New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2017 04:15 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फोन हो या ब्रॉडबैंड कनेक्शन अगर इंटरनेट की स्पीड कम है तो यकीनन इस समय चिढ़ होना लाजमी है. लेकिन इंटरनेट कंपनियों पर गुस्सा निकालने से पहले ये जान लीजिए कि कहीं अपराधी आप ही तो नहीं. अपराधी दरअसल, कई बार आपकी अज्ञानता होती है जहां एक छोटी सी गलती आपसे होती है और स्पीड का खामियाजा भुगतना पड़ता है. जियो हो या एयरटेल, बीएसएनएल हो या आइडिया हर बार आप स्पीड कम होने का दोषी सिर्फ सर्विस प्रोवाइडर को नहीं मान सकते. खास बात ये है कि इसके बारे में हमें पता भी नहीं चलता है. तो ऐसा क्या किया जाए कि इंटरनेट स्पीड बढ़ें?

अगर मोबाइल में स्पीड कम आ रही है तो इसके लिए क्या किया जाए-

1. अपने मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग्स चेक करें-

मान लीजिए आपने 4G सिम ली है और आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड सही नहीं चल रही है तो एक बार अपनी नेटवर्क सेटिंग्स चेक कर लें. इसके लिए Settings> Mobile Network Settings> Preferred Network Mode पर जाएं. यहां जाकर आपके सामने कई ऑप्शन होंगे जैसे GSM/WCDMA/LTE अब इसमें LTE वाला ऑप्शन सिलेक्ट करें.

internetspeed_653_032517041050.jpg

2. अपने ब्राउजर का कैशे क्लियर करें-

कैशे क्लियर करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा आपने नहीं किया तो फोन में ब्राउजर हैंग करने लगेगा. हिस्ट्री हमेशा डिलीट करते रहें ये यकीनन आपके फोन की स्पेस फ्री रखेगा और ब्राउजर मेमोरी भी खाली रहेगी. इससे बहुत ज्यादा फर्क तो नहीं पड़ता, लेकिन ब्राउजर के धीमे खुलने की समस्या काफी हद तक हल हो सकती है.

3. विजेट्स का कम इस्तेमाल करें-

विजेट्स और बैकग्राउंड एप्स अगर आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो ये इंटरनेट स्पीड कम कर सकता है. खास तौर पर अगर एंड्रॉयड फोन है आपके पास तो ये दिक्कत ज्यादा होती है. बैकग्राउंड में चल रहे एप्स स्पीड को बाट देते हैं और यही कारण है कि स्पीड कम हो जाती है. बेहतर होगा कि अगर आपके पास वाई-फाई नहीं है और मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कम विजेट्स का इस्तेमाल करें और एप मेमोरी को बार-बार क्लियर करते रहें.

internetspeed_654_032517041108.jpg

4. एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करें-

फोन में भी आप एड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें भी ठीक डेस्कटॉप एप की तरह ही आप कुछ साइट्स को छोड़कर बाकी के एड ब्लॉक कर सकते हैं. ऐसे में ब्राउजर स्पीड ज्यादा हो जाएगी.

internetspeed_655_032517041118.jpg

5. टेक्स्ट मोड ऑन कर सकते हैं-

अगर आपको सिर्फ कंटेंट पढ़ना है और फोटो नहीं देखनी तो क्रोम ब्राउजर में टेक्स्ट मोड भी ऑन किया जा सकता है. इसके लिए क्रोम पर एक्सटेंशन भी मिल जाएगा. इस एक्सटेंशन का नाम है Text Mode. ये गूगल प्ले पर भी उपलब्ध है. इससे ब्राउजिंग स्पीड काफी तेज हो जाएगी.

ब्रॉडबैंड इंटरनेट के लिए-

1. स्पीड टेस्ट-

अगर आपके ब्रॉडबैंड या वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड कम है तो सबसे पहले अपने कनेक्शन को टेस्ट करें. इसके लिए http://www.speedtest.net/ का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये वेबसाइट आपके कनेक्शन की स्पीड ऑनलाइन टेस्ट करती है. दिन के कई अलग-अलग स्लॉट में नेट कनेक्शन टेस्ट किया जा सकता है. टेस्ट करने के बाद अगर आपके इंटरनेट प्लान के जितनी स्पीड नहीं मिल रही है तो सर्विस प्रोवाइडर को शिकायत कर सकते हैं.

internetspeed_656_032517041133.jpg

2. करें तुलना-

अगर आपको लगातार कम स्पीड मिल रही है तो स्पीड टेस्ट से आप इसकी तुलना भी कर सकते हैं. ISP के मेगाबिट और मेगाबाइट जाल में मत फंसिएगा. इसके 25 मेगाबिट्स की स्पीड और 25 मेगाबाइट्स की स्पीड में बहुत अंतर है. अगर आपको 25 मेगाबिट्स की स्पीड मिल रही है तो ये सिर्फ 3 मेगाबाइट होगा.

3. मॉडम की जगह बदलें-

अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की गलती नहीं है तो हो सकता है मॉडम में कोई गड़बड़ी आ गई है. कई बार किसी इलेक्ट्रिकल डिवाइस के सामने या पास रखे होने पर भी मॉडम के सिग्नल में गड़बड़ी आती है. इसलिए बेहतर होगा की मॉडम की जगह बदल दें.

internetspeed_657_032517041201.jpg

अगर मॉडम कई दिनों से रीस्टार्ट नहीं हुआ है तो उसे रीस्टार्ट करें और पासवर्ड बदल दें.

4. वाई-फाई की जगह केबल का इस्तेमाल करें-

कई बार वाई-फाई सिग्नल कुछ कारणों से डिवाइस तक ठीक से नहीं पहुंच पाते हैं. अगर ऐसा है तो केबल का इस्तेमाल करने से इंटरनेट तेज चलेगा.

ये भी पढ़ें-

हर लड़की को सोशल मीडिया पर जरूर मिले होंगे ये 7 बेरहम ट्रोल

पहला 5G स्मार्टफोन, क्या भारत में कर पाएगा काम?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय