बदले अगला भी सैमसंग फोन लेने की इच्छा रखते हैं तो आपको 100 डॉलर यानी करीब 6671 रुपए भी देगी. अब देखिए ये तो सीधे-सीधे रिश्वत हुई. हालांकि, ये स्कीम अभी सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के लिए है, लेकिन क्या भरोसा जल्दी ही ये भारत के लिए भी आ जाए. इस स्कीम में अगर आप अगला फोन सैमसंग लेते हैं तो नोट 7 वापस देने पर 100 डॉलर मिलेंगे और अगर रिफंड मांगते हैं या किसी और ब्रैंड का स्मार्टफोन लेते हैं तो इसके लिए 25 डॉलर दिए जाएंगे. ये क्रेडिट नोट 7 की रिफंड कीमत के अतिरिक्त होगा. कुछ-कुछ मुआवजा मान लीजिए. अब अगर आपसे पूछा जाए तो आपका जवाब क्या होगा, क्या आप अगला सैमसंग फोन खरीदेंगे?

ये भी पढ़ें- ये पांच चीजें जो आपके फोन के लिए हो सकती हैं फायदेमंद

आखिर कहां आ रही है दिक्कत...

* फोन्स में आ रही है समस्या...

सैमसंग कंपनी के अधिकतर स्मार्टफोन्स में अब समस्या आ रही है. सैमसंग गैलेक्सी नोट 5, गैलेक्सी S6, गैलेक्सी S5 आदि में मार्शमैलो अपडेट के बाद समस्याएं आने लगीं थी. बैटरी जल्दी खत्म होने लगी थी, गैलेक्सी गियर वीआर सेट कनेक्ट नहीं होता था. ये सभी समस्याएं काफी चर्चा में रहीं. लोगों ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम से डिग्रेड करना शुरू कर दिया. अब जब कंपनी के सभी हाई-रेंज स्मार्टफोन्स में समस्या आ रही है तो आखिर इतना महंगा फोन क्यों खरीदा जाए. जो नोट 7 से उम्मीदग थी उसने भी मन खट्टा कर दिया.

गैलेक्सी S5 उस सफलता को नहीं दोहरा पाया जो S4 ने दिखाई थी और उस महत्वकांक्षी फोन से भी सैमसंग को उम्मीद जितना मुनाफा नहीं हुआ. इस तरह से देखें तो हाई-रेंज सेग्मेंट में जहां लोग सैमसंग को पसंद करते थे अब उससे अलग जा रहे हैं.

samsung_2_101616012250.jpg
 सांकेतिक फोटो: गैलेक्सी एस4 मिनी

* हैंग होते हैं फोन्स...

फिलहाल इस बात को नकारा नहीं जा सकता की सैमसंग स्मार्टफोन हैंग बहुत होता है. ये मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से कह रही हूं. एप्पल, सैमसंग, एचटीसी, नोकिया, माइक्रोमैक्स और लावा इस्तेमाल करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचना आसान था. हालांकि, ये समस्या ज्यादातर एंड्रॉइड फोन्स में आती है, लेकिन फिर भी सैमसंग के हैंडसेट से लोगों को ये समस्या कुछ ज्यादा होती है.

ये भी पढ़ें- कहानी सैमसंग नोट 7 और उसके भाई-बंधुओं की बर्बादी की

* मिल रहे हैं कम कीमत में बेहतर फीचर्स...

सैमसंग फोन्स से बेहतर फीचर्स अब लोगों को कम कीमत में मार्केट में मिल रहे हैं. अब खुद ही देख लीजिए श्याओमी, जिओनी, लेनोवो, लावा आदि कंपनिया बेहतर फीचर्स काफी कम दाम में दे रही हैं. चाहें हार्डवेयर की बात करें या सॉफ्टवेयर की, मार्केट में नया और बेहतर विकल्प पहले से ही मौजूद है.

अब देखिए जनता तो पहले नई बहू की तरह हर नए फोन और तकनीक का स्वागत करती है और फिर बाद में एक कुशल सास की तरह नुक्स भी निकालने शुरू कर देती है. कुछ ऐसा ही नोकिया के साथ हुआ था और अब सैमसंग उसी कगार पर खड़ी है. पर शायद सैमसंग के साथ उतना बुरा ना हो जो नोकिया के साथ हुआ था. फोन में बुराइयां हैं तो जनाब कुछ अच्छी बातें भी हैं...

* सैमसंग के पास बेचने को नहीं बचा कुछ...

अब सैमसंग के पास ऐसा कुछ नहीं बचा है जिससे लोग उसे खरीदने के बारे में सोचें.  पहले AMOLED स्क्रीन और कैमरा फीचर्स ही ऐसे थो जो कॉमन लोगों को आकर्षित करते थे, लेकिन ऐसा अब नहीं है. सैमसंग में बेशक कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो उसे अलग बनाते हैं, लेकिन उनका काम इतना जरूरी नहीं कि उनके कारण सैमसंग लिया जाए. इस तरह से देखा जाए तो सैमसंग के पास बेचने को क्या बचा है?

* अगर ना हो चीन का बैनर तो?

सैमसंग के साथ लो बजट सेग्मेंट में अभी भी ये अच्छी बात है कि उसके प्रतिद्वंद्वी चीनी मार्केट के हैं. अगर सिर्फ इस फर्क को हटा दिया जाए तो सैमसंग को टक्कर देने के लिए काफी कंपनियां अपने पैर पसार चुकी हैं. देखिए ना श्याओमी, लेनोवो, जिओनी, ओप्पो जैसी कंपनियां तो कम कीमत में ऐसे हैंडसेट्स दे रही हैं जिनके फीचर्स कई कंपनियों के हाई-रेंज सेग्मेंट की तरह हैं. ऐसे में अगर सिर्फ ये ना देखा जाए की ये सभी चीनी स्मार्टफोन्स हैं तो यकीनन हर रेंज में इनके पास सैमसंग से बेहतर विकल्प हैं.

samsung_3_101616012311.jpg
 सांकेतिक फोटो

नए एक्सपेरिमेंट भी नहीं बना पा रहे जगह...

सैमसंग के नए एक्सपेरिंमेंट्स भी पसंद भले ही किए जा रहे हैं, लेकिन जगह बनाने में असफल हो रहे हैं. अब देखिए टाइजेन ऑपरेटिंग सिस्टम वाला सैमसंग का नया फोन जो लॉन्च हुआ था उसके बारे में कितने लोग जानते हैं? कम कीमत, नया ऑपरेटिंग सिस्टम और कई नए फीचर्स के बाद भी वो अपने लिए ऐसी जगह नहीं बना पाया जैसी सैमसंग के पहले गैलेक्सी ने बनाई थी. हालांकि, 2015 की एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग ने कुल तीन मिलियन टाइजेन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स बेचे हैं, फिर भी क्या इसके बारे में आम लोगों को पता है? ये इसलिए है कि टाइजेन फोन 5000 से 7000 रुपए की रेंज में मिल रहा है और सैमसंग का ब्रैंड नेम है.

ये भी पढ़ें- काश मैंने ये 'एप्पल' ना खाया होता मालिक...

अब जो बचा है वो ...

* सैमसंग ब्रैंड काफी लोकप्रिय है और अगर कुछ ऐसा हुआ भी है जिससे इमेज खराब हुई है तो कंपनी उसे सुधारने की भी पूरी कोशिश कर रही है.

* एंड्रॉयड में कई ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें सैमसंग ने अपने यूजर इंटरफेस के साथ एकदम नया और बेहतर बनाकर यूजर्स को दिया है.

* सैमसंग मिड-रेंज मार्केट में अभी भी काफी सजग है हालांकि, नोट 7 की घटना के बाद मिड-रेंज सेग्मेंट को भी खतरा है. जहां लोग पहले स्टोर पर सैमसंग मांगते थे वहां अब ये उन्हें बाकी ब्रैंड्स भी लुभाने लगे हैं.

जहां पॉजिटिव चीजें हैं वहीं निगेटिव भी हैं. पर अभी भी मैं अपने लिए सैमसंग का अल्टरनेटिव जरूर ढूंढ रही हूं. मार्केट में हर रेंज के स्मार्टफोन्स मौजूद हैं और आपकी अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से कोई ना कोई डिवाइस मिल जाएगा.

अब देखिए अगर बैटरी के लिए बेहतर फोन चाहिए जो 10 हजार से कम कीमत का हो तो मोटो E3 पावर पर भरोसा किया जा सकता है. जो फोन अपने आप में प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरियंस भी देगा. बेहतर लुक्स और डिस्प्ले फीचर्स चाहिए तो लेईको ले2 (LeEco Le2) खरीदा जा सकता है जो बिल्ड क्वालिटी के मामले में काफी अच्छा और रॉयल लगता है. श्याओमी नोट 3 यूजर एक्सपीरियंस के मामले में सबसे बेस्ट साबित हो सकता है. अगर आपको 4G फोन लेना है जो 8000 से भी कम रेंज का हो तो लेनोवो के फोन्स अच्छा विकल्प बन सकते हैं.  पावरफुल स्पीकर चाहिए तो मोटो जी4 प्लस का स्पीकर अच्छा है. इसके अलावा, लेनोवो के5 नोट में भी डॉल्बी एटम पावर स्पीकर्स मिलेंगे जो म्यूजिक के शौकीनों के लिए अच्छे हैं. ऐसे ही अगर मिड रेंज है तो वन प्लस 3, श्याओमी Mi5 जैसे फोन्स बेहतर हो सकते हैं.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय