New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2017 07:02 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

आईफोन 8 कई मायनों में खास होगा. इसकी वजह है एक तो आईफोन की दसवीं सालगिराह और दूसरा ये कि टिम कुक के ऑगमेंटेड रिएलिटी की पैरवी करने के बाद अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि आईफोन 8 में ऑगमेंटेड रिएलिटी का इस्तेमाल किया जाएगा. डिजाइन के मामले में ये गैलेक्सी S8 की तरह इन्फिनिटी डिस्प्ले (आईफोन के लिए ये एज टू एज डिस्प्ले कहा जाएगा) लाने की तैयारी में है.

आईफोन 8आईफोन 8 की लीक हुई फोटोज काफी हद तक उसकी डिजाइन की जानकारी देती हैं.

हाल ही में आईफोन 8 को लेकर एक ट्विटर यूजर @VenyaGeskin1 ने कई ट्वीटर किए हैं. इन ट्वीट्स में आईफोन 8 के डिजाइन से लेकर उसके लुक्स, फीचर्स तक के बारे में जानकारी दी गई है.

तो क्या वाकई ऐसा होगा आईफोन 8-

फिलहाल जो भी फोटोज लीक की गई हैं वो सिर्फ डमी इमेज है. मतलब इसका असली फोन से कोई लेनादेना नहीं फिर भी कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है. लीक हुई फोटोज पहले लीक हुए फीचर्स से काफी मेल खाती हैं. इसमें 2.5D ग्लास कोटिंग बैक पैनल पर होगी. 2.5D ग्लास कर्व का मतलब है कि फोन में कॉर्नर से थोड़ा सा मुड़ा हुआ डिजाइन आएगा. 3D ग्लास में पूरी तरह से बेंड डिजाइन आता है जैसा कि गैलेक्सी S6-S7 एज में दिखा है.

पहले भी ये बातें सामने आई थीं कि एपल आईफोन 8 में स्क्रीन के अंदर ही इनबिल्ट होम बटन होगा और जब तक स्क्रीन ऑन ना हो वो नहीं दिखेगा. पिछली बार एपल ने हेडफोन जैक को हटाया था और इस बार होम बटन की बारी है. फोन में OLED स्क्रीन होगी. इसके अलावा, फोन डस्ट प्रूफ भी होगा. पर ये सभी चीजें तो गैलेक्सी S8 में पहले ही हैं तो फिर अलग क्या?  जवाब है फ्रंट में दो कैमरे जी हां, ट्वीट में ये भी कहा गया है कि इस बार आईफोन में दो रियर और दो फ्रंट कैमरे होंगे.

इसके पहले जितनी भी बार आईफोन 8 की बात चली है उतनी बार ऐसा कहा गया है कि ऑगमेंटेड रिएलिटी से ये फोन जुड़ा होगा! इसके अलावा, ये फोन 7.1mm पतला ही होगा जितना कि आईफोन 7 था. इस बार भी 3D टच तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा और खबर है कि इसी वजह से आईफोन 8 की प्रोडक्शन देर से हो रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन के प्रोडक्शन में इस बार देरी हो रही है. ये सितंबर में लॉन्च तो होगा, लेकिन आम यूजर के लिए ये नवंबर तक आ पाएगा.

आईफोन के बारे में अभी तक जितनी भी बातें पता हैं उनमें से ये तो साफ हो गया है कि आने वाला आईफोन डिजाइन के मामले में कुछ बेहद नया लेकर आएगा. जिस तरह से गैलेक्सी S8 से उम्मीद की गई थी और डिजाइन के मामले में वो अब तक का सैमसंग का सबसे बेस्ट फोन साबित हुआ है वैसे ही आईफोन 8 को भी अपना कॉम्पटीशन मेंटेन करना होगा.

ये भी पढ़ें-

जानिए, कैसा होगा फ्यूचर का आईफोन

वीडियो : घर बैठे बना डाला iPhone और हिला दिया एपल को

 

#आईफोन 8, #एपल, #सैमसंग, IPhone 8, Apple, Samsung Galaxy S8

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय