New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2017 01:47 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

एक समय था जब नोकिया का हर फोन खूब चलता था. कभी दुनिया में मोबाइल इंडस्ट्री पर राज करने वाली ये कंपनी बीच में अचानक गायब हो गई थी. नोकिया का खेल खत्म करने वाला था एंड्रायड फोन. नोकिया के गायब होने का सबसे ज्यादा फायदा उठाया सैमसंग ने. लोगों की पहली पसंद नोकिया हुआ करती थी उसके बाद लोग सैमसंग को पसंद करने लगे. क्योंकि उन्होंने बड़ी स्क्रीन और शानदार कैमरा क्वालिटी से सबका दिल जीत लिया.

सैमसंग नोट 7 के ब्लास्ट होने के बाद कंपनी को काफी घाटा हुआ. अब सैमसंग फोन लॉन्च करते हुए भी फूंक-फूंक के कदम रख रही है. अब इसका फायदा फिर नोकिया उठा सकती है. क्योंकि नोकिया 3310 के बाद अब वापिस ये कंपनी नोकिया 9 फोन ला रही है जो सैमसंग और यहां तक की आईफोन को भी टक्कर दे सकती है.

nokia-9_041217095454.jpg

लीक हुआ नोकिया 9

इन दिनों नोकिया का स्मार्टफोन नोकिया 9 काफी चर्चाओं में है. इस फोन के बारे में काफी खबरें आ रही हैं, इन्हीं में से कुछ नोकिया 9 के फीचर्स के बारे में भी हैं. जिसे पढ़कर लगेगा कि नोकिया बड़ी प्लानिंग के साथ फिर मोबाइल इंडस्ट्री में राज करने के लिए ये फोन लॉन्च कर रहा है. बता दें, नोकिया का कमबैक यूजर्स की उम्मीद से भी ज्यादा शानदार रहा है.

कंपनी का पहला एंड्रायड स्मार्टफोन नोकिया 6 लॉन्च के कुछ ही समय बाद आउट ऑफ स्टॉक हो गया था. जैसे नोकिया 9 की प्राइज और फीचर्स लीक हुए हैं उसे पढ़कर लगता है कि फिर नोकिया धमाल मचा सकता है. कंपनी ने तो इस स्मार्टफोन को लाने को लेकर ऑफिशली कुछ नहीं कहा है मगर कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे जून या जुलाई में लॉन्च किया जाएगा.

nokia-9-1_041217095502.jpg

दाम और फीचर्स हुए लीक

सबसे पहले बात करते हैं कीमत की... NokiaPowerUser वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, नोकिया 9 की कीमत 699 डॉलर्स हो सकती है. यानी भारत ये फोन 45000 में मिलेगा. नोकिया 9 एक हाई एंड स्मार्टफोन होगा. नोकिया 6 में कंपनी ने 4 GB रैम दी है, यानि कंपनी नोकिया 9 में 6 GB रैम दे सकती है. सैमसंग ने हाल ही में अपने नए स्मार्टफोन गैलेक्सी S8 को 4 GB रैम के साथ लॉन्च किया है. इसका मतलब है कि 6 GB रैम के साथ नोकिया 9 कई स्मार्टफोन्स को टक्कर दे सकता है.

इंटरनल मैमोरी की बात करें, तो नोकिया 9 स्मार्टफोन दो वैरिएंट में पेश हो सकता है. जिनमें 64जीबी और 128जीबी साथ ही इसकी इंटरनल स्टोरेज को 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. नोकिया 9 के बारे में कहा जा रहा है कि यह लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आ सकता है. यदि नोकिया ऐसा करती है तो नोकिया 9 दूसरा ऐसा स्मार्टफोन होगा जिसमें स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होगा, इसके अलावा सैमसंग गैलेक्सी एस8 स्मार्टफोन में यह प्रोसेसर है.

nokia-9-2_041217095617.jpg

वॉटर रेजिस्टंट के लिए इसे IP68 रेटिंग मिली होगी. इसमें नोकिया की OZO ऑडियो टेक्नॉलजी भी होगी जो 3D साउंड इफेक्ट पैदा करती है. बैटरी 3500 mAh होगी. नोकिया 9 स्मार्टफोन आईरिस स्कैनर के साथ लॉन्च हो सकता है. फिलहाल यह फीचर सैमसंग गैलेक्सी S8 और S8+ में दिया गया है.

इसमें 5.5 इंच का QHD रेजलूशन वाला डिस्प्ले हो सकता है. बैक कैमरा 22 मेगापिक्सल और फ्रंट कैमरा 12 मेगापिक्सल रहने की उम्मीद है. नोकिया 9 के फीचर के बाद अब बारी है आईफोन 8 की... जो इस साल के आखिर तक लॉन्च होगा. अब ये देखना होगा कि वो इससे भी बेहतर कुछ लाता है या नोकिया पहले ही बाजी मारकर ले जाएगा.

ये भी पढ़ें-

5G : नोकिया और एयरटेल मिलकर जियो की लंका लगाने आ रहे हैं !

क्यों आपको नए नोकिया का इंतजार करना चाहिए?

5 जुल्मो-सितम से गुजरा नोकिया 3310

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय