New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अप्रिल, 2017 09:39 PM
सोनाक्षी कोहली
सोनाक्षी कोहली
 
  • Total Shares

हमारे देश में लड़कियों को पैदा होने के साथ ही 'संस्कारों' की घुट्टी पिलाई जाती है. लड़कियों को ऐसे चलना चाहिए, ऐसे बोलना चाहिए, ऐसे खाना चाहिए, ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, लड़कियों के छोटे कपड़े पहनने से 'लड़के भटक' जाते हैं, तो कुछ लोग ये भी सीख देते पाए जाते हैं कि लड़कियों को अपने 'पति के लिए खुद को बचाकर' रखना चाहिए से लेकर अकेली लड़की खुली तिजोरी के समान होती है जैसे देसी वर्जन भी सुनने को मिलते हैं.

हम महिलाओं को तो ऐसे भाषण, ज्ञान और संस्कार की घुट्टी सुनने की आदत है. इतने ज्ञान और संस्कार के भाषणों को सुन-सुनकर कभी-कभी हमारा मन करता है कि उसका मुंह तोड़ दें. लेकिन हम आपको बताते हैं ऐसे महान संस्कारी लोगों का मुंह बंद करने या उन्हें मुंह तोड़ जवाब देने का एक और तरीका.

slut-shamming-2_041017053304.jpgस्लट शेमिंग का दिया करारा जवाब

कैम्ब्रिज की एक महिला ने ऐसे संस्कारों के पोटले, ज्ञानी और छोटी सोच वाले लोगों को करारा जवाब दिया है. इस महिला ने अपने फेसबुक स्टेटस के जरिए ऐसे लोगों की बखिया उधेड़ के रख दी. अपने मजाकिया लहजे और सधे शब्दों के प्रयोग के जरिए पिछले हफ्ते वायरल हुई इस फेसबुक पोस्ट में मेडलेन हैंसन ने सारे विकृत मानसिकता वाले लोगों को प्यार से जूते मारे हैं. मेडलेन हैंसन यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के एंथ्रोपोलॉजी की छात्रा हैं.

हां तो आइए अब बताएं कि हैंसन ने अपने स्टेटस में आखिर ऐसा लिखा क्या था जो ये वायरल हो रहा है. हैंसन ने लिखा- 'पता नहीं आजकल के मर्दों को क्या हो गया है. क्या पता क्यों ये मर्द इतने ज्यादा फूहड़ होते जा रहे हैं? आज मैंने दो लड़कों को हाफ पैंट पहने हुए देखा! और यही नहीं उन्होंने अपनी बांहें भी नहीं ढंकी थी. जैसे अपने ही शरीर के लिए उनके मन में कोई सम्मान ही नहीं है? अरे लड़कों सोचो जरा, क्या होगा अगर तुम्हारे को ये बात चलेगी? आखिर क्या बीतेगी उन पर ये जानकर की आपका बेटा तो नंग-धड़ंग सड़कों पर घूम रहा है और बताइए अनजान लड़कियां उसे घूर रही हैं. शर्म हया भी कोई चीज होती है. अरे अपने शरीर को अपनी बीवी या प्रेमिका के लिए बचा कर रखो. तुम्हें पता है ना- आदमी, मोती के समान होता है, वह बहुमूल्य है. इसलिए तुम्हें उसे किसी तरह के खरोंच से भी बचाना चाहिए और बक्से में बंद करके रखना चाहिए. लड़कियां तुमलोगों की ज्यादा इज्जत करेंगी अगर तुम अपने घुटने और पैर छुपाकर रखोगे. वेश्याओं की तरह व्यवहार करना बंद करो और सभ्य पुरुष बनो.'

हां तो ये पढ़कर अब क्या आपको ऐसा नहीं लगता ये मैसेज लड़कों को हर लड़की देना चाहती है? यही नहीं इसके अलावा ये फेसबुक स्टेटस समाज के उन फूहड़ और घटिया लोगों को भी एक सीरियस मैसेज देता है कि सावधान रहें. किसी को इतना भी नहीं डराना चाहिए कि उसके दिल से डर ही खत्म हो जाए. उसके बाद जब वो पलटकर वार करेगी तो दिक्कत में आ जाओगे. है ना?

ये भी पढ़ें-

अगली बार कोई बॉस ऐसे ‘काम’ की फरमाइश करे तो ऐसे दें जवाब

शेक्सपीयर के रोमियो नहीं हैं यूपी के शोहदे

द्विअर्थी संवाद से निपटने का हथियार भी महिलाओं को ही सोचना होगा

 

#महिला, #फेसबुक, #लड़की, Woman, Slut Shamming, Facebook

लेखक

सोनाक्षी कोहली सोनाक्षी कोहली

सोनाक्षी कोहली एक युवा पत्रकार हैं और पितृसत्तात्मक समाज पर व्यंग्य के रुप में चोट करती हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय