New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जून, 2017 11:03 AM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

वॉट्सएप अब इंसान की आम जरूरत बन चुकी है. लोगों को अब वॉट्सएप का जैसे नशा सा हो गया है. बच्चे हों या बुजुर्ग हर किसी को इसे यूज करना जानता है और तो और लोग इससे बिजनेस भी करने लगे हैं. कॉल से लेकर वीडियो कॉल तक सब वॉट्सएप से लोगों को मिल जाता है.

वॉट्सपए भी समय-समय पर लोगों को नए-नए फीचर्स भी देता रहता है. अब वॉट्सएप आपके काम को और आसान बनाने के लिए नए फीचर्स लेकर आ रहा है. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो नए फीचर्स...

whatsapp_062717070718.jpg6 महीने में शुरू हो जाएगा मनी ट्रांसफर का फीचर.

वॉट्सएप से होंगे पैसे ट्रांसफर

वॉट्सएप अपनी इंस्टेंट पेमेंट सर्विस शुरू करने की तैयारी में है. अब तक आप वॉट्सएप से सिर्फ चैट या कॉल ही कर रहे हैं, लेकिन जल्द ही इस पर आपको पेमेंट करने की सुविधा भी मिलने वाली है. अब वॉट्सएप जल्द ही भारत में पेमेंट की सुविधा शुरू करने वाला है, जिसके बाद आप अपने वॉट्सएप से भी पैसे भेज सकेंगे और पेमेंट कर सकेंगे.

वॉट्सएप पेमेंट भारत में UPI के जरिए अगले 6 महीनों के अंदर पेमेंट सर्विस शुरू कर सकता है. एप के जरिए पैसे जल्दी ट्रांसफर किए जा सके इसके लिए वॉट्सएप भारतीय बैंकों से और दूसरे संस्थानों जैसे कि एसबीआई और नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन के साथ इसे लेकर चर्चा कर रहा है.

whatsapp1_062717070730.jpg

फाइल शेयर करने का ऑप्शन

वॉट्सएप अपने एप में जल्द एक नया फीचर जोड़ने वाला है. ये फीचर यूजर्स के शेयरिंग एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने के लिए जोड़ा जा रहा है. जिसके ज़रिए फीचर यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स को हर तरह के फॉर्मेट की फाइल में शेयर कर पाएंगे. बता दें कि ये सिंगल कॉन्टैक्ट और ग्रुप दोनों पर काम करेगा. अभी पहले ही कई तरह के फॉर्मेट आप डॉक्युमेंट ऑप्शन के जरिए शेयर कर सकते हैं, लेकिन आने वाले समय में ये लगभग सभी फॉर्मेट सपोर्ट करेगा.

इस फीचर के आने के बाद यूजर्स पीडीएफ(PDF), वर्ड(Word), स्प्रेडशीट्स(Spreadsheet) और स्लाइड्स(Slides) जैसी फाइल्स के अलावा बाकी हर तरह के फॉर्मेट को भी ग्रुप्स और अपने कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर कर सकते हैं. फिलहाल वॉट्सऐप इस फीचर को टेस्ट कर रहा है. हालांकि, कंपनी ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि ये फीचर कब तक पेश किया जाएगा.

whatsapp3_062717070737.jpg

और भी जुड़े नए फीचर्स

सेंडर और रिसीवर दोनो को ही फोटो को भेजने के तरीके में थोड़ा बदलाव नजर आया है. अब सेंडर जब फोटो शेयर कर रहे हैं तब वो पहले की तरह ना जाकर बंडल में जा रहा है. पहले की तरह अगल-अलग फोटो नजर नहीं आ रहे हैं. यानी की मल्टिपल फोटो भेजने के ऑप्शन को रिफाइन किया गया है.

इसके अलावा एक और अपडेट की जानकारी मिली है जिसमें वॉट्सएप कॉल स्क्रीन के दौरान अब कॉल उठाने के लिए साइड में स्वाइप नहीं करना होगा बल्कि उपर की तरफ स्वाइप करना होगा. हालांकि अभी ये हमारे नजर में नहीं आया है और ये अभी टेस्टिंग के दौर में है. ऐसे में ये फीचर कब तक आम यूजर्स के पास पहुंचेगा इस बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

कुल मिलाकर वॉट्सएप के इन नए एप्स से लोगों की लाइफ और आरामदायक हो जाएगी. घर बैठे चैट करते हुए लोग पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और साथ ही बड़ी से बड़ी फाइल भी वॉट्सएप से आसानी से सेंड हो जाएंगी इसके लिए कंप्यूटर खोलने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप के लिए अब देने होंगे पैसे? क्या आपको मिल गई ये जानकारी

WhatsApp और Facebook पर अरबपति बनने का तरीका ढूंढ निकाला है महिलाओं ने !

इस नंबर से फोन उठाया तो हो जाएगी आपकी मौत! जानिए क्या है सच्चाई

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय