New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अप्रिल, 2018 05:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नोकिया के सबसे महंगे स्मार्टफोन Nokia 8 Sirocco ने आखिर कार भारतीय मार्केट में दस्तक दे ही दी है. इसी के साथ नोकिया 6 (2018) एडिशन जो 16999 रुपए का है और नोकिया 7 प्लस जो 25,999 रुपए की रेंज में आया है वो भी एक बेहतरीन अपर-मिड रेंज फोन कहा जा सकता है.

जो डिवाइस सबकी चर्चा का विषय बना हुआ है वो है नोकिया 8 Sirocco. ये फोन 49,999 रुपए में भारत में लॉन्च हुआ है और इसी कारण ये न सिर्फ नोकिया कंपनी का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन है जो भारत में लॉन्च हुआ है बल्कि ये भारत में एंड्रॉयड वन सीरीज डिवाइस का भी सबसे महंगा फोन है. ये स्मार्टफोन 20 अप्रैल से प्री-बुकिंग के लिए आएगा. लेकिन क्या ये फोन ऐसा है कि इसपर 50 हजार खर्च किए जाएं या नहीं?

कैसे हैं फीचर्स?

आईफोन 8, सैमसंग गैलेक्सी S9 आदि को टक्कर देने के लिए नोकिया ने नया फ्लैगशिप फोन लॉन्च किया है और यकीनन ये थोड़ा आकर्षक तो है. ये सिर्फ 7.5 mm पतला है. फ्रंट ग्लास बॉडी है. फ्रंट ग्लास पैन कर्व्ड डिजाइन के साथ है. इस फोन में 5.5 इंच की क्वाड HD स्क्रीन है जो बेजल लेस है. इस फोन में 6GB रैम है. स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर हैय 128 GB का इंटरनल स्टोरेज है. 3250 mAH पावर की बैटरी है. ग्लास बॉडी के कारण वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है.

नोकिया, MWC 2018, स्मार्टफोन, तकनीक, नोकिया 8

12+13MP ZEISS डुअल रियर कैमरा. इसी के साथ, 2X ऑप्टिकल जूम और कई सारे इफेक्ट के साथ फोटो खींचने की सुविधा. 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा. ये फोन डस्ट एंड वाटर रेजिस्टेंट भी है और OZO ऑडियो रिकॉर्डिंग तकनीक और Bothie फोटो मोड के साथ आता है जो पिछले साल ही लॉन्च हुए हैं.

क्या अच्छा है...

1. एंड्रॉयड वन सीरीज का फोन होने के कारण इस फोन में हर तरह का सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट जो गूगल की तरफ से आता है वो पहले आएगा. तो सॉफ्टवेयर के मामले में ये फोन अच्छा है.

2. दूसरा सबसे अच्छा प्वाइंट है इस फोन का रियर कैमरा जो 12+13MP ZEISS डुअल रियर कैमरा है. 13MP का टेलिफोटो लेंस इस फोन के कैमरे से खींची गई फोटोज को बेहतर डेप्थ देगा.

3. नोकिया का ये फोन डिजाइनिंग के मामले में भी काफी बेहतर है. डुअल कर्व्ड डिस्प्ले के साथ बेजल लेस डिस्प्ले जो आजकल ट्रेंड में है वो दिया गया है. सिक्योरिटी के लिए फुल 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है. तो डिजाइनिंग के मामले में भी इस फोन को अच्छे अंक दिए जा सकते हैं.

4. नोकिया के इस फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है. बाकी हाई-एंड स्मार्टफोन्स जैसे सैमसंग गैलेक्सी S9, एपल आईफोन X, आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस आदि में ये सुविधा नहीं है और साथ ही साथ कंपनी के मुताबिक ये फोन 30 मिनट में 50% चार्जिंग कर सकता है.

क्या है खराब?

1. सबसे बड़ी बात तो इस फोन की कीमत काफी ज्यादा है. अगर फ्लैगशिप की भी बात करें तो भी स्पेसिफिकेशन के हिसाब से कीमत काफी ज्यादा है.

2. दूसरा सबसे बड़ा कारण ये है कि इस फोन में सिर्फ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. ये बात कुछ हजम नहीं हुई. इतने महंगे फोन में हम सेल्फी कैमरा भी बेहतर चाहते हैं.

3. नोकिया का ये फोन पिछले साल के क्वालकॉम फ्लैगशिप प्रोसेसर पर काम करता है. इस साल क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर लॉन्च किया है जो बाकी फ्लैगशिप में तो है, लेकिन नोकिया के इस स्मार्टफोन में नहीं. साथ ही, इस फोन में 8GB रैम और एक्सपांडेबल मेमोरी वाला वेरिएंट भी नहीं है जो बाकी फ्लैगशिप्स में है.

कुल मिलाकर ये फोन अच्छा तो है, लेकिन स्पेसिफिकेशन शीट को देखें तो कुछ खामियां भी नजर आ रही हैं.

ये भी पढ़ें-

MWC 2018: पांच नए स्मार्टफोन्स के साथ फिर से बादशाहत कायम करने की कोशिश में नोकिया

टेक्‍नोलॉजी की दुनिया का नायाब किस्‍सा है 17 साल पुराना ये नोकिया फोन

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय