New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2017 09:14 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

डेटिंग एप्स का ट्रेंड जबसे शुरू हुआ है कुछ ना कुछ अनोखा देखने को मिल रहा है. कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया में LGTB कम्युनिटी के लोगों के लिए डेटिंग एप आया था और अब चीन में एक ऐसा एप लोकप्रिय हो रहा है जिसमें गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड किराए पर मिलते हैं.

दरअसल, चीन में 'Hire me Plz' नाम का एक एप इन दिनों ट्रेंडिंग है जिसमें 1 युआन (9.95 रुपए) से लेकर 1999 युआन (19800 रुपए) तक में एक घंटे के लिए आपको अपने लिए किराए पर गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड मिल सकते हैं.

datingapp_650_012717050804.jpg

क्या-क्या हैं सेवाएं-

इस एप की मदद से मिला जीएफ या बीएफ आपको एक घंटे से लेकर एक दिन तक के लिए मिल सकता है ताकी आप अपने परिवार के सामने उसे पेश कर सकें. इसमें डिनर डेट, चैट, चीन में न्यू इयर पर खेले जाने वाले गेम्स और फुट मसाज तक शामिल है.

इस समय बढ़ गई है कीमत-

गौरतलब है कि चीन में 28 जनवरी से 15 फरवरी तक रूस्टर (लूनर न्यू इयर) का पर्व मनाया जाएगा. इस पर्व में लोग होम-कमिंग की तरह अपने परिवार के घर जाते हैं और कई तरह के सेलिब्रेशन किए जाते हैं. अब लूनर न्यू इयर के समय इस एप का रेट 3000 युआन से 10000 युआन तक हो गया है (29714 रुपए से 99048 रुपए तक). अब आप समझ ही गए होंगे की चीन में डेट की कितनी जरूरत है.

ये भी पढ़ें- अगर भारत में यूज किया ये डेटिंग एप तो हो सकते हैं गिरफ्तार !

लोग अपनी जरूरत, समय और जगह के हिसाब से किराए की डेट ढूंढ रहे हैं. आपको बता दूं कि हायर मी प्लीज चीन के सबसे लोकप्रिय 5 डेटिंग एप्स में से एक है. datingapp_651_012717050818.jpg

डेटिंग एप्स ने पिछले कुछ सालों में जितनी लोकप्रियता हासिल की है उतनी ही आलोचना भी हुई है. एक तरह से ये एप्स गैरकानूनी नहीं क्योंकि ये सिर्फ डेटिंग के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन फिर भी रिस्क तो होता ही है. डेटिंग एप्स के जरिए कई अपराधों को अंजाम भी दिया गया है.

खैर, वापस मुद्दे पर आते हैं. चीन में ये डेटिंग एप आखिर इस समय क्यों फेमस हो रहा है. वजह, चीन के युवा नहीं चाहते कि उनके घर वाले ये सोचें कि वो सिंगल हैं या अभी तक अपने लिए सही साथी ना चुन पाए हैं. इसके अलावा, प्री बुकिंग भी हो रही है. तो हो सकता है ये वैलेंटाइन डे के लिए हो.

जरा सोचिए अगर ये एप भारत में होता तो?

अगर भारत में ये एप होता तो यकीनन इसके लिए प्री-बुकिंग ही की जाती. 10 रुपए में 1 घंटे के लिए किसी गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड को साथ लाकर बड़े टशन में चौराहे पर खड़े हुआ जाता. पाव भर भजिए के दाम में दोस्तों को दिखाने के लिए अगर कोई पार्टनर मिल रहा है तो जनाब क्या बुरा है. हालांकि, कुछ लोग इसमें भी डिस्काउंट कूपन ढूंढते, लेकिन कुछ तो इस सर्विस का भरपूर फायदा उठाते. एक तो जियो फ्री नेट दे रहा है ऊपर से 10 रुपए में डेट सेट हो जाती. टीशर्ट, पर्फ्यूम, चश्मे आदि का खर्चा बच जाता. दोस्तों के लिए भाभी या सहेलियों के लिए जीजा जी का इंतजाम हो जाता. यकीनन उन लोगों के लिए ये किसी राहत से कम नहीं होता जिनसे बार-बार ये सवाल पूछा जाता है- 'अभी भी सिंगल हो'. और जनाब वैलेंटाइन डे पर खुद को अकेला महसूस कर रहे, सोशल मीडिया पर वैलेंटाइन डे पर प्यार भरे मैसेज पोस्ट कर रहे और फॉरएवर अलोन वाले स्टेटस डाल रहे घोर अकेलापन महसूस करने वाले युवाओं को उम्मीद की किरण दिखती.

ये भी पढ़ें- आखिरकार वॉट्सएप ने मेरी सुन ली...

शायद कुछ दिनों में ये एप राजनीतिक मुद्दा बन जाता. कुछ पार्टियां विरोध करतीं तो कुछ इसका सपोर्ट करतीं. साथ ही, अगर इससे कोई हादसा हो जाता तो इसपर भी बयानबाजी होती और चुनावी रोटियां सेकी जातीं.

बहरहाल, ये एप भारत में नहीं है और इसके आने की भी कोई उम्मीद नहीं है तो हर साल की तरह इस साल भी जो आपके वैलेंटाइन डे प्लान हों उसे ही जारी रखिए.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय