charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   15-08-2017
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में फोन मार्केट भी कुछ अजीब हो गया है. एक के बाद एक कंपनियां सस्ते से सस्ता फोन लॉन्च कर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक पाने की तलाश में हैं. इसी कड़ी में आजादी की 70वीं वर्षगांठ पर डिटल (Detel) इंडिया ने 299 रुपए का Detel D1 फोन मार्केट में उतार दिया है. इस फोन की खासियत ये है कि इसकी कीमत जीएसटी सहित है यानि बिना 12% जीएसटी के ये 266 रुपए का है और जीएसटी लगने के बाद 299 रुपए. यानि इसके अलावा और कोई पैसा आपको नहीं चुकानी पड़ेगी.

क्या है फीचर्स?

इस फोन में 1.44 इंच की स्क्रीन है. ये स्क्रीन आपको पुरानी ब्लैकएंड व्हाइट स्क्रीन की याद दिलाएगी. इसके अलावा, 650 mAH पावर की बैटरी लाइफ है. ये एक सिंगल सिम फोन है और इसमें टॉर्च लाइट भी है. इसमें फोनबुक, एफएम रेडियो और स्पीकर के साथ जनरल और वाइब्रेशन मोड है.

डिटल फोन, मोबाइल फोन, जियो फोन

क्या ये सच है?

एनडीटीवी के टेक गुरू राजीव मखनी ने इस फोन को रिव्यू किया है और इस कंपनी के मालिकों से भी बात करी है. उनका दावा है कि ये फोन सही है और इस फोन की बिक्री जल्द ही शुरू हो जाएगी. फिलहाल अगर आपको इस फोन के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो आपको डिटल की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको होम पेज पर ही पहला प्रोडक्ट डिटल डी1 दिखेगा. इसे यहीं से खरीदा जा सकता है.

अब मुद्दे की बात.. हमने इस फोन को खरीदने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे. फिलहाल इस फोन की या डिटल वेबसाइट पर मौजूद किसी भी फोन को खरीदने के लिए हम डिलिवरी एड्रेस देने में नाकाम रहे. चार अलग-अलग शहरों का पिन कोड डालकर देखा. नोएडा, दिल्ली, भोपाल और बैतुल. नतीजा ये निकला की छोटे से लेकर बड़े शहर तक किसी में भी डिलिवरी नहीं हो रही है.

डिटल फोन, मोबाइल फोन, जियो फोन

इसके अलावा, दो तीन बातें हैं..

1. डिटल कंपनी के फोन फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं. 2. ये कंपनी 1000 रुपए से कम के फीचर फोन बेचती है.3. डिटल साइट पर ना सही, लेकिन 299 वाले को छोड़कर बाकी स्मार्टफोन्स फ्लिपकार्ट पर आसानी से खरीदे जा सकते हैं.

इसलिए फ्रीडम 251 से है अलग...

फ्रीडम 251 फोन अलग था. वो स्मार्टफोन था और ये फीचर फोन है. फ्रीडम 251 में कंपनी ने किसी और कंपनी का फोन लेकर उसका प्रचार किया था. डिटल के केस में कंपनी का खुद का प्रोडक्ट है. इस कंपनी के बाकी प्रोडक्ट्स पहले से ही बिक रहे हैं और कंपनी के मालिकों ने ये साफ किया है कि 299 वाले प्रोडक्ट में वो कोई प्रॉफिट नहीं कमा रहे हैं.

जियो फोन को दे सकता है टक्कर...

भले ही ये 4G नहीं, लेकिन अगर देखा जाए तो ये फोन उन लोगों के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है जिन्हें बहुत लो बजट फोन चाहिए. ऐसे इलाके जहां फोन है ही नहीं उनके लिए 299 रुपए खर्च करना 1500 रुपए एक बार में खर्च करने से ज्यादा बेहतर है. वो भी तब जब डिटल के फोन में कोई भी सिम लगाई जा सकती है. गावों में नेटवर्क की सबसे ज्यादा समस्या होती है और वहां यूनिवर्सल सिम स्लॉट वाला फोन ज्यादा बेहतर हो सकता है.

तो उम्मीद ये की जा सकती है कि कम से कम अब ये 299 वाला फोन सही होगा और जल्द इसकी बिक्री होगी.

ये भी पढ़ें-

तो क्या ऐसे होंगे आईफोन 8 के फीचर्स?

5 जरूरी फीचर्स जो शायद जियो 4G फोन में नहीं होंगे

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय