New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2016 03:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

5 अगस्त से रियो में शुरू होने जा रहे ओलंपिक खेलों के फीवर की गिरफ्त में भारत सहित पूरी दुनिया आने लगी है. अब जबकि ब्राजील के रियो में ओलंपिक शुरू होने में महज कुछ ही दिन बचे हैं तो ऐसे में भारतीय फैंस के मन में ये सवाल उठ रहा है कि इस बार भारत ओलंपिक में कितने पदक जीतने में कामयाब होगी?

इस बार भारत 119 खिलाड़ियों के साथ ओलंपिक के इतिहास में अपना सबसे बड़ा दल भेज रहा है. ऐसे में लोगों की इन खिलाड़ियों से देश को ओलंपिक में पदक दिलाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. इतने बड़े भारतीय दल को देखकर लोगों को उम्मीद होगी कि इस बार निश्चित तौर पर भारत ओलंपिक पदक तालिका में और ऊपर नजर आएगा.

अगर आप भी ऐसा सोचने वालों में शामिल हैं तो जरा रुकिए, क्योंकि हाल ही में आए एक अनुमान के मुताबिक इस बार ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन 2012 लंदन ओलंपिक से भी खराब होगा. आइए जानें 5 अगस्त से 21 अगस्त तक चलने वाले रियो ओलंपिक में भारत कितने पदक जीतेगा?

पढ़ें: रियो ओलंपिक: श्रीजेश और सुशीला चानू पर दांव खेलना हॉकी इंडिया की मजबूरी थी..

olympic-650_080116020024.jpg
असोसिएटेड प्रेस के एक अनुमान के मुताबिक रियो ओलंपिक में सिर्फ दो पदक जीत पाएगा भारत!

रियो ओलंपिक में सिर्फ 2 पदक जीत पाएगा भारत!

ये बात भारतीय फैंस को निराश कर सकती है लेकिन असोसिएटेड प्रेस के एक अनुमान के मुताबिक रियो ओलंपिक में भारत दो पदक जीतेगा. इस अनुमान के मुताबिक भारत को ये पदक दिलाएंगे शूटर जीतू राय और टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी.

jeetu-rai_080116020124.jpg
असोसिएटेड प्रेस ने रियो ओलंपिक में शूटर जीतू राय के सिल्वर मेडल जीतने का अनुमान व्यक्त किया है

इसके मुताबिक जीतू राय के 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सिल्वर जबकि सानिया और रोहना बोपन्ना की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी के ब्रॉन्ज मेडल जीतने की उम्मीद जताई गई है. जिन खेलों में भारत के पदक जीतने का अनुमान जताया गया है वे 5 से 8 अगस्त के बीच आयोजित होंगे.

यानी ओलंपिक में अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल भेजने का बावजूद भारत का प्रदर्शन पिछले ओलंपिक से भी खराब रहने का अनुमान जताया गया है. भारत ने 2012 में लंदन में आयोजित हुए ओलंपिक में कुल 6 पदक जीते थे जोकि ओलंपिक में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

sania-and-boppana_080116020209.jpg
इस अनुमान के मुताबिक रियो में भारत के लिए दूसरा मेडल सानिया और रोहन बोपन्ना की जोड़ी टेनिस में जीत सकती है

किन खेलों और खिलाड़ियों से है पदक की उम्मीदें:

हाल ही में नरसिंह यादव के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद पहलवानी में पदक जीतने की भारत की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. लेकिन नरसिंह के अलावा भी पहलवानी में भारत को योगेश्वर दत्त और महिला पहलवानों बबिता कुमारी और विनेश फोगट से पदक जीतने की उम्मीदें हैं.

वहीं रियो में भारतीय महिला और हॉकी टीमों से भी बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है. हाल ही में चैंपियंस ट्रॉफी में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम 36 साल का सूखा खत्म करके ओलंपिक में पदक जीतने के इरादे से उतरेगी. भारत ने ओलंपिक में आखिरी बार पदक 1980 के मास्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर किया था. वहीं महिला हॉकी टीम ने 1980 के बाद से पहली बार ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया है. ये टीम पदक जीते पाए या नहीं उनके प्रदर्शन पर सबकी नजरें रहेंगी.

पढ़ें: ओलंपिक ट्रायल में हार कर भी जीत गई ये खिलाड़ी

इसके अलावा बैडमिंटन में भारत की स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल से भी देश को पदक जीतने की उम्मीदें हैं. शूटिंग में जीतू राय के अलावा गगन नारंग और अभिनव ब्रिंदा पर भी सबकी निगाहें रहेंगी. तीरंदाजी में दीपिका कुमारी से भी भारत को बड़ी उम्मीदें हैं. बॉक्सिंग में शिव थापा और विकास कृष्णन भी पदक जीतने का करिश्मा कर सकते हैं. यही नहीं इसके अलावा भी भारत एथलेटिक्स, जूडो, गोल्फ और जिमनास्टिक जैसे खेलों से भी कोई पदक जीत सकता है.   

भले ही रियो ओलंपिक में भारत के 2 ही पदक जीतने का अनुमान जताया गया हो लेकिन भारतीय फैंस को उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी रियो में कामयाबी का एक नया इतिहास लिखेंगे!

पढ़ें: एशियाड वाली कबड्डी जैसा ही तो होगा ओलंपिक का क्रिकेट?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय