New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जून, 2017 04:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंसान की इच्छा शक्ति को पार पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. खुद पर विश्वास के चलते, इंसान जब अपने पर आ जाता है तो वो ऐसा बहुत कुछ कर सकता है जिसकी कल्पना सोच के परे है, और जो देखने सुनने वाले किसी भी व्यक्ति को आश्चर्य में डाल सकती है. अब तक आपने लोगों को कई एक से एक हैरतअंगेज स्टंट्स करते देखा होगा, ऐसे स्टंट्स जिनको देखकर कोई भी व्यक्ति दांतों तले अपनी अंगुलियां दबा ले.

मगर अब जो हम आपको बताने वाले हैं उसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. खबर है कि अमेरिका के मशहूर ओलंपियन और स्विमर माइकल फेल्प्स कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जोअब तक किसी ने नहीं किया. माइकल दुनिया की सबसे तेज और फुर्तीले तैराकों में शुमार खतरनाक ग्रेट वाइट शार्क के साथ स्विमिंग करने का रिस्क उठाने जा रहे हैं.

जी हां बिल्कुल सही सुना आपने, यदि खबरों को सही मानें तो डिस्कवरी चैनल द्वारा आयोजित शार्क वीक के अंतर्गत 21 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता माइकल फेल्प्स खतरनाक वाइट शार्क के साथ स्विमिंग करने वाले हैं. ज्ञात हो कि पानी में फेल्प्स और शार्क की इस जुगलबंदी का प्रसारण 23 जुलाई को चैनल द्वारा करे जाने की सम्भावना है.

माइकल फेल्प्स, स्विमिंग, शार्क, रेस  अब वाइट शार्क के साथ रेस करेंगे माइकल फेल्प्स

बहरहाल, फेल्प्स के बारे में ये बात मशहूर है कि जब ये पानी में हों तब किसी आम तैराक के लिए पानी में इनको पकड़ पाना आसान काम नहीं है. बात अगर पानी में फेल्प्स की स्पीड की हो तो अब तक इन्होंने अधिकतम 6 मील प्रति घंटा की स्पीड से तैराकी करी है. वहीं इसके इतर पानी में शार्क के हाव भाव पर नजर डालें तो मिलता है कि करीब 20 फुट लम्बी और 1,950 किलो औसत वजन वाली ग्रेट वाइट शार्क की अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा होती है जो ये दर्शाती है कि फेल्प्स के मुकाबले पानी में उसका ही शासन चलता है.

गौरतलब है विश्व के सबसे खूंखार जानवरों में शुमार ग्रेट वाइट के साथ तैरने की कल्पना से ही एक आम इंसान के रौंगटे खड़े हो जाते हैं. ऐसे में यदि माइकल ये रेस जीत जाते हैं तो उनका ये नया कीर्तिमान ये बताने के लिए काफी रहेगा कि अगर इंसान में चाह हो तो सब संभव है. साथ ही अगर माइकल ये रेस हारते हैं तो भी उनकी काबिलियत को नाकारा नहीं जा सकता .

अंत में हम यही कहेंगे कि अब तक हमने ढेरों ओलंपिक इवेंट में माइकल को गोल्ड लेते देखा है और अब उन्हें शार्क के साथ रेस करते देखना भी अपने आप में खासा दिलचस्प रहेगा. साथ ही जिस तरह दिलेरी का परिचय देते हुए और अपनी जान जोखिम में डालकर माइकल, शार्क संग रेस के तैयार हुए वो हमें प्रेरणा भी देती है कि उपलब्धियां तो बाद की चीज हैं  पहले कुछ अलग करने के लिए व्यक्ति अपने में हिम्मत तो जुटाए.

ये भी पढ़ें - 

जानिए महान तैराक माइकल फेल्प्स की सफलता का राज

2000 साल पुराने हैं फेल्प्स के शरीर पर ये लाल धब्बे

जिम्नास्टिक के एवरेस्ट पर कितनी आसानी से चढ़ जाती है हमारी दीपा!        

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय