New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2016 02:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट एयरलैंडर-10 का जब पिछले हफ्ते सफल टेस्ट हुआ तो लगा कि बहुत जल्द इसकी सवारी का मौका मिलेगा. लेकिन अब उम्मीदों को थोड़ा झटका लगा है. दूसरे टेस्ट में लैंडिग के समय एयरलैंड क्रैश हो गया. वैसे देखने में ये बड़ा हादसा नहीं लगता. लेकिन संभव है कि इसके बाद एयरलैंडर-10 के प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी और हो.

गौरतलब है कि इसका परीक्षण इंग्लैंड में चल रहा है. इसे ब्रिटेन की ही एक कंपनी हाइब्रिड एयर वीकल्स (एचएवी) ने तैयार किया है. एयरलैंडर का पहला सफल टेस्ट 17 अगस्त को हुआ था. तब कोई परेशानी नहीं हुई थी. लेकिन इंग्लैंड के बेडफोर्डशायर में कार्डिंगटन एयरफील्ड में दूसरे टेस्ट के दौरान लैंडिग के वक्त एयरलैंडर जमीन से टकरा गया. हालांकि, इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ और पायलट सहित सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया.

देखिए वो वीडियो जब एयरलैंडर 10 क्रैश हुआ..

एयरलैंडर-10 से जुड़ी खास बातें-

- गुब्बारानुमा नजर आने वाला एयरलैंड-10 विमान दरअसल हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर का मिश्रण है. जिसकी लंबाई 302 फीट (92 मीटर) है.

- इसका वजन 20, 000 किलोग्राम है और ये 20, 000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. विमान की अधिकतम स्पीड 148 किलोमीटर प्रति घंटे है.

यह भी पढ़ें- चीन ने बनाई ऐसी बस जिसके नीचे से कार गुजर सकती है!

- इसे सबसे पहले अमेरिकी सेना के लिए तैयार किया जाना था लेकिन 2012 में अमेरिका ने इस प्रोजेक्ट से हाथ पीछे खिंच लिया. इसके बाद ब्रिटिश कंपनी एचएवी ने इसे साकार करने का फैसला किया.

airlander-crash-650_082516020837.jpg
एविएशन की दुनिया में एयरलैंडर 10 कितना सफल होगा.

- इस विमान की सबसे खास बात ये बताई जा रही है कि ये किसी भी तरह के सतह पर लैंड कर सकता है. मसलन..बर्फ, रेगिस्तान या पानी पर भी. इसे टेकऑफ या लैंडिंग के लिए दूसरे जहाजों की तरह लंबे रनवे की जरूरत नहीं है. एक हेलिकॉप्टर की तरह ये अपनी जगह से ही उड़ान भर सकता है.

- कई जानकार इसे भविष्य का एयरक्राफ्ट भी बता रहे हैं. क्योंकि ये कम प्रदूषण करता है और इसके इंजन की आवाज भी आम जहाजों से बेहद काम है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 तक ये कमर्शियल उड़ानों के लिए तैयार होगा.

यह भी पढ़ें- गतिमान अच्‍छी है पर गति इतराने लायक नहीं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय