New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2017 04:48 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पिछले साल गैलेक्सी नोट 7 के बवाल के बाद अब नोट 8 सामने आ गया है. न्यूयॉर्क में इस फोन की आधिकारिक लॉन्चिंग हुई और 15 सितंबर के बाद इसके बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है. गैलेक्सी नोट 8 अपने आप में ऐसा फोन है जिसे देखकर आपको किसी भी तरह से ये नहीं लगेगा कि आप कोई सस्ता डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं. वैसे सस्ता ये है भी नहीं अभी सिर्फ अमेरिकी कीमत बताई गई है जो बेस मॉडल की $930 (यानि लगभग 60,000 रुपए) है.

गैलेक्सी नोट8, गैलेक्सी नोट 7, सैमसंग, स्मार्टफोन

क्या है इसमें खास...

1. इस फोन में 6.3 इंच की स्क्रीन है. यानि आपके लिए इसे जेब में रखना मुश्किल होगा.

2. इस फोन में नोट सीरीज का पेटेंट मार्क S पेन है जिससे आप स्क्रीन पर लिखेंगे.

3. पहली बार नोट सीरीज में डुअल कैमरा आया है.

4. गैलेक्सी नोट 8 में इन्फिनिटी स्क्रीन है (जैसे की गैलेक्सी एस8 में देखी गई थी.)

5. सैमसंग गैलेक्सी एस8 में मौजूद अपना वर्चुअल असिस्टेंट बिक्सबी (Bixby) भी गैलेक्सी नोट 8 में डाला है सैमसंग ने.

6. बिक्सबी एपल के सिरी, गूगल के गूगल नाओ और विंडोज के कोर्टाना की तरह ही है.

7. डिजाइन में मेटालिक लुक है और ग्लास फिनिश, ये गैलेक्सी एस8 की तरह कर्व्ड नहीं है बल्कि अपनी नोट सीरीज की झलक लिए हुए है.

8. एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट ऑपरेटिंग सिस्टम है. साथ ही पावरफुल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर है इसी के साथ एक्सिनोस 8895 (64 बिट) प्रोससेर वाला वेरिएंट भी है.

9. इसमें आइरिस स्कैनर और फेशियल रिकॉग्निशन भी है यानि बायोमेट्रिक लॉक आसानी से लगाया जा सकता है. हालांकि, अभी ये कहा नहीं जा सकता कि ये कितना कारगर होगा.

10. आईफोन 7 प्लस की तरह इस फोन में भी दो 12. मेगापिक्सल के कैमरे बैक साइड में लगे हुए हैं. फ्रंट साइड में 8 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है.

फोन के फीचर्स काफी स्मार्ट हैं. आखिर सैमसंग के स्मार्टफोन को LGV30, गूगल पिक्सल 2 और आईफोन 8 के साथ टक्कर लेनी है और इसे साल का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनना ही पड़ेगा. इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जो किसी टेक फ्रेंड्ली इंसान को काफी पसंद आएंगे.  

गैलेक्सी एस8 से क्यों है अलग-

गैलेक्सी नोट 8 और गैलेक्सी एस8 में कई असमानताएं हैं. सबसे पहले डिजाइन का फर्क, दूसरा बायोमेट्रिक लॉक का फर्क, तीसरा ये कि नोट 8 में डुअल बैक कैमरा है, चौथा ये कि नोट 8 में आप स्क्रीन पर सीधे लिख सकते हैं, इसके अलावा, नोट 8 में लाइव मैसेज की सुविधा भी है. आप कुछ भी अपने एस पेन से ड्रॉ करें या टाइप करें और भेज दें. ये एपल की सर्विस की तरह है. अगर आपने कोई इमेज ड्रॉ की है तो फोन अपने आप पेन के हर स्ट्रोक को नोट करेगा और भले ही आपने टेक्स्ट मैसेज भेजा हो या वॉट्सएप वो ड्रॉइंग GIF की तरह जाएगी.

गैलेक्सी नोट8, गैलेक्सी नोट 7, सैमसंग, स्मार्टफोन

2015 के बाद से नोट सीरीज का ये पहला ऐसा फोन है जिसे सेफ माना जा रहा है. अब देखिए न 2015 में गैलेक्सी नोट 5 के बाद 2016 में सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 6 की जगह सीधे 7 लॉन्च किया और उसमें बैटरी की समस्या आ गई. इसके बाद अब गैलेक्सी नोट 8 लॉन्च किया है जिसे सेफ माना जा रहा है.

क्या बदलाव किए बैटरी में...

पिछली बार जो हादसा हुआ था वो गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी को लेकर हुआ था. इस बार बैटरी का साइज और कैपेसिटी दोनों ही कम कर दी गई है. पिछली बार 3500 mAh पावर की बैटरी थी जिसे इस बार 3300 mAh पावर कर दिया गया है. अगर बैटरी गर्म होने पर फूली भी तो थोड़ी एक्स्ट्रा स्पेस फोन में छोड़ी गई है.

अब बात करते हैं मुद्दे की. आपके लिए ये फोन कैसा हो सकता है? फिलहाल इसका पूरा रिव्यू होने में तो वक्त लगेगा, लेकिन अगर लुक्स और फीचर्स के हिसाब से देखें तो ये फोन एक शानदार फ्लैगशिप फोन है, लेकिन अगर सैमसंग की मानें तो ये सिर्फ फैन्स के लिए है. कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि 85% नोट यूजर्स किसी और फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और बाकी लोगों को भी नोट सीरीज का फोन लेने की सलाह देते हैं. इसके अलावा, 75% का ये कहना है कि नोट सीरीज का फोन बेस्ट फोन है जिसे उन्होंने इस्तेमाल किया है. अगर आप 60 हजार खर्च करने को तैयार हैं तो नोट 7 की त्रासदी को भूल सकते हैं. ये फोन आपको बेहतर लगेगा.

ये भी पढ़ें-

क्या जियो तैयार है एयरटेल 4G फोन के लिए

आजादी के दिन लॉन्च हुआ 299 रु का फोन.. सच है या धोखा?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय