New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2016 06:20 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

एंटीगा में 21 जुलाई को जब घड़ी की सूई टिकटिक करते हुए भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजाएगी तो मैच की पहली गेंद फेंकी जा रही होगी. इसी गेंद के साथ भारतीय क्रिकेट का एक नया अध्याय शुरू हो जाएगा.

गोल्डन ब्वॉय विराट कोहली और गोल्डन कोच अनिल कुंबले की जोड़ी, जो टीम इंडिया को एक नए शिखर पर ले जाना चाहती है, का नया इम्तिहान शुरू हो जाएगा. इसके लिए तैयारियां भी बड़े जोर-शोर से हुई हैं. किसी दौरे या किसी सीरीज से पहले इतनी तैयारी हाल के सालों में तो देखने को नहीं मिली है.

खिलाड़ियों को शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से हर कसौटी पर कसा गया है और तो और खिलाड़ी फ्रेश रहें इसके लिए मस्ती और मनोरंजन पर भी खूब जोर दिया गया.

पढ़ें: BCCI की 'संस्कारी' पहल! बीयर के साथ खिलाड़ियों की तस्वीर और फिर विवाद...

team-india-1_072016052545.jpg
वेस्टइंडीज दौरे में फुर्सत के पलों का लुत्फ उठाते टीम इंडिया के खिलाड़ी

एंटीगा जीतना कितना आसान?

एंटीगा टेस्ट शुरू होने से दो हफ्ते पहले ही टीम इंडिया कैरिबियाई धरती पर पहुंच चुकी थी और इतने वक्त में उन्होंने कंडिशन्स से भी दोस्ती कर ली है. अब चुनौती उस मैदान पर जीत का झंडा गाड़ने की है जहां नतीजे बड़ी मुश्किल से आते हैं.

पढ़ें: अब विराट की टीम इंडिया की नजर, वेस्टइंडीज जीतने पर!

team-india-2_072016052638.jpg
कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली

एंटीगा के विव रिचर्ड्स मैदान में अब तक कुल 4 टेस्ट खेले गए जिसमें सिर्फ 1 में ही नतीजा आया, जब 2012 में मेजबान वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को हराया था, बाकी 3 टेस्ट ड्रॉ हुए.

मगर सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है मेजबान टीम ना सिर्फ कागज पर कमजोर है बल्कि टीम के पास ऐसा कोई खिलाड़ी भी नहीं दिख रहा जो टीम इंडिया के खिलाफ कोई बड़ी चुनौती पेश करने का माद्दा रखता हो.

कुल मिलाकर हालात टीम इंडिया के पक्ष में हैं और अब कुंबले और विराट की जोड़ी इसे कैसे भुनाती है ये देखना दिलचस्प होगा.

अगर सीजन का आगाज शानदार हुआ तो टेस्ट रैंकिंग में फिर से नंबर 1 की कुर्सी हासिल करना भी आसान हो जाएगा क्योंकि इसके बाद टीम इंडिया ज्यादा टेस्ट घरेलू माहौल में खेलेगी.

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय