New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2016 06:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महत्वाकांक्षी होना और जीवन में ऊंचे लक्ष्य बनाना बहुत अच्छी बात है क्योंकि ऊंचे लक्ष्य और उन्हें पूरा करने की कोशिश ही आपको सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाती हैं. लेकिन क्या कोई इंसान पांच साल पहले ही अपने सपने के बारे में लिख सकता है. क्या कोई पांच साल पहले ही उन प्रतिमानों के बारे में भविष्यवाणी कर सकता है जिन्हें वह हासिल करना चाहता है. जाहिर सी बात है कि आपका जवाब नहीं होगा.

लेकिन ये असंभव सा लगने वाला काम कर दिखाया है एक अमेरिकी एथलीट ने, जोकि रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने जा रही हैं. इस अमेरिकी एथलीट का नाम है मोरोलेक अकीनोसन, जिन्होंने पांच साल पहले ही कर दी एक ऐसी भविष्यवाणी जोकि अब सच साबित हो गई है.

पांच साल पहले मोरोलेक द्वारा किया गए ट्वीट की अब सोशल मीडिया पर जबर्दस्त चर्चा है. मोरोलेक ने खुद ही ट्वीट करके अपने पांच साल पहले किए गए उस खास ट्वीट की जानकारी दी है. आइए जानें आखिर ऐसा क्या कहा था मोरेलक ने जो अब सच साबित हो गया है.

ये भी पढ़िए, रियो ओलंपिक: श्रीजेश और सुशीला चानू पर दांव खेलना हॉकी इंडिया की मजबूरी थी..

पांच साल पहले कही गई बात सच साबित हुईः

अमेरिकी एथलीट मोरोलेक अकीनोसन ने आज से पांच साल पहले यानी कि 2011 में ही ये बात कह दी थी कि वह 2016 के ओलंपिक में खेलेंगी. 2011 में किए गए अपने उस ट्वीट में मोरोलेक ने लिखा, '2016 में मैं 22 वर्ष की हो जाऊंगी, एक स्कूल से ग्रैजुएट होऊंगी, जिसे अभी मैंने चुना नहीं हैं और ओलंपिक में भाग लूंगी.' मोरोलेक ने अब उस ट्वीट की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी है औऱ लिखा है, 'मैंने इसे 5 साल पहले ट्वीट किया था. ये 2016 है. मैं दिसंबर में टेक्सस से ग्रैजुएट हुई हू्ं. मैं अगले हफ्ते ओलंपिक जा रही हूं.'

मोरोलेक ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दीः

 पांच साल पहले मोरोलेक ने किया था ये ट्वीटः

 अब पांच साल बाद नाइजीरियाई मूल की इस अमेरिकी एथलीट ने उन सभी सपनों को सच कर दिखाया है. मोरेलेक टेक्सस से ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली हैं और रियो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई भी कर चुकी हैं. वह ओलंपिक में अमेरिका की ट्रैक ऐंड फील्ड 4x100 मीटर रिले पूल का हिस्सा होंगी. पांच साल पहले किए गए अपने इस ट्वीट के बारे में खुद मोरेलेक ने ट्वीट करके जानकारी दी, जिसके बाद उनका ये ट्वीट वायरल हो गया और इसे एक लाख से ज्यादा रीट्वीट और लाइक्स मिले हैं.

पढ़ें: जानिए रियो ओलंपिक में कितने पदक जीतेगा भारत?

athlete-650_080116041604.jpg
अमेरिकी एथलीट मोरोलेक अकीनोसन रियो ओलंपिक में 4x100 मीटर रिले दौड़ में हिस्सा ले रही हैं

यह युवा एथलीट पिछले वर्ष आयोजित हुए पैन-अमेरिका गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी हैं. साथ ही वह 2013 में 100 मीटर की रेस में यूएसए जूनियर चैंपियन और 200 मीटर की प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं. मोरोलेक ने 2011 में ये ट्वीट एएयू जूनियर ओलंपिक के 100 और 200 मीटर प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने के बाद किया था.

100 मीटर की रेस में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 11.04 सेकंड और 200 मीटर में 22.52 सेकेंड है, जोकि 200 मीटर की कैटिगरी में स्कूल रिकॉर्ड है. अब 5 अगस्त से शरू होने वाले रियो ओलंपिक में मोरोलक अमेरिका के लिए पदक जीतने की कोशिश करेंगी. 

पांच साल पहले ही एक बेहतरीन लक्ष्य को निर्धारित करने और फिर उसे पूरा करने के लिए की गई कड़ी मेहनत, निश्चित तौर पर मोरेलेक को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बनाते हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय