New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2017 12:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोचिए आपको चिकन खाने को मिले और मुर्गे की मारने की भी जरूरत न पड़े तो... आप सोच रहे होंगे कि ये क्या बेतुकी बात है. लेकिन अमेरिका ने ऐसा कर दिखाया है. अमेरिका ने चिकन की खेती कर दी है. अमेरिका के एक फूड स्टार्टअप मेम्फिस मीट्स ने दुनिया में पहली बार लैब में चिकन तैयार करने का दावा किया है.

यानी ऐसा चिकन जिसके लिए किसी मुर्गे को मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी पशु प्रेमी भी खुश और आपको मिलेगा वैसा ही टेस्ट.

chiken_650_032517123823.jpg

कैसे बनाया गया चिकन...

कंपनी की रिसर्च टीम ने इसे लैब में सेल्फ-रिप्रोड्यूसिंग सेल्स से तैयार किया है. इसके लिए रिसर्च टीम ने चिकन की एक सिंगल सेल (कोशिका) का इस्तेमाल किया है. इसका खुलासा 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' में छपी एक रिपोर्ट में किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते की शुरुआत में कम्पनी ने कुछ स्वाद प्रेमियों को बुलाकर अपने लैब में बनाए हुए चिकन और डक का स्वाद भी टेस्ट करवाया. रिपोर्ट के मुताबिक ये काफी सफल रहा. जिन लोगों ने भी इस चिकन को चखा, उनका कहना था कि इसका स्वाद बिलकुल असली चिकन और डक के मीट से मिलता-जुलता है और वे इसे दोबारा खाना पसंद करेंगे.

फायदे भी बहुत* जानवरों को मारना नहीं पड़ेगा* बड़ी आबादी के लिए फूद मुहैया हो पाएगा. * लैब में मीट उत्पादन से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन रुकेगा* जानवरों को बड़ी मात्रा में एंटीबायोटिक्स खिलाई जाती हैं. इससे एंटीबायोटिक्स रेजिस्टेंस होने का खतरा पैदा हो गया है. उस पर भी रोक लगेगी.

ये भी पढ़ें -

उफ ये सियासत... कहीं शराब बंद तो कहीं कबाब !

खाने में जोड़ें ये पांच चीजें, तनाव जाएंगे भूल और रहेंगे कूल-कूल

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय