New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जून, 2017 10:09 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

इस समय ऐसा शायद ही कोई मिले जो ये कहे कि वो वॉट्सएप का इस्तेमाल ही नहीं करता है. अगर आप वॉट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन कई ऐसे मैसेज सामने आ जाते होंगे जिनकी ना तो कोई जरूरत है और ना ही कोई सत्यता पर बस आपको फॉर्वर्ड कर दिए जाते हैं.

ऐसा ही एक मैसेज वॉट्सएप पर लोगों को परेशान कर रहा है. ये मैसेज है वॉट्सएप सब्सक्रिप्शन एक्सपायरी का.

वॉट्सएपवॉट्सएप पर फैल रहा है ऐसा मैसेज जहां आपसे पैसे मांगे जाएंगे,

“Your subscription has expired. To verify your account and purchase a lifetime subscription for just 99 Rupees simply tap on this link.”

अगर इस तरह का मैसेज आपके पास भी आया है तो इसपर यकीन बिलकुल भी नहीं करना है. ये उसी मैसेज की तरह है जैसा 2016 में वायरल किया जा रहा था. जहां लोगों को एक लिंक भी दिया गया था जिसमें ये दावा किया जा रहा था कि सब्सक्रिप्शन के बाद वॉट्सएप ब्लू हो जाएगा. ठीक इसी तरह का मैसेज तब भी वायरल हुआ था जब वॉट्सएप का ब्लूटिक्स फीचर पहली बार आया था.

भारत अकेला देश नहीं है जहां ऐसे वॉट्सएप मैसेज वायरल किए जा रहे हैं. ब्रिटेन में ऐसे ही एक मैसेज में 0.99GBP (ग्रेट ब्रिटेन पाउंड) मांगे जा रहे हैं. आपको बता दूं कि वॉट्सएप ने 2016 में ही अपनी मॉनिटरी पॉलिसी बदल ली थी. इसके पहले वो पहले साल के बाद दूसरे साल से यूजर्स से साल भर की सब्स्क्रिप्शन फीस लेता था. इसके बाद से कई बार ऐसे होक्स वॉट्सएप पर वायरल हो चुके हैं जहां यूजर्स से ऐसे ही सब्स्क्रिप्शन के नाम पर पैसे ऐंठे जाते हैं.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ ऐसे ही मैसेज वायरल होते हैं. इसके अलावा भी कई फेक मैसेज वॉट्सएप पर पिछले एक महीने में ही आए हैं जैसे...

अलग-अलग रंगों में वॉट्सएप...

वॉनाक्राई रैनसमवेयर के साथ वॉट्सएप पर एक एडवेयर बड़ी तेजी से फैल रहा था. इसमें वॉट्सएप.कॉम ( whatsapp.com) का लिंक आपको भेजा जाता है और कहा जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करते ही आप अलग-अलग रंगों में वॉट्सएप डाउनलोड कर सकेंगे.

ये एडवेयर एक रेडिट यूजर ने ढूंढा था. रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सएप.कॉम का ही यूआरएल है जो फैलाया जा रहा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस यूआरएल से वॉट्सएप अलग-अलग रंगों में डाउनलोड किया जा सकेगा.

इस नंबर से फोन मत उठाना...

777888999 नंबर से अगर कॉल आए तो मत उठाना. ये वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज था.

वॉट्सएपऐसे मैसेज वॉट्सएप पर अक्सर आ जाते हैं.

ये तो हुए कुछ किस्से, लेकिन कई धार्मिक मैसेज से लेकर बैंकिंग डिटेल्स मांगने वाले फालतू मैसेज तक बहुत कुछ वॉट्सएप पर वायरल होता है और इनपर यकीन ना करना ही सही है.

ये भी पढ़ें-

उनका हैरत से पूछना 'Are You On Twitter' मोदी का शरमाते हुए कहना 'Yes'

फेसबुक - व्हाट्सऐप पर ये कंटेंट दिखे तो कभी न पढ़ें, क्‍योंकि इससे क्रांति नहीं आएगी

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय