New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2017 07:31 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

नया आईफोन खरीदना है, लेकिन बजट नहीं. तो कोई बात नहीं. आपके लिए हाजिर है 8000 रुपए का आईफोन 7 का क्लोन. चीनी कंपनियां वैसे भी आईफोन की नकल करने के लिए चर्चा में रही हैं. यहां तक की चीनी एपल कही जाने वाली श्याओमी ने भी हूबहू आईपैड जैसा दिखने वाला टैबलेट निकाला था पर इस बात को डंके की चोट पर किसी ने नहीं माना. अब एक चीनी जिसने बाकायदा अपनी प्रेस रिलीज में उस कंपनी ने लिखा है कि उनका फोन आईफोन से इंस्पायर है.

UMIDIGI नाम की कंपनी ने अपना नया फोन G लॉन्च किया है. इस फोन की खास बात ये है कि ये फोन आईफोन 7 की तरह दिखता है. कंपनी ने खुद ही इस बात का खुलासा कर दिया कि हां ये UMIDIGI G स्मार्टफोन आईफोन का कॉपीकैट है.

UMIDIGI G smartphoneUMIDIGI नाम की कंपनी ने अपना नया फोन G लॉन्च किया है जो आईफोन 7 जैसा ही है..

ये फोन फीचर्स के मामले में बिलकुल आईफोन जैसा नहीं है. बल्कि ये कोई हाईएंड स्मार्टफोन ही नहीं है. इस फोन की कीमत है $79.99 (5148.16 रुपए) है. असल में ये कंपनी अपने फोन को आईफोन के सस्ते क्लोन के रूप में ही बेचने की कोशिश कर रही है. फिलहाल इस फोन की कोई खास डिटेल रिलीज नहीं की गई है, लेकिन 16 मई से इसकी प्री बुकिंग जरूर शुरू हो जाएगी. आईफोन के क्लोन एक ही नहीं बल्कि कई कंपनियां बनाती हैं. हाल ही में लॉन्च हुआ वीवो V5s भी कुछ-कुछ आईफोन 7 की झलक लिए हुए है. इसके अलावा, चीनी कंपनी Goophone तो अपने क्लोन गैजेट्स के लिए फेमस ही है. तो चलिए देखते हैं पिछले कुछ सालों में हूबहू आईफोन जैसे दिखने वाले फोन..

1. Blackview Ultra A6 Phone

कीमत- 89 डॉलर (लगभग 5727.60 रुपए)आईफोनब्लैकव्यू की प्रेजेंटेशन भी बिलकुल आईफोन जैसी की गई थीना सिर्फ ये फोन दिखता आईफोन 6 की तरह है बल्कि इस फोन की लिस्टिंग भी अमेजन पर आईफोन की तरह ही की गई है. फोन 2G है. जी हां फोन 2G है और उसमें किसी भी तरह का कोई हाईएंड फीचर नहीं है.

2. HTC one A9

कीमत- 22999 रुपए

आईफोनलॉन्चिंग के समय इसके लुक को लेकर कई बातें उठी थीं

ये भले ही पूरी तरह आईफोन जैसा ना दिखता हो, लेकिन इसका लुक आईफोन से इंस्पायर्ड है. एचटीसी वन A9 फोन हाई एंड स्पेसिफिकेशन के साथ आता है. इस फोन में बैक फ्रेम में कैमरा प्लेसिंग को छोड़ दिया जाए तो ये आईफोन 6 जैसा दिखता है.

3. Goohone i7

कीमत 124 डॉलर (लगभग 7982.91 रुपए)

आईफोनगूफोन में सिर्फ डिवाइस ही नहीं बल्कि पैकिंग भी पूरी तरह से आईफोन जैसी होती है

ये फोन हूबहू आईफोन 7 की कॉपी है. इसमें सिर्फ फोन ही नहीं डब्बे की पैकिंग भी कॉपी की गई है.

4. lenovo sisley s90

कीमत- 12750 रुपए

आईफोनलेनोवो का ये फोन अपने फीचर्स और लुक के कारण चर्चा में आया था

लेनोवो का ये फोन आया ही आईफोन 6 की कॉपी की तरह था. इसकी लॉन्चिंग के समय सबसे ज्यादा बात यही सामने आई थी कि लेनोवो भी अब आईफोन की कॉपी करने लगी.

5. KiPhone 6S Plus

कीमत- 71 डॉलर (लगभग 4570.47 रुपए)

आईफोनकीफोन भी चीन द्वारा बनाया जाता हैअगर आपने ये नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा! आईफोन ना ले पाए तो ठीक लेकिन कीफोन तो अफोर्ड किया ही जा सकता है.

ये तो थे 5 उदाहरण, लेकिन ऐसा नहीं है कि आईफोन के सिर्फ इतने ही क्लोन हैं. अगर गौर करें तो मार्केट आईफोन के क्लोन से भरा पड़ा है. इनमें से 90 प्रतिशत आईफोन क्लोनिंग चीन में होती है. हालांकि, अभी तक एपल को क्रेडिट नहीं दिया जाता था, लेकिन अब UMIDIGI G ने वो कमी भी पूरी कर दी. खास बात ये है कि इस तरह के हैंडसेट्स का कोई भरोसा नहीं होता और अगर आप इनमें से कोई खरीद रहे हैं तो इसका भी भरोसा नहीं की असली डिवाइस ही ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए आपतक पहुंचाया जाए.

ये भी पढ़ें-

अचानक आईफोन खरीदना क्यों बंद कर दिया लोगों ने

ऐसा हो सकता है आईफोन 8, लीक हुई फोटो

#आईफोन, #गूफोन, #चीन, IPhone, Goophone, China

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय