New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अगस्त, 2017 04:14 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आ रहा है... आईफोन 8 आ रहा है.. हालांकि, अभी तक एपल ने अपनी तरफ से अगले आईफोन को लेकर कोई बात नहीं कही है, लेकिन अगर देखा जाए तो हर साल कंपनी अपना नया फोन सितंबर में लॉन्च करती है तो इस बार भी यही हो सकता है.

देखा जाए तो फोन की लॉन्चिंग में ज्यादा समय नहीं रह गया है और इंटरनेट पर अफवाहों का बाजार भी गर्म हो गया है. कुछ तस्वीरें और कुछ फीचर्स लीक किए गए हैं और माना जा रहा है कि इस बार आईफोन में फिर कुछ चमत्कारी होगा.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीकसांकेतिक फोटो

हाल ही में चीनी सोशल मीडिया साइट वीबो पर फॉक्सकॉन के एक कर्मचारी ने कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं जिन्हें देखकर लगता है कि वो नए आईफोन की ही हैं.

सभी तरफ ये चर्चा है कि आईफोन 8 जो कि आईफोन की दसवीं सालगिरह पर लॉन्च किया जाएगा अब कुछ ऐसा लेकर आएगा जो आने वाले समय में स्मार्टफोन का भविष्य बदलने वाला है या यूं कहें कि कोई नया ट्रेंड सेट करने वाला है.

तो क्या कहते हैं रूमर्स...

1. फ्लैट होगा नया आईफोन...

खबरों की मानें तो आईफोन 8 फ्लैट डिस्प्ले वाला होगा और कर्व्ड स्क्रीन नहीं होगी. अगर आईफोन की दसवीं सालगिराह है तो हम डिजाइन में कुछ बहुत बड़े बदलाव के बारे में तो सोच ही सकते हैं.

2. नए सेंसर..

उम्मीद की जा रही है कि इस बार एपल नए टच सेंसर लगाएगा और इससे आईफोन 8 की कीमत और बढ़ जाएगी. हालांकि, पुराने सेंसर 50% कम दाम में आते थे, लेकिन आखिर आईफोन है... कुछ तो फैंसी करना ही होगा.

आईफोन, आईफोन 8, एपल, तकनीकसांकेतिक फोटो

3. ऑगमेंटेड रिएलिटी...

टिम कुक ने पिछले साल ही कह दिया था कि अब आने वाले समय में ऑगमेंटेड रिएलिटी ही सबसे बेहतर होगी और आगे बढ़ेगी. अब इससे और साथ ही साथ ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से ये जरूर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले आईफोन में ऑगमेंटेड रिएलिटी एप्लिकेशन होंगे.

4. कोई टच आईडी नहीं..

अब ये कुछ नया है. रिपोर्ट की मानें तो आने वाले आईफोन में कोई भी टच आईडी नहीं होगी बल्कि जो नए सेंसर इस्तेमाल किए जा रहे हैं उनकी मदद से ही बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन होगा.

5. पावरफुल प्रोसेसर...

इस आईफोन में बहुत उम्मीद है कि एपल का A11 प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाए. ये प्रोसेसर अभी इस्तेमाल किए जा रहे प्रोसेसर से 10 गुना बेहतर होगा.

इसके अलावा, भी कई तरह की बातें कैमरा को लेकर या टच आईडी को लेकर कही जा रही हैं, लेकिन कुछ कहा नहीं जा सकता कि किस बात में कितना दम है. कुल मिलाकर इतना समझ लीजिए कि एपल का 10th एनिवर्सरी आईफोन डिजाइनिंग और फीचर्स के मामले में पहले वाले से अलग होगा. हां मैं प्रार्थना जरूर कर रही हूं कि आने वाले आईफोन में हेडफोन जैसा कोई और शॉक ना मिल जाए.

ये भी पढ़ें-

पढ़िए आईफोन के जन्म की सीक्रेट कहानी, वो 10 साल का हो गया है

21999 रुपए का आईफोन, क्या है घाटा या फायदे का सौदा?

#एपल, #आईफोन, #आईफोन 8, Apple, WWDC 2017, Iphone

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय