New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2017 10:54 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

लो जी, अगले आईफोन की लॉन्च डेट सामने आ गई है. इस साल आईफोन की दसवीं सालगिराह भी है और एक्सपज्ञट्स का मानना है कि इस साल आईफोन पिछले सभी डिवाइस का रिकॉर्ड तोड़ देगा और कुछ ऐसा लेकर आएगा जो अपने आप में एक क्रांति होगी. अब हो भी सकता है. आखिर आईफोन 10 साल का हो गया है और कंपनी हर मुमकिन कोशिश कर सकती है अपने इस मास्टर गैजेट को परफेक्ट बनाने की.

आईफोन 8 12 सितंबर को लॉन्च होने वाला है. इस बार आईफोन का तगड़ा प्रतिद्वंद्वी सैमसंग नोट 8 पहले ही रिलीज हो चुका है. बाकी कंपनियों के स्मार्टफोन्स 1-6 सितंबर के बीच लॉन्च हो चुके होंगे, लेकिन एक फोन है जो सीधे आईफोन 8 के साथ रिलीज होगा. ये फोन है शाओमी का Mi Mix 2. एक्सपर्ट्स की माने तो शाओमी का ये दांव एपल की स्पॉट लाइट भी छीन सकता है. जहां सैमसंग, सोनी, एलजी, एचटीसी जैसी कोई भी कंपनी एपल के समय में फोन लॉन्च नहीं कर रही है, ऐसे में शाओमी का ठीक उसी दिन फोन लॉन्च करना थोड़ा गले नहीं उतर रहा.

गैलेक्सी नोट8, गैलेक्सी नोट 7, सैमसंग, स्मार्टफोन, आईफोन 8, शाओमीशाओमी एमआई मिक्स 2 की टीजर फोटो देखकर लगता है कि सैमसंग गैलेक्सी एस8 की तरह ये भी एज टू एज डिस्प्ले के साथ आएगा.

इसकी दो वजह हो सकती है. या तो कंपनी ओवर कॉन्फिडेंट है या फिर वाकई नए Mi Mix 2 में कुछ ऐसा है जो एपल का स्वाद थोड़ा फीका कर दे. फिलहाल शाओमी के इस फोन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. एपल का लॉन्च पूरी दुनिया के लिए होगा और शाओमी का सिर्फ चीन के लिए लेकिन फिर भी क्या वाकई ऐसा फोन कंपनी ने बना लिया है जिसे देखने के लिए लोग एपल के लॉन्च को भी पीछे छोड़ देंगे.

अगर यूजर बेस की बात करें तो एपल का सबसे बड़ा है और शाओमी के फोन्स अभी भी उतने विश्वसनीय नहीं माने जाते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक Mi Mix 2 में 6.4 इंच की डुअल कर्व्ड AMOLED 2K डिस्प्ले स्क्रीन हो सकती है. इसके अलावा, स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 6GB रैम के साथ 128GB की स्टोरेज होगी.

कहने को चाहें जो भी बोला जाए, लेकिन एक बात तो है ये चीनी एपल असली का स्वाद शायद न दे पाए. इसके दो कारण है. पहला तो एपल की फैन फॉलोविंग और दूसरा एपल का डिवाइस. फिलहाल इसके बारे में कई बातें सामने आई हैं, लेकिन क्या ये सब सही हैं?

कीमत होगी सबसे ज्यादा...

इस बार आईफोन के बेस मॉडल की कीमत 1100 डॉलर (70,273 रुपए) से भी ज्यादा पहुंच सकती है. ऐसा आईफोन प्लस के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा, 999 डॉलर (63,821 रुपए) का आंकड़ा भी बेस मॉडल पार कर सकता है. यानि कि इस बार आईफोन पहले से ज्यादा महंगा हो सकता है. हर बार की तरह इस बार भी एपल ने पहले से कोई जानकारी नहीं दी है और ये सिर्फ अफवाहे हैं. लेकिन फिर भी इसकी बहुत उम्मीद है कि इस बार आईफोन पहले से महंगा हो.

सैमसंगआईफोन 8 को लेकर अभी तक जो जानकारी सामने आई है उससे लगता है कि कंपनी अपने इस डिवाइस को परफेक्ट बना कर ही छोड़ेगी.

फीचर्स के बारे में क्या है जानकारी....

1. फ्लैट होगा नया आईफोन...

खबरों की मानें तो आईफोन 8 फ्लैट डिस्प्ले वाला होगा और कर्व्ड स्क्रीन नहीं होगी. अगर आईफोन की दसवीं सालगिराह है तो हम डिजाइन में कुछ बहुत बड़े बदलाव के बारे में तो सोच ही सकते हैं.

2. नए सेंसर..

उम्मीद की जा रही है कि इस बार एपल नए टच सेंसर लगाएगा और इससे आईफोन 8 की कीमत और बढ़ जाएगी. हालांकि, पुराने सेंसर 50% कम दाम में आते थे, लेकिन आखिर आईफोन है... कुछ तो फैंसी करना ही होगा.

3. ऑगमेंटेड रिएलिटी...

टिम कुक ने पिछले साल ही कह दिया था कि अब आने वाले समय में ऑगमेंटेड रिएलिटी ही सबसे बेहतर होगी और आगे बढ़ेगी. अब इससे और साथ ही साथ ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से ये जरूर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले आईफोन में ऑगमेंटेड रिएलिटी एप्लिकेशन होंगे.

4. कोई टच आईडी नहीं..

अब ये कुछ नया है. रिपोर्ट की मानें तो आने वाले आईफोन में कोई भी टच आईडी नहीं होगी बल्कि जो नए सेंसर इस्तेमाल किए जा रहे हैं उनकी मदद से ही बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन होगा.

5. पावरफुल प्रोसेसर...

इस आईफोन में बहुत उम्मीद है कि एपल का A11 प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाए. ये प्रोसेसर अभी इस्तेमाल किए जा रहे प्रोसेसर से 10 गुना बेहतर होगा.

इसके अलावा, भी कई तरह की बातें कैमरा को लेकर या टच आईडी को लेकर कही जा रही हैं, लेकिन कुछ कहा नहीं जा सकता कि किस बात में कितना दम है. कुल मिलाकर इतना समझ लीजिए कि एपल का 10th एनिवर्सरी आईफोन डिजाइनिंग और फीचर्स के मामले में पहले वाले से अलग होगा. इसके अलावा, अभी तक के सभी आईफोन्स से बेहतर. हां ये भी हो सकता है कि कोई शॉक कंपनी दे दे जैसे पहले आईफोन का हैडफोन जैक गायब कर दिया था.

ये भी पढ़ें-

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 खरीदने से पहले जान लें इसके बारे में....

पढ़िए आईफोन के जन्म की सीक्रेट कहानी, वो 10 साल का हो गया है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय