New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2016 09:16 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगले एक हफ्ते के दौरान एंटीगा, पल्लेकल और मैनचेस्टर में होने वाले तीन टेस्ट मैचों पर दुनिया भर के फैंस की नजरें लगी होंगी इनसे न सिर्फ दुनिया की टॉप टीमों की परीक्षा होगी बल्कि आने वाले हफ्तों में आईसीसी टीम रैंकिंग्स में भी बदलाव आएगा.

21 जुलाई से एंटीगा में भारत और वेस्ट इंडीज की टीमें आमने-सामने होंगी तो वहीं 22 जुलाई से मैनचेस्टर में मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान का मुकाबला होगा. ऑस्ट्रेलिया अपने श्रीलंकाई दौरे की शुरुआत 26 जुलाई से पल्लेकल में शुरू हो रहे टेस्ट मैच से करेगा.

पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतेगी टीम इंडिया!

खास बात ये है कि इन मैचों में दुनिया की चार टॉप टेस्ट टीमें ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान और इंग्लैंड होंगी. इन टीमों के लिए अपनी रैंकिंग बरकरार रखने के लिए जोरदार जीतें दर्ज करने करनी होंगी. वहीं रैंकिंग में निचले क्रम पर आने वाला वेस्टइंडीज और श्रीलंका के लिए इन मैचों से महत्वपूर्ण अंक बटोरकर अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका होगा.

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया और दूसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया के लिए क्रमशः श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अपने दौरे पर शानदार प्रदर्शन करना होगा ताकि वे आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में अपने महत्वपूर्ण अंक न गंवाएं, वर्ना इसका असर उनकी रैंकिंग पर पड़ सकता है.

team-ranking-2_072016070846.jpg
भारत-वेस्टइंडीज, श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज दुनिया की बेस्ट टीम का फैसला करेगी!

भारत जहां 21 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा तो वहीं ऑस्ट्रेलिया 26 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा. भारत आठवें नंबर की टीम वेस्टइंडीज से 44 अंक आगे है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया रैंकिंग में सातवें नंबर की टीम श्रीलंका से 33 अंक आगे है. रैंकिंग में इस भारीभरकम अंतर काम मतलब है कि अगर टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में प्रभावशाली जीत दर्ज करने में असफल रहे तो इसका नुकसान उन्हें अपने रैंकिंग पॉइंट्स गंवाकर करना होगा.

भारत को अपने रेटिंग अंक 112 को बरकरार रखने के लिए टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 या 4-0 से हराना होगा. यहां तक कि वेस्टइंडीज को 3-1 या 2-0 से हराने पर भी टीम इंडिया के रेटिंग अंक घटकर 110 ही रह जाएंगे. वहीं दूसरी ओर अगर वेस्टइंडीज ने भारत को 3-1 या 2-0 से हरा दिया तो वेस्टइंडीज की रेटिंग 65 से बढ़कर 79 हो जाएगी, जबकि भारत की रेटिंग 100 के नीचे गिरकर 98 पर आ जाएगी.

पढ़ें: अब विराट की टीम इंडिया की नजर, वेस्टइंडीज जीतने पर!

इसी तरह ऑस्ट्रेलिया को भी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 या उससे बेहतर अंतर से जीतनी होगी. ऐसा न करने पर उसके वर्तमान रेटिंग अंक 118 में गिरावट आना तय है. इसके उलट अगर श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 1-0 से भी हरा दे तो उसे 7 रेटिंग अंकों का फायदा होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया को 7 रेटिंग अंक का नुकसान होगा और वह 111 रेटिंग अंक पर लुढ़क जाएगा.

पढ़ें: BCCI की 'संस्कारी' पहल! बीयर के साथ खिलाड़ियों की तस्वीर और फिर विवाद...

उधर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच भी टेस्ट सीरीज जारी है. ऐसे में आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग के टॉप टीमों के टेबल में बदलाव होना लगभग तय है.

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग्स (19 जुलाई 2016, भारत-वेस्टइंडीज और श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने के पहले)

team-ranking-650_072016070436.jpg
 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय