New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 दिसम्बर, 2016 03:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वॉट्सएप में अब सबसे क्रांतिकारी फीचर आने वाला है! खबरों की मानें तो वॉट्सएप में ऐसा फीचर आ सकता है जिससे आप अपने भेजे हुए मैसेज को रीकॉल भी कर सकेंगे. भई वाह! ये हुई ना कुछ बात वर्ना हमें तो ये लगा था कि ब्लूटिक्स और लास्ट सीन फीचर जिसने कई लोगों की लड़ाई करवाई है उसके बाद वॉट्सएप कुछ क्रांतिकारी फीचर लाएगा ही नहीं.

दरअसल, बात ये है कि WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सएप में एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग हो रही है जिसमें एक बार भेजे गए मैसेज को रिकॉल किया जा सकता है. यानी अगर कोई अपना मैसेज एडिट करना चाहे तो रिकॉल कर उसे एडिट कर दोबारा भेज सकता है. जिस भी मैसेज को रिकॉल किया जाएगा वो रिसीवर के फोन से अपने आप डिलीट हो जाएगा.

whatsapp_650_121716032804.jpg
 WABetainfo द्वारा शेयर की गई फोटो

ये फीचर फिलहाल वॉट्सएप के बीटा वर्जन में आया है (iOS यूजर्स के लिए) लेकिन ये बाकी यूजर्स के लिए कब आएगा, एंड्रॉइड बीटा यूजर्स कब इसे इस्तेमाल करेंगे इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ये भी पढ़ें-9 एप्स जो बैंक या ATM की लाइन में आपका टाइमपास करेंगे

वॉट्सएप और फेसबुक दोनों पर ही अगर कोई मैसेज गलती से चला जाए तो समझिए उसे अनिश्चितकाल के लिए आपने भेज दिया उसे वापस लाना मुमकिन नहीं. गलती से भेजे गए किसी भी मैसेज के लिए बाद में पछताने के अलावा और कोई रास्ता नहीं रह जाता था. अब अगर वॉट्सएप ये फीचर लाता है तो इतना तो कहा जा सकता है कि वॉट्सएप ने लोगों की बात सुन ली.

जब ब्लूटिक्स फीचर आया था तब ट्विटर पर लोगों ने इसकी हंसी उड़ाई थी. कुछ दिन के अंदर ही वॉट्सएप ने ब्लूटिक्स को डिसेबल करने वाला फीचर लॉन्च कर दिया था. ब्लूटिक्स को रिलेशनशिप ब्रेकर माना जा रहा था अब हो सकता है कि नए फीचर के आने पर ऐसे लोगों को थोड़ी राहत मिले जिन्हें कभी वॉट्सएप पर कोई गलत मैसेज भेजने पर पछताना पड़ा हो. अगर रिकॉल मैसेज वाला फीचर आ गया तो इस साल में वीडियो कॉलिंग के बाद ये वॉट्सएप की सबसे बड़ी अपडेट होगी.

ब्लूटिक्स आने पर ऐसे रिएक्शन दिए गए थे-

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय