New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2016 05:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वह रियो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में अपने देश की ध्वजवाहक थीं. रियो ओलंपिक में भाग लेने वाली वह अपने देश की एकमात्र महिला एथलीट हैं. जिस देश को सिर्फ हिंसा और आतंकवाद के लिए जाना जाता हो, वहां की एक महिला एथलीट का ओलंपिक में भाग लेने का सफर निश्चित तौर पर काबिलेतारीफ है.

इस खिलाड़ी का नाम है किमिया युसुफी, जोकि रियो ओलंपिक में अफगानिस्तान की तरफ से भाग लेने वाली एकमात्र महिला एथलीट हैं. किमिया युसुफी रियो में अफगानिस्तान की तरफ से ट्रैक ऐंड फील्ड स्पर्धा में हिस्सा ले रही हैं. किमिया की कहानी न सिर्फ अफगानिस्तान बल्कि पूरी दुनिया की लड़कियों के प्रेरणास्रोत है, आइए जानिए किमिया युसुफी की कहानी.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक के ये दो भावुक वीडियो बता रहे हैं हार मत मानिए

उम्मीद की किरण जगाती हैं किमिया युसुफी!

हिंसा, आंतकवाद और गरीबी से जूझने वाले देश अफगानिस्तान जैसे देश से अगर कोई महिला ओलंपिक का सफर तय करती है तो निश्चित तौर पर उसकी मेहनत, लगन और हिम्मत की तारीफ होनी ही चाहिए. 22 वर्षीय किमिया युसुफी वर्ष 1994 में ईरान में जन्मी एक अफगानी शरणार्थी हैं.

यह भी पढ़ें: रियो में शुरू हुआ ओलंपिक, जानिए 10 रोचक तथ्य

लेकिन उनके लिए ईरान में जिंदगी कतई आसान नहीं रही. अफगानी शरणार्थियों के खिलाफ ईरान में कड़े प्रतिबंधों की वजह से किमिया को ईरानी एथलीटों के साथ प्रतिस्पर्धा का मौका नहीं मिल सका. लेकिन जब वह 17 साल की थीं, तो उन पर प्रतिभाशाली महिला एथलीटों की खोज में लगे अफगानी अधिकारियों की नजर पड़ी.

kimia-yousufi_080616051240.jpg
किमिया युसुफी रियो ओलंपिक में भाग लेने वाली अफगानिस्तान की एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं

इसके बाद तीन साल की कड़ी ट्रेनिंग के बाद 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में उन्होंने अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि वह सैफ खेलों में कोई मेडल तो नहीं जीत पाई लेकिन अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित जरूर किया.

यह भी पढ़ें: क्या इस ओलंपिक में ख़त्म होगा गोल्ड का सूखा?

उनके प्रदर्शन से प्रभावित अफगानी अधिकारियों ने उन्हें अफगानिस्तान की ओलंपिक टीम के लिए चुना. रियो ओलंपिक में अफगानिस्तान की तरफ से सिर्फ तीन खिलाड़ी ही हिस्सा ले रहे हैं और उसमें शामिल एकमात्र महिला खिलाड़ी किमिया युसुफी हैं. अफगानिस्तान ने उन्हें रियो में अपना ध्वजवाहक बनाया.

यह भी पढ़ें: भूंकप से ओलंपिक तक: एक 13 साल की लड़की का लाजवाब सफर!

रियो ओलंपिक में जहां बाकी एथलीटों का लक्ष्य सिर्फ मेडल पर कब्जा जमाना होगा तो वहीं किमिया इस मंच से दुनिया को अपने देश के बारे में कुछ संदेश देना चाहती हैं. वह कहती हैं, ‘वैसे तो मेरे देश के सामने कई मुद्दे हैं, लेकिन मैं दुनिया के सामने ये साबिक करूंगी कि हम प्रयास कर रहे हैं.’

किमिया युसुफी की कहानी तमाम मुश्किलों के बावजूद अपने सपनों को पूरा करने की कोशिशों में जुटी दुनिया की हर लड़की के लिए प्रेरणास्रोत है!

यह भी पढ़ें: एक महिला एथलीट का 5 साल पुराना ट्वीट अब हुआ वायरल

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय