New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मार्च, 2017 04:26 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

गैलेक्सी S8 अब लॉन्च होने को है. 29 मार्च को सैमसंग अपना ये फ्लैगशिप दुनिया के सामने पेश करने जा रही है. खास बात ये है कि इस फोन का हिट होना सैमसंग के लिए बहुत जरूरी है. गैलेक्सी नोट 7 के बाद से ही सैमसंग कंपनी के बुरे दिन शुरू हो गए हैं. कंपनी को पिछले साल भारी घाटा हुआ था और इस साल अगर S8 फेल हो जाता है तो कंपनी के हालात नोकिया जैसे हो सकते हैं.

नोट 7 की विफलता से डरे सैमसंग ने बदले अपने ही ट्रेंड-

- सैमसंग की नोट सीरीज S सीरीज के मुकाबले में ज्यादा सफल थी. इसलिए सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 7 को हमेशा की तरह सितंबर में लॉन्च ना करते हुए अगस्त में लॉन्च किया यानी आईफोन लॉन्च से एक महीना पहले.

s8_650_032717042246.jpg

सैमसंग पर नोट 7 के मामले में जल्दबाजी करने का आरोप लगा था तो S8 की लॉन्चिंग हमेशा के ट्रेंड से एक महीना लेट हो रही है. - हर बार गैलेक्सी S सीरीज का फोन MWC पर लॉन्च होता है, लेकिन इस बार इसे एक महीने के अंतर से लॉन्च किया जा रहा है.- गैलेक्सी S4 के बाद से उम्मीद जितनी सफलता S सीरीज को नहीं मिली है, अब S8 से सैमसंग नोट 7 का भी घाटा कवर करना चाहती है.

अब चूंकि इस मामले में सैमसंग कोई रिस्क लेने की स्थिति में नहीं है उसे गैलेक्सी S8 के मामले में बेहद सतर्क रहना होगा. लॉन्चिंग से पहले सैमसंग गैलेक्सी S8 के कई फीचर्स लीक हो गए हैं. अगर सभी लीक्स की लिस्ट बनाई जाए तो गैलेक्सी S8 में कुल 20 नए फीचर्स अभी तक समझ आए हैं.

ये सभी फीचर्स KGI सिक्योरिटी एनालिस्ट मिंग-ची कुऊ और जर्मन टेक साइट विन फ्यूचर के लीक्स के आधार पर बताए जा सकते हैं. आपको बता दें कि मिंग-ची हर साल सबसे बड़े फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के फीचर्स लीक करने के लिए मशहूर हैं.

कौन-कौन से फीचर्स होंगे नए-

1. डिजाइन और डिस्प्ले-

- गैलेक्सी S8 में 5.8 इंच की स्क्रीन हो सकती है. पिछले मॉडल में 5.1 इंच की स्क्रीन थी.

- बड़ी स्क्रीन होने के बाद भी गैलेक्सी S7 की तुलना में गैलेक्सी S8 1 ग्राम हल्का होगा.

- गैलेक्सी S8 प्लस आईफोन 7 प्लस को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया जा रहा है और इसका साइज काफी बड़ा होगा. इस फैबलेट के 6.2 इंच के होने की उम्मीद की जा सकती है.

s8_651_032717042305.jpg

- इन दोनों ही फोन्स में रेजोल्यूशन और ज्यादा बेहतर होगा. उम्मीद है कि इस बार  (WQHD+) (2960 x 2400 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन) हो सकता है.

- हालांकि, एक लीक रिपोर्ट के अनुसार ये भी कहा जा रहा है कि गैलेक्सी S8 और S8 प्लस फुल एचडी रेजोल्यूशन के साथ आएंगे, या कम से कम कम रेजोल्यूशन वाला मोड जरूर होगा ताकि बैटरी कम खर्च हो.

- कर्व्ड OLED स्क्रीन होगी. आपको बता दें कि ये स्क्रीन पहले गैलेक्सी नोट 7 में आ चुकी है, लेकिन S सीरीज के मॉडल में ये पहली बार आ रही है.

- होम बटन गायब हो जाएगा. अब देखिए एपल ने हैडफोन जैक गायब कर दिया तो सैमसंग को भी कुछ तो करना ही होगा. खबर है कि आने वाले गैलेक्सी में फिजिकल होम बटन गायब हो जाएगा.

- उम्मीद है कि इस बार गैलेक्सी S8 और S8 प्लस में स्टीरियो एक्सटर्नल स्पीकर आएंगे. गैलेक्सी S7 और S7 एज में मोनो ऑडियो स्पीकर थे. अब स्टीरियो ऑडियो स्पीकर आईफोन 7 और 7 प्लस की तरह काम करेंगे.

2. सिक्योरिटी-

- लीक्स के अनुसार दोनों ही मॉडल्स में पहली बार जेस्चर रिकॉग्निशन सिस्टम आएगा. हालांकि, ये पहले भी खबरें आ चुकी हैं और सैमसंग के मामले में हर साल ये लीक आती है, लेकिन इस बार इसे लगभग कनफर्म माना जा रहा है. क्योंकि गैलेक्सी नोट 7 में ऐसा फीचर आ चुका है.

- फिंगरप्रिंट सेंसर की जगह बदल कर बैक साइड में कर दी गई है जो कि कैमरा लेंस के पास ही है. अगर देखा जाए तो ये एक गलत फैसला भी साबित हो सकता है, क्योंकि अगर ऐसा होता है तो कैमरा लेंस में फिंगरप्रिंट पड़ सकते हैं.

- आइरिस स्कैनर दोनों ही फोन्स में आएगा.

3. कैमरा की बात करें तो दोनों फोन्स में पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर फ्रंट कैमरा होगा. पिछले फोन्स में जहां 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा था, वहीं इस मॉडल में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है. इसके अलावा, रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल ही हो सकता है, हालांकि, लेंस क्वालिटी पर इस बार काम किया गया है.

4. बैटरी की बात करें तो ऐसा किसी रिपोर्ट में नहीं कहा गया है कि गैलेक्सी S8 और S7 में ज्यादा बड़ी बैटरी होगी, लेकिन तेज वायरलेस चार्जिंग होगी इसके बारे में बताया गया है. फिर भी ये वॉल चार्जिंग की तरह ही स्पीड देगा या नहीं इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है.

5. कनेक्टिविटी और स्टोरेज-

- ब्लूटूथ 4.2 के साथ डुअल बैंड गीगाबिट वाईफाई सपोर्ट होगा.

- माइक्रो यूएसबी की जगह यूएसबी टाइप-C पोर्ट होगा. ये लगभग सभी कंपनियों के फ्लैगशिप फोन्स में है.

- ऐसा कहा गया था कि सैमसंग एपल को कॉपी करते हुए 3.5mm जैक को हटा देगा, लेकिन ऐसी कोई रिपोर्ट अभी नहीं है.

s8_652_032717042314.jpg

6. कीमत-

- यूरोपियन मार्केट में गैलेक्सी S8 की कीमत लगभग €799 (56,450 रुपए) के आस पास हो सकती है. इसके अलावा, गैलेक्सी S8 प्लस की कीमत €899 (63530.53 रुपए) के आस-पास हो सकती है.

- गैलेक्सी S8 और S8 प्लस के मॉडल्स में ब्लैक, ब्लू, गोल्ड, ग्रे और सिल्वर कलर होंगे.

- गार्ड S8 एक ऐसा वारंटी फीचर है जिसमें यूजर्स के पास ऐसा ऑप्शन रहेगा कि उन्हें 2 घंटे में खराब फोन को रिपेयर कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें -

सबसे सस्ते फोन जिनपर जियो दौड़ता नहीं बल्कि उड़ता है

मिलिए, हमारे फोन की इंटरनेट स्पीड स्लो करने वाले अपराधी से...

#सैमसंग, #एपल, #नोट 7, Samsung Galaxy S8, Samsung, Note 7

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय