charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   12-08-2017
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सोशल मीडिया अब किसी दूसरी दुनिया से कम नहीं है. ट्विटर, फेसबुक, लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स सिर्फ आपको एक दूसरे से कनेक्ट ही नहीं कर रहे बल्कि ये आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर की मदद से आप एक अच्छा जॉब ऑफर ले सकते हैं.

1. फेसबुक...

सबसे बेहतर है फेसबुक पर जॉब सर्च से जुड़े पेज लाइक करना. जैसे मीडिया, एडवर्टाइजिंग, मार्केटिंग, पीआर आदि के लिए अलग-अलग पेज मौजूद हैं. इन फेसबुक पेज पर आपको अलग-अलग जॉब ओपनिंग्स के बारे में पता चलेगा. ये ट्रेंड हाल ही में काफी आगे बढ़ गया है. कारण ये है कि छोटी कंपनियां और पीआर के लोगों के लिए कैंडिडेट की सोशल प्रोफाइल चेक करने के साथ-साथ हजारों लोगों तक एक बार में रिक्रूटमेंट नोटिस देना आसान हो जाता है. तो अगर आप कोई नई नौकरी ढूंढ रहे हैं तो फेसबुक के ये प्रोफेश्नल पेज भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं.

फेसबुक, सोशल मीडिया, ट्विटर

2. ट्विटर के जरिए जॉब...

आईओट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन नाम की एक कंपनी जॉब तलाशने वालों की मदद करती है. इस कंपनी का प्रोडक्ट है ट्वीज्यूम यानि ट्विटर और रेज्यूम का मिला-जुला रूप. अगर आप ट्विटर पर Twesumes सर्च करेंगे तो आपको कई ट्वीट्स भी मिल जाएंगी. आईओट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के सीईओ ने ट्विटर के जरिए जॉब पाने की कुछ टिप्स भी बताई हैं जैसे...

- क्या करें ट्वीट...

ट्वीट और हैशटैग बहुत मायने रखता है. बेहतर होगा आप अपने काम से जुड़ी ट्वीट करें और हैशटैग भी उसी हिसाब से लगाएं. जैसे आप अगर कोई नेटवर्क इंजीनियर हैं तो लेटेस्ट कोई भी नेटवर्किंग की खबर से जुड़ी ट्वीट करें और हैशटैग में #Jobs #Jobseeking #Networking जैसे शब्द इस्तेमाल करें.

- किसे करें फॉलो..

फॉलो करने के लिए अपने फील्ड से जुड़े लोग, कंपनियों के मालिक, उनकी फॉलो लिस्ट में मौजूद कंपनी के बाकी सदस्यों को फॉलो करें. जिस भी कंपनी में आप जाना चाहते हैं उसके ट्वीट्स और सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखें.

फेसबुक, सोशल मीडिया, ट्विटर

- लोगों से जुड़ें...

यहां जुड़ने का मतलब सिर्फ फॉलो करना नहीं बल्कि ट्वीट करना, ट्वीट का रिप्लाई करना, अपने आर्टिकल्स शेयर करना और रीट्वीट करना काफी मददगार साबित होता है.

- ट्वीज्यूम

ट्वीज्यूम एक ऐसा ट्वीट होता है जो ये बताए कि आप क्या कर सकते हैं क्या नहीं. इसमें एक हायपर लिंक भी होना चाहिए जो आपके किसी प्रोजेक्ट का हो.

3. स्नैपचैट...

2014 में एक आइरिश पब ने सिर्फ स्नैपचैट के जरिए जॉब एप्लिकेशन ली थीं.

इसके बाद से ये ट्रेंड भी आगे बढ़ गया. अपने स्नैपचैट रेज्यूम को भी आप कई लोगों तक भेज सकते हैं. ये खास तौर पर क्रिएटिव जॉब्स के लिए सही होगा. अगर आप भी किसी ऐसी ही क्रिएटिव फील्ड में जाना चाहते हैं तो अपना स्नैपचैट रेज्यूम अपडेट करें.

4. लिंक्डइन...

फेसबुक, सोशल मीडिया, ट्विटर

अगर आप कोई जॉब ढूंढ रहे हैं तो लिंक्डइन सबसे बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है. एक सर्वे के मुताबिक 77% लोगों का ये कहना है कि किसी ना किसी तरह से लिंक्डइन ने उनकी नौकरी ढूंढने में मदद की. सबसे पहले तो आप अपने नेटवर्क को स्ट्रॉन्ग करें. अगर आप लिंक्डइन यूजर नहीं हैं तो उसे लॉगइन करें और लगातार अपडेट भी रहें. प्रोफेश्नल लाइफ से जुड़ी चीजों को लिंक्डइन में अपडेट करें, रिकमेंडेशन को ध्यान से देखें. इसके अलावा, प्रोफेश्नल सोशल मीडिया नेटवर्क पर ये देखते रहें कि कैसे और कब रिक्रूटर्स ने आपका प्रोफाइल देखा है. आप अपने हिसाब से जॉब सर्च भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

इस खबर को पढ़कर आप 'Sarahah' से करेंगे तौबा

पुलिस की धमकी के बाद ट्रोल हुआ कंट्रोल

<iframe width="560" height="400" src="https://www.youtube.com/embed/k3AxenacjWQ" frameborder="0" allowfullscreen></iframe>

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय